जयंती समारोह में पुस्तक प्रदर्शनी-बाल साहित्य वितरण के साथ अन्य आयोजन होंगे

बीकानेर , । राजस्थानी हिन्दी के देश के ख्यातनाम साहित्यकार रंगकर्मी चिंतक आलोचक एवं अनुवाद, सम्पादक एवं शिक्षाविद् कीर्तिशेष लक्ष्मीनारायण रंगा की 93वीं जयंती के अवसर पर दो दिवसीय जयंती समारोह का आयेाजन आगामी 21 व 22 अक्टूबर 2024 वार सोमवार मंगलवार को प्रज्ञालय संस्था द्वारा आयेाजित किया जाएगा।
प्रज्ञालय के प्रतिनिधि शिक्षाविद् राजेश रंगा ने बताया कि लक्ष्मीनारायण रंगा की जयंती समारोह के प्रथम दिन 21 अक्टूबर सोमवार ‘‘पुस्तक-संस्कृति’’ को समर्पित होगा जिसके तहत कीर्तिशेष रंगा की वर्ष 1960 से लेकर वर्ष 2024 तक प्रकाशित पुस्तकों एवं अप्रकाशित साहित्य की प्रदर्शनी खासतौर से बालक-बालिकाओं एवं युवा पीढ़ी के लिए समर्पित होगी। पुस्तक प्रदर्शनी नत्थूसर गेट बाहर स्थित लक्ष्मीनारायण रंगा सृजन सदन में अवलोकनार्थ लगाई जाएगी। जयंती समारोह के बारे में बताते हुए वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा ने बताया कि जयंती के प्रथम दिवस ही बालक-बालिकाओं को बाल साहित्य निःशुल्क वितरण किया जाएगा, ताकि बालकों में पठन अभिरूचि जाग्रत तो हो साथ ही पाठक-संस्कृति को भी बल मिलेगा।
कार्यक्रम के प्रभारी हरिनारायण आचार्य एवं कवि गिरिराज पारीक ने बताया कि कीर्तिशेष रंगा के दो दिवसीय जयंती समारोह के दूसरे दिन 22 अक्टूबर वार मंगलवार को रंगा की स्मृति में पौधारोपण, गायों को गुड़-चारा खिलाया जाएगा, साथ-साथ विशेष तौर से कैंसर पीड़ित भाई-बहनों को पी.बी.एम. अस्पताल परिसर में भोजन करवाया जाएगा।