_राज्य सरकार ने ली 36 लाख उपभोक्ताओं के घरेलू और 8 लाख किसानों के बिल की जिम्मेदारी
बिजली महोत्सव में ऊर्जा मंत्री ने की शिरकत

बीकानेर, । ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि बिजली की गुणवत्तापरक और निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 36 लाख उपभोक्ताओं के घरेलू और 8 लाख किसानों के कृषि बिल की जिम्मेदारी ली है। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड बीकानेर जिला- वृत्त द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा @ 2047, “बिजली महोत्सव” के तहत रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित होटल पार्क पैराडाईज में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में भाटी ने यह बात कही।
भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 22 फरवरी 2022 तक के बकाया कृषि कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अधिकारी समन्वय रखते हुए कार्य योजना बनाकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के आम उपभोक्ताओं को सुविधाएं देने के लिए संकल्पित है। अधिकारी आम आदमी की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए ढीले तार कसवाने, जले हुए ट्रांसफार्मर्स बदलने जैसी शिकायतें दूर करने के लिए फील्ड में रहकर आम आदमी को लाभान्वित करने की सरकार की प्रतिबद्धता के क्रियान्वयन में सहयोग करें। बिजली से वंचित ढाणियों को रोशन करने के लिए सरकार ने केंद्र सरकार से आगामी योजना के तहत ऐसी ढाणियों को जोड़ने के लिए विशेष प्रावधान करने का आग्रह किया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोलर ऊर्जा उत्पादन में राजस्थान देश भर में प्रथम स्थान पर है। साथ ही कुसुम योजना में भी राजस्थान अग्रणी है।राज्य सरकार सोलर कंपनियों का निवेश बढ़ाने के लिए उन्हें विशेष सुविधाएं दे रही है। उन्होंने कहा कि कोयले की देशभर में कमी है। इसके मद्देनजर हमें बिजली की बचत करनी होगी और बिजली उत्पादन के लिए नवीन संसाधनों की तरफ देखने की आवश्यकता है।
नोखा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई ने कहा कि बिजली महोत्सव घर घर को रोशन करने का कार्यक्रम है। इसके तहत भविष्य की बिजली आवश्यकताओं को ध्यान रखकर 2047 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में नवीन ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं ।
भूदान बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने कहा कि बीकानेर का आज़ादी के समय से ही बिजली उत्पादन में योगदान रहा है। यहां सौलर ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। सरकार इस क्षेत्र में निवेश के लिए उद्धमियो को प्रोत्साहित कर रही है।
केश कला बोर्ड अध्यक्ष महेंद्र गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अथक प्रयास कर हर गांव ढाणी तक गुणवत्तापरक बिजली पहुंचा रही है। गांवों में भी बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि आमजन को राहत देने वाली बिजली विभाग की योजनाओं को ग्राम पंचायत मुख्यालय तक और प्रचार प्रसार करने की जरूरत है ताकि आमजन को इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।
जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र मीणा ने स्वागत उद्बोधन दिया और कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में जिले में 25 हजार 495 किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है।
कार्यक्रम में किसानों से संवाद किया गया। किसानों ने अनुभव साझा किए। इस दौरान ‘बिजली का उत्पादन ही बिजली की बचत, 1 नेशन 1 ग्रिड 1 फ्रिकवेंसी और नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में संभावनाओं से जुड़ी’ फिल्में प्रदर्शित की गई।

इस अवसर पर जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, कोलायत उपप्रधान रेवंतराम, देशनोक नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा, झंवरलाल सेठिया,चीफ इंजीनियर मंशाराम मीणा, कैलाश चंद्र बिश्नोई , आरपी सिंह, भूपेंद्र भारद्वाज, बीके कालरा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और अधिकारी कार्मिक उपस्थित रहे।