बीकानेर, । राजस्थान राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण, जयपुर के तत्वावधान में शुक्रवार को एक दिवसीय राज्य स्तरीय संदर्भ व्यक्ति आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला कलक्टर कार्यालय स्थित एन आई सी में आयोजित किया गया । शिक्षा संकुल से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त निदेशक कौशल्या सांकृत्य ने की।
कार्यक्रम में सांकृत्य ने कहा कि पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत राज्य में स्थापित अन्य विभागों यथा आजीविका, राजिविका, चिकित्सा, कृषि, पशुपालन सहित अन्य विभागों से समन्वय कर प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्थानीय कौशल दक्षता का प्रशिक्षण साक्षरता कक्षाओं पर दिलाने की पुख्ता इंतजाम करने होंगे । उन्होंने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के जागरूकता की जानकारी पाठयक्रम में शामिल की जानी चाहिए ।
सांकृत्य ने कहा पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी , मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी एवं पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी भी एक -एक साक्षरता कक्षा का संचालन बतौर स्वयं सेवक करेंगे, उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में साक्षरता कार्य की देखरेख के लिए एक प्रभारी शिक्षक को जिम्मेदारी दी जा रही है । उन्होंने कहा कि वातावरण निर्माण के उद्देश्य से ग्राम स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे ।

सांकृत्य ने कहा शीघ्र ही शिक्षण-प्रशिक्षण सामग्री जिला स्तर तक भिजवाना सुनिश्चित की जाएँगी । सांकृत्य ने बीकानेर जिले में पढ़ना लिखना अभियान की तैयारियों पर संतोष प्रकट करते हुए अन्य जिलों को बीकानेर से प्रेरणा लेने का आह्वान किया ।
कार्यक्रम संयोजक एवं सहायक परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी ने बताया कि बीकानेर जिले में 12000 असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए आवश्यकता से अधिक स्वयं सेवकों का चयन हो चुका है तथा मेचिग-बेचिग का कार्य अगले सप्ताह तक पूर्ण किया जाना है, जोशी ने बताया कि जिले में शीघ्र ही दक्ष प्रशिक्षकों एवं स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण आयोजित होने वाले हैं ।
जोशी ने बताया कि जिले में अन्य विभागों से समन्वय कर नवसाक्षरों को व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया जाएंगा ।
बीकानेर जिले में पढ़ना लिखना अभियान के अन्तर्गत संदर्भ व्यक्ति के रूप में श्रीडूंगरगढ़ से डॉ मनीष कुमार सैनी एवं इनायत खान,बीकानेर से विजय शंकर पुरोहित एवं डॉ जियाउल हसन कादरी, नोखा से विजय कुमार शर्मा एवं महावीर प्रसाद , लूणकरणसर से ओंकारनाथ योगी पाँचू से सुधीर कुमार एवं शिव करण सिंह , खाजूवाला से लोकेश कुमार आत्रेय एवं हरखाराम जाट , कोलायत से नरेन्द्र सिंह एवं पवन कुमार मोदी के साथ ही ब्लाॅक समन्वयक महबूब अली पंवार, मोहनलाल, मनोज सैनी, दिलीप कुमार शर्मा, दीपेन्द्र सिंह , शिशुपाल सिंह,प्रदीप सिंह राजपुरोहित एवं रामनारायण शर्मा ने शिरकत की।