-दुनियाभर के मारवाड़ियों में साख जमाना 45 वर्षों के तप का परिणाम – दाताश्री रामेश्वरानन्द जी महाराज


-चौथे स्तम्भ की सच्ची व्याख्या कर रहा है “देश और व्यापार” – डॉ. बीड़ी कल्ला


बीकानेर। दुनिया भर के मारवाड़ियों में सर्वाधिक लोकप्रिय समाचार पत्र “देश और व्यापार” ने अपनी 45वीं वर्षगांठ सम्पत पैलेस में धूमधाम से मनाई। इस अवसर पर समाचार पत्र के प्रधान सम्पादक श्री प्रकाश पुगलिया और सम्पादक श्री रवि पुगलिया ने देश – विदेश के उद्योगपतियों व समाजसेवियों को “देश और व्यापार” द्वारा प्रायोजित “कोहिनूर ऑफ़ राजस्थान अवार्ड” तथा बीकानेर के उद्योगपतियों व समाजसेवियों को “कोहिनूर ऑफ़ बीकानेर अवार्ड” एवं कुछ गणमान्यजनों को “कोहिनूर मरु गौरव अवार्ड” से नवाजा।
वहीं भामाशाहों को शॉल ओढ़ाकर, कोहिनूर ब्रॉच लगाकर, माला पहनाकर, भव्य अभिनन्दन पत्र प्रदान कर उनका बहुमान किया गया। कार्यक्रम में देश- विदेश से आए उद्योगपति व समाजसेवी शामिल हुए। “देश और व्यापार” के प्रधान सम्पादक श्री प्रकाश पुगलिया ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने इस अवसर पर कहा कि “देश और व्यापार” अखबार को मैं निरन्तर पढ़ता हूं। इसकी पाठ्य सामग्री स्पष्ट और बगैर किसी लाग-लपेट के सीधी बात कहने वाली है। प्रकाश जी पुगलिया के बेटे रवि पुगलिया ने जबसे अख़बार की बागडोर संभाली है, यह अख़बार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। यह एक पिता के लिए खुशी की बात है कि उनके पदचिन्हों पर चलकर पुत्र लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ की सच्ची व्याख्या कर रहा है।
केबिनेट मंत्री डॉ. बी.ड़ी.कल्ला ने कहा कि आज जब लोग धर्म- मजहब और जाति के नाम पर देश को तोड़ने का काम कर रहे हैं, वहां निष्पक्ष पत्रकारिता कर सभी धर्म, जाति और समुदाय को जोड़े रखने का काम “देश और व्यापार” ने किया है। यह पाठकों का विश्वास ही है जो एक पत्रिका को इतनी दूर तक लेकर जाता है। उन्होंने कहा कि मेरी यह मंगलकामना है कि आगे भी “देश और व्यापार” सौ साल से भी ज्यादा समय तक चलता रहे।
मुख्य अतिथि के रूप में दाताश्री रामेश्वरानंद जी महाराज (सागर पीठाधीश्वर) ने अपने उद्बोधन में कहा कि “देश और व्यापार” ने आज जो आयोजन किया है। इसे केवल आयोजन ना समझकर यहां पर जो देखने और सीखने को मिला है, उसे अपने जीवन में भी धारण करें। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में बहुत ताकत होती है। अखबार बहुत ही प्यारा है, जनहित की बात करते हुए आगे भी खूब तरक्की करने वाला है। बीकानेर की महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि “देश और व्यापार” ने जो जगह मारवाड़ियों में बनाई है। यह प्रकाश जी पुगलिया और उनके पुत्र रवि पुगलिया की मेहनत और सूझबूझ के साथ किया गया कार्य है। जिसकी जितनी भी सराहना की जाए कम होगी। पीत पत्रकारिता से दूर यह अखबार निरन्तर बुलदियों को छू रहा है और हमें यह विश्वास है कि आगे भी यह ऐसे ही विजय पताका लहराते हुए जनता की आवाज बना रहेगा।
मुख्य अतिथि के रूप में बीएसएफ के डीआईजी श्री पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने भी “देश और व्यापार” के स्वर्णिम 45 वर्ष की यात्रा की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

