– बिजली खर्च में आएगी 6 लाख रू. तक की मासिक बचत

बीकानेर।चिकित्सा शिक्षा विभाग राजस्थान एवं राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्स्ट्रूमेंट लिमिटेड, भारत सरकार का उपक्रम के साथ हुए एमओयू के तहत एसपी मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी एवं एशलिन सोलर इन्फ्रा प्राईवेट लिमिटेड जयपुर के अधिकृत अधिकारी जयवर्द्धन सिंह के बीच बीते शनिवार को 1.2 मेघावॉट रूफटॉप सोलर प्लांट का अनुबंध हुआ।
डॉ. सोनी ने बताया कि इस अनुबंध के तहत एसपी मेडिकल कॉलेज परिसर, कॉलेज की 7 हॉस्टल्स एवं सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक की अनुपयोगी छत्त पर सोलर प्लांट स्थापित किए जाएगें। यह अनुबंध 25 वर्ष का होगा, इससे मासिक 1.5 लाख सोलर यूनिट जनरेट होगी जिससे बिजली खर्च में 6 लाख रूपये तक की मासिक बचत होगी।
सोलर कंपनी के अधिकृत अधिकारी जयवर्द्धन सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज वर्तमान में बिजली विभाग को औसतन 8 रूपये 5 पैसे की दर से बिजली बिलों का भुगतान कर रहा है इससे इनका मासिक बिजली खर्च 12 लाख रूपये आ रहा है जो कि हमारी कंपनी द्वारा सोलर प्लांट लगाने के पश्चात घटकर लगभग 6 लाख रूपये के करीब हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि कंपनी द्वारा यह सोलर प्लांट पूर्णरूप से निःशुल्क स्थापित किया जाएगा साथ ही अनुबंध के तहत 25 वर्ष निःशुल्क बीमा एवं देखरेख की जाएगी। इस अनुबंध की महत्वपूर्ण बात यह है कि 25 वर्ष के बाद कॉलेज प्रशासन को यह प्लांट निःशुल्क हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इस कंपनी द्वारा जयपुर, जोधपुर तथा कोटा मेडिकल कॉलेज में भी सोलर प्लांट का अनुबंध किया हुआ है।