कहा- प्रदेश में बनेगी बीजेपी की सरकार

उदयपुर।रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उदयपुर में सिटी रेलवे स्टेशन का दौरा किया।
रेल मंत्री वैष्णव सोमवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने यहां सिटी रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री ने रेलवे स्टेशन की छत से बाहर की तरफ चल रहे विकास कार्यों को देखा। साथ ही रेलवे अधिकारियों से कार्यों की जानकारी ली। बता दें कि इससे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचते ही महाराणा प्रताप की प्रतिमा के सामने उन्होंने नमन किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के बाहर की ओर चल रहे कार्यों का जायजा लिया।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के बाहर की ओर चल रहे कार्यों का जायजा लिया।
-उदयपुर में बन रहा देश का सबसे बड़ा रूफटॉप प्लाजा- रेल मंत्री

उन्होंने कहा कि देशभर के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का जिम्मा पीएम नरेंद्र मोदी ने उठाया है। इसी कड़ी में उदयपुर स्टेशन पर तेजी से कार्य किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर बन रहा रूफ टॉप प्लाजा देश का सबसे बड़ा रूफ प्लाजा होगा। इसके साथ ही उदयपुर अहमदाबाद के लिए ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाएं जाएंगे।

-जनता के आशीर्वाद से बनेगी भाजपा की सरकार- वैष्णव

रेल मंत्री ने कहा कि भाजपा राजस्थान में बेहद मजबूती के साथ काम कर रही है। जनता के आशीर्वाद से इस बार राज्य में हमारी सरकार बनेगी। इस दौरान उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, जिला अध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली, महामंत्री गजपाल सिंह,प्रमोद सामर मौजूद रहे।

-वंदे भारत ट्रेन से बढ़ेगा टूरिस्ट फ्लो

रेल मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जैसे ही उदयपुर में वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी तब यहां पर टूरिस्ट का फ्लो बहुत तेजी से बढ़ जाएगा। ऐसे में स्टेशन के विस्तार को लेकर भविष्य के इस प्लान को समय पर पूरा किया जाए। इस दौरान उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा भी मौजूद थे।

वहीं कई संगठनों और जनप्रतिनिधियों ने रेल मंत्री को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा गया कि उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉड गेज की नई लाइन पर मुंबई तक कनेक्टिविटी दी जाए। इसके बाद रेल मंत्री यहां से स्पेशल ट्रेन से नीमच के लिए रवाना हो गए।

कायापलट हो जाने के बाद कुछ ऐसा नजर आएगा उदयपुर का सिटी रेलवे स्टेशन
कायापलट हो जाने के बाद कुछ ऐसा नजर आएगा उदयपुर का सिटी रेलवे स्टेशन
उदयपुर स्टेशन को ऐसे विश्वस्तरीय बनाने का प्लान
उदयपुर के सिटी रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने के लिए रेलवे ने इसके पुनर्विकास कार्य शुरू किया है। जिस पर करीब 354 करोड़ रुपए की लागत आएगी। स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाथद्वारा से किया था।

-ऐसे बदलेगा स्टेशन

वर्तमान में उदयपुर सिटी स्टेशन की पुरानी स्टेशन बिल्डिंग के कुछ हिस्सों को तोडकऱ नई स्टेशन बिल्डिंग तैयार की जाएगी। सिटी स्टेशन पर कुल 86,248 वर्ग मीटर क्षेत्र को विकसित किया जाएगा जिसमें मुख्य स्टेशन बिल्डिंग 5,989 वर्ग मीटर क्षेत्र में (भूतल़+3) तथा द्वितीय प्रवेश स्टेशन बिल्डिंग 5, 824 वर्ग मीटर क्षेत्र में (भूतल+3) में विकसित की जाएगी।
मुख्य स्टेशन भवन में कार पार्किंग, आगमन-प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया जिसमें फुड कोर्ट, शॉपिंग कोर्ट, कैफेटेरिया, वेटिंग एरिया, प्ले एरिया का प्रावधान रखा गया है। स्टेशन पर 20 नई लिफ्ट एवं 26 नए एस्केलेटर लगाकर मौजूदा संख्या को बढ़ाया जाएगा। स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा।
स्टेशन पर अनारक्षित प्रतीक्षालय, एक्जिक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, बेगेज स्कैनर तथा कोच इन्डिकेटर के साथ ही समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।