अतिथि के रूप में दाताश्री रामेश्वरानन्द जी महाराज (सागर पीठाधीश्वर),
राजस्थान के केबिनेट मंत्री डॉ. बी. ड़ी. कल्ला, बीएसएफ के डीआईजी श्री पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, महापौर श्रीमती सुशीला कँवर राजपुरोहित, देश में ग्लास बिड्स के निर्माता एवं सुप्रसिद्ध उद्योगपति मुम्बई से पधारे श्री राम खत्री, सॉफ्टवेयर डवल्पर कम्पनी इन टाइम टेक के फाउंडर एंड सीईओ अमेरिका से पधारे श्री जीत कुमार, इन टाइम टेक कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर जयपुर से पधारे श्री संदीप जैन, श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट मुंबई के ट्रस्टी एवं देश के सुप्रसिद्ध उद्योगपति एवं समाजसेवी मुंबई से पधारे श्री श्रीकिशन मुंधड़ा, श्री अखिल भारतीय शान्त क्रान्ति जैन श्रावक संघ के राष्ट्रीय संरक्षक एवं भामाशाह उद्योगपति मुम्बई से पधारे श्री नवरतन सांड, बैंकॉक (थाईलैंड) के सुविख्यात जवाहरात उधमी बैंकॉक से पधारे श्री अनुपम कोठारी, दिल्ली के सुविख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राजू व्यास, दिल्ली के सुप्रसिद्ध उद्योगपति श्री टोडरमल लालानी, बैंगलोर के सुप्रसिद्ध उद्योगपति श्री संजय सांड, कोलकाता महानगर की सुविख्यात समाजसेविका एवं जीतो महिला विंग की नेशनल चीफ सेक्रेटरी श्रीमती शीतल दुगड़, चेन्नई के प्रमुख उधमी श्री रिखबचंद मरोठी, दिल्ली के सुप्रसिद्ध उद्योगपति श्री राजेंद्र बड़ेर, बीकानेर महानगर के दानवीर भामाशाह एवं उद्योगपति श्री बसंत नौलखा, दिल्ली के सुप्रसिद्ध उधमी श्री शुभकरण बोथरा, दिल्ली के युवा उद्योगपति श्री राजकमल चोपड़ा, गुजरात व दिल्ली के प्रमुख उधमी श्री गजराज सिंह बैद, एसपी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. गुंजन सोनी, सीएमएचओ डॉ. अबरार पंवार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्री हरि शंकर आचार्य एवं “देश और व्यापार” के प्रधान सम्पादक श्री प्रकाश पुगलिया सहित कई प्रवासी अतिथि मंच पर व कार्यक्रम में मौजूद रहे।

कार्यक्रम का कुशल संचालन सुविख्यात उद्घोषक श्री ज्योति प्रकाश रंगा एवं पत्रकार रवि पुगलिया ने संयुक्त रूप से किया।

समारोह में मुंबई के सुविख्यात संगीतकार राजा सलीम ने अपनी टीम के साथ यारी और दोस्ती पर तथा एक से बढ़कर एक सुरीले संगीत प्रस्तुत कर समाँ बांधा।

इस अवसर पर श्री दिलीप सांड एवं श्री सुन्दरलाल सुराणा ने “देश और व्यापार” के प्रधान संपादक श्री प्रकाश पुगलिया का शॉल ओढ़ाकर एवं साफा पहनाकर सम्मान किया।

अतिथियों का स्वागत श्री कमलचंद पुगलिया, श्री विजयसिंह पुगलिया, श्री राजकुमार पुगलिया, श्री प्रवीण पुगलिया, श्री अजय पुगलिया, श्री प्रेम पुगलिया, श्री पदम पुगलिया, श्री महावीर पुगलिया, श्री अमित पुगलिया, श्री देवेंद्र पुगलिया, श्री सुमित पुगलिया, श्री जय पुगलिया, श्री तिलोकचंद मरोठी, श्री चंद्रप्रकाश नौलखा, श्री विजय नौलखा, श्री संदीप नौलखा, श्रीमती गुलाब देवी पुगलिया, श्रीमती सिद्धि पुगलिया, श्रीमती रिद्धि मरोठी, श्री अभिनव मरोठी, श्री कपिल बांठिया, श्री विश्वास सुराणा, श्री मनीष सेठिया, श्री पंकज नौलखा, श्री सूर्यप्रकाश नौलखा, श्री प्रशान्त नौलखा, श्री भरत नौलखा एवं श्री कुबेर पुगलिया ने किया।

-बीकानेर के सुविख्यात पत्रकार श्री लक्ष्मण राघव को “पत्रकारिता गौरव अवार्ड” से नवाजा गया।

बीकानेर प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री भवानीशंकर जोशी, महासचिव श्री खुशालसिंह मेड़तिया, पूर्व अध्यक्ष श्री जयनारायण बिस्सा, पत्रकार श्री पवन भोजक का “देश और व्यापार” के प्रधान संपादक श्री प्रकाश पुगलिया एवं सम्पादक श्री रवि पुगलिया ने शॉल ओढ़ाकर एवं माला पहनाकर अभिनन्दन किया।