-भारत निर्वाचन आयोग का नवाचार

-चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे जयपुर के 73 हजार वोटर्स

-19 विधानसभा में मतदाताओं की संख्या 49 लाख पार.

-जयपुर जिले की मतदाता सूची में कुल 75 ट्रांसजेंडर मतदाताओं के नाम शामिल..


जयपुर,( छाया शर्मा)।भारत निर्वाचन आयोग के नवाचार के तहत राजस्थान में पहली बार विधानसभा चुनाव में होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी।
इसी के तहत राजस्थान में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी।
भारत निर्वाचन आयोग के नवाचार के तहत 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 40% से अधिक दिव्यांग श्रेणी के योग्यजन मतदाताओं को पहली बार होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी।
राज्य निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस नवाचार के तहत पात्र 18 लाख से अधिक मतदाताओं को विकल्प के तौर पर होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी।
*18 लाख से अधिक मतदाताओं को मिलेगा विकल्प..*
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि समावेशी चुनाव की दिशा में आयोग ने यह नवाचार किया है। इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी की ओर से घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि यह सुविधा विकल्प के रूप में है। योग्य मतदाता यदि इस सुविधा का चयन करना चाहते हैं तो उन्हें चुनाव अधिसूचना जारी होने के 5 दिवस के भीतर बी.एल.ओ. की ओर से दिए गए 12-डी फॉर्म को भरकर बी.एल.ओ. को देना होगा।
प्रवीण गुप्ता ने बताया कि होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले मतदाताओं की सूची निर्वाचक अधिकारी की ओर से सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई जाएगी, वहीं, गठित मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएगा।
गौरतलब है कि प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के 12 लाख 13 हजार 817 मतदाता और विशेष योग्यजन के रूप में 5 लाख 95 हजार मतदाता पंजीकृत हैं।
*19 विधानसभा सीटों पर 49 लाख से अधिक मतदाता*
जयपुर की 19 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं की संख्या बढ़कर 49 लाख पार कर गई है। मतदाता सूची में 73 हजार से ज्यादा नए वोटर्स के नाम को शामिल किया गया है।
आगामी विधानसभा चुनाव से पहले जयपुर जिले में मतदाताओं की संख्या बढ़ गई है। 73 हजार 814 नए मतदाता विधानसभा चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे। जयपुर जिले की कुल 19 विधानसभा सीटों पर 49 लाख 17 हजार 526 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। मतदाताओं की संख्या 48 लाख 43 हजार 712 से बढ़कर अब 49 लाख पार कर गई है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमृता चौधरी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए 2 लाख 27 हजार 823 आवेदन प्राप्त हुए थे।
जांच के बाद 1 लाख 98 हजार 305 नाम मतदाता सूची में जोड़े गए। मृतक एवं स्थानांतरित मतदाताओं का नाम हटाने के लिए 1 लाख 27 हजार 850 आवेदन प्राप्त हुए।
*झोटवाड़ा में सबसे ज्यादा जोड़े गए वोटर्स के नाम..*
आवेदनों की जांच के बाद 1 लाख 24 हजार 491 नाम सूची से हटाए।
झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में सर्वाधिक 17 हजार 393 मतदाताओं के नाम जोड़े हैं। विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची से सबसे अधिक 18 हजार 110 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं।
जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई थी। 18 से 19 आयु वर्ग के 1 लाख 18 हजार 506 नवीन मतदाताओं का पंजीकरण किया है। साथ ही 36 लाख 8 हजार 698 मतदाताओं के आधार लिंक का कार्य किया गया। 1 लाख 98 हजार 305 मतदाताओं के मोबाइल नंबर दर्ज किए हैं।
*40 नए ट्रांसजेंडर भी मतदाता सूची में शामिल..*
मतदाताओं को वोटर हेल्प लाइन एप एवं एनवीएसपी के माध्यम से ई-ईपिक डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। जयपुर में विशेष शिविरों का आयोजन कर नए नाम जोड़े गए हैं।40 नए ट्रांसजेंडर मतदाताओं के नाम भी सूची में जोड़े हैं। अब जयपुर जिले की मतदाता सूची में कुल 75 ट्रांसजेंडर मतदाताओं के नाम शामिल हैं।
चौधरी ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में 17 साल आयु वर्ग के मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए 28 हजार 535 आवेदन प्राप्त हुए हैं। आगामी एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को इन नवीन मतदाताओं का पंजीकरण सूची में किया जाएगा।
चौधरी ने आगामी विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करने का आग्रह किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस योजना के तहत बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं।
होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले इन मतदाताओं की सूची सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई जाएगी। गठित मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएगा।