– विधायको को शिफ्ट किया जैसलमेर

ओम एक्सप्रेस- महेश झालानी

करीब आधा दर्जन विधायको के बाड़े से भाग जाने की खबर के बाद होटल फेयरमोंट में ठहरे विधायकों को जैसलमेर तब्दील करने का आनन-फानन में निर्णय लिया गया । विधायको की बगावत के मद्देनजर गहलोत गुट ने सतर्कता बरतते हुए विधायको को जयपुर से दूर किसी सुरक्षित स्थान जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ पैलेस में शिफ्ट कर दिया है ।

गहलोत गुट को खुफिया एवं व्यक्तिगत सूत्रों से खबर मिली कि सचिन पायलट खेमा 6 विधायको को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हुआ है । ये विधायक कभी भी बाड़े से कूदकर मानेसर के होटल में भाग सकते है ।
यह भी ज्ञात हुआ है कि इन विधायकों को पहली किश्त के रूप में मोटी रकम हासिल हो चुकी है ।

जैसे ही यह जानकारी अशोक गहलोत को लगी, उंन्होने अपने विश्वस्त मंन्त्री और सहयोगियों से चर्चा की । सभी ने माना कि कूकस का होटल फेयरमोंट अब पहले जितना सुरक्षित नही है । हरियाणा व दिल्ली भागने से विधायको को रोका नही जा सकता है । अतः ऐसे स्थान पर शिफ्ट किया जाए जो दिल्ली और गुजरात से दूर हो ।

विधायको को पहले उदयपुर या पुष्कर शिफ्ट करने पर विचार किया गया । चूंकि उदयपुर गुजरात के काफी निकट पड़ता है । इसलिए इसे सुरक्षित नही समझा गया । अंत मे तय हुआ कि विधायकों को जैसलमेर शिफ्ट किया जाए । सम रोड़ पर स्थित होटल सूर्यगढ़ पैलेस की जयपुर से करीब 530, अहमदाबाद 546, गांधीधाम 604 तथा दिल्ली 755 किलोमीटर दूर है ।

जैसलमेर प्रशासन को जैसे ही विधायको की शिफ्टिंग की सूचना मिली, जैसलमेर के चप्पे चप्पे में सुरक्षा बढ़ा दी गई । एयरपोर्ट के अलावा होटल सूर्यगढ़ के आसपास सुरक्षा का मजबूत घेरा बना दिया गया है । खुफिया पुलिस के दर्जनों जवान और अधिकारी सादा वर्दी में होटल में तैनात है ।

जैसलमेर के अलावा जोधपुर और जयपुर से भी इंटेलिजेन्स व सुरक्षाकर्मी या तो पहुंच चुके है या देर रात तक पहुंच जाएंगे । चार्टर प्लेन में विधायकों और तीन क्रू मेम्बरों के अलावा कोई नही गया है । होटल की जबरदस्त बाड़ेबंदी की गई है । बॉर्डर इंटेलिजेन्स (बीआई) के कर्मचारी होटल के कई किलोमीटर तक तैनात है ताकि कोई विधायक भागने की हिमाकत भी नही कर सके । इसके अलावा सड़क, रेल मार्ग पर भी कड़ी चौकसी है ।

कल रात को करीब 8 बजे विधायको के भागने की पुख्ता खबर गहलोत खेमे को मिल गई थी । मुझे भी खुफिया एजेंसी की ओर से सूचना मिली कि पांच विधायक दो वाहनों के जरिये शाहजहांपुर की ओर रात को निकलने वाले है । दोपहर को मुख्यमंन्त्री ने मीडिया को बताया कि विधानसभा की तिथि तय होने के बाद विधