-पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह के निर्देश पर गृह मंत्रालय SOP तैयार करेगा



नई दिल्ली : प्रयागराज में माफिया डॉन से नेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या कर दी गई। इस घटना में शामिल तीनों हत्यारे मीडियाकर्मी बनकर आए हुए थे। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन तैयार करेगी।
सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री अमित शाह की गाइडेंस में केंद्रीय गृह मंत्रालय पत्रकारों की सुरक्षा के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स (SOP) तैयार करेगा ताकि ऐसे हमलों में पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इन SOP में कवरेज के दौरान पत्रकारों को शासन से व्यापक सुरक्षा मिल सके और कुछ सुरक्षा के ऐसे मापदंड होंगे, जिनका उनको पालन करना होगा। गृह मंत्रालय द्वारा तैयार किए जा रहे यह SOP सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के लिए होगा।
-घटनास्थल पर मिले डमी कैमरे और आईकार्ड
जब अतीक और अशरफ की हत्या की गई उसके बाद घटनास्थल पर कैमरे और आइकार्ड भी पड़ा दिखा। जिस पर किसी पत्रकार ने कोई क्लेम नहीं किया। पुलिस कह रही है कि हत्यारे पत्रकार बनकर आए थे। हो सकता है कि वह कैमरा-आईकार्ड लेकर आए थे। हत्यारों ने बाद में पुलिस पूछताछ में बताया कि वो इस तरह खुलकर अतीक और अशरफ को नहीं मारना चाहते थे, बल्कि पत्रकारों के बीच में रहते हुए अतीक पर फायरिंग करना चाहते थे, लेकिन जब वो ऐसा नहीं कर पाए तो खुलकर सामने आए और ताबड़तोड़ फायरिंग कर अतीक और अशरफ की हत्या कर दी थी।