बीकानेर, ( कविता कंवर राठौड़ )।इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी राजस्थान ब्रांच के नवनिर्वाचित वाइस चेयरमैन विजय खत्री का नागरिक अभिनंदन किया गया, नागरिक अभिनंदन समारोह समिति के संयोजक एन.डी. रंगा ने बताया कि नगर की पाँच प्रमुख संस्थाओं ने खत्री का नागरिक अभिनंदन जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित पारख मेंशन के सभागार किया गया, उन्होंने बताया की मुक्ति संस्था, साझी विरासत, सखा संगम, एकलव्य संस्था एवं इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी बीकानेर शाखा के बैनर तले आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह की मुख्य अतिथि नगर निगम बीकानेर की महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित थी, समारोह की अध्यक्षता अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच. गोरी ने की तथा समारोह के विशिष्ट अतिथि राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कोषाध्यक्ष साहित्यकार राजेन्द्र जोशी रहे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि विजय खत्री बीकानेर शहर में पिछले दो दशक से निरंतर सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाते रहे है जिसके फलस्वरुप उन्हें राजस्थान ब्रांच का वाइस चेयरमैन चुना गया, उन्होंने कहा कि खत्री निस्वार्थ भाव से सदैव सामाजिक कार्यों में बिना किसी भेदभाव के जरुरतमंद की सेवाकार्य करते हैं।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच. गौरी ने कहा कि शासन-प्रशासन के साथ रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से विजय खत्री की सेवाएं सदैव सराहनीय रही है, गौरी ने कहा कि खत्री ने सामाजिक कार्यों के लिए जो कार्य हाथ में लिया उसे पूर्ण करने का भरसक प्रयास किया।
विशिष्ट अतिथि साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने कहा की विजय खत्री बाल्यकाल से ही समाज सेवा के कामों में रुचि लेते थे, जोशी ने उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज के वंचित वर्ग के लिए काम करना जरूरतमंद लोगों को सहायता उपलब्ध करवाना खत्री के जुनून में रहा है, वह सदैव सदव्यवहार रखते हुए समाज के हर वर्ग -तबके में जाने का प्रयास करते हैं । बीकानेर वासियों के लिए यह बड़े गौरव की बात हैं।
प्रारंभ में रेडक्रॉस सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ. तनवीर मलावत ने स्वागत भाषण करते हुए खत्री के सेवाकार्यो की प्रशंसा की। इस अवसर पर सखा संगम के चेयरमैन कवि- संस्कृतिकर्मी चन्द्रशेखर जोशी ने अभिनंदन पत्र का वाचन किया । अपने सम्मान के प्रति उत्तर में विजय खत्री ने कहा कि हम हमारे चेयरमैन राजेश बिड़ला के नेतृत्व में संपूर्ण राजस्थान में रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियां सफलतापूर्वक संचालित करेंगे ,उन्होंने कहा कि बीकानेर के लिए अलग से रोडमैप तैयार करना होगा। उन्होंने सामाजिक कार्यों में अपना प्रेरणा स्रोत राजेन्द्र जोशी और डॉक्टर तनवीर मलावत को बताते हुए कहा कि अनथक परिश्रम दिन-रात करेंगे, सहज-सरल निर्लिप्त रहेंगे। सम्भव करे असम्भव को भी दृढ़ संकल्प हमारा…. अर्पित जीवन सारा। इस भाव को मैं बचपन से ही लेकर चलते हुए रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से समाज के पिछड़े, वंचित, असहाय,अभाव ग्रस्त तथा जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए दिन-रात लग कर सेवा कार्य किये हैं। आज इसी कारण रेडक्रॉस सोसायटी राजस्थान ने मुझ पर विश्वास कर राजस्थान इकाई का वाईस चेयरमैन निर्वाचित हो सका उन्होंने कहा कि वह सदैव मित्रों के साथ बने रहकर काम को आगे बढ़ाते हैं। इस अवसर पर अतिथियों ने खत्री को अभिनंदन पत्र शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह, भेंट कर नागरिक अभिनंदन किया। कार्यक्रम में नगर परिषद के पूर्व सभापति अखिलेश प्रताप सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। नागरिक अभिनंदन समारोह में नंदलाल सिंह शेखावत ,मेधातिथि जोशी, शिवकुमार थानवी, डॉक्टर बी एम खत्री, मोहम्मद शाकिर, ईश्वर दयाल मोदी ,डॉक्टर देवेंद्र खत्री, ओम प्रकाश मोदी के साथ सैकड़ों लोगों के साथ युवा नेताओं सर्वश्री धनपत चायल युवा कांग्रेस बीकानेर,फ़रमान कोहरी युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव,महेंद्र ढाका छात्र
नेता बीजेपी, मांगीलाल गोदारा पूर्व अध्यक्ष डूँगर कॉलेज, मानवेन्द्र सिंह छात्र नेता ,नवरत्न सिंह पूर्व अध्यक्ष रामपुरिया विधि कॉलेज,लोकेश गौड़ पूर्व अध्यक्ष जैन पीजी कॉलेज ,श्रीधर जोशी पूर्व अध्यक्ष रामपुरिया विधि कॉलेज, देवेंद्र बिस्सा सचिव ज़िला कांग्रेस बीकानेर, अजीत पुनिया पूर्व अध्यक्ष एमजीएसयू विश्वविद्यालय, राकेश बिश्नोई ,शैलेंद्र , कुलदीप ओझा ,अमन डूडी, राजेंद्र कुमार मेघवाल , मनफूल बिश्नोई ,लालनाथ सिद्ध सहित अनेक लोगो ने माल्यार्पण किया । कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्र जैन ने किया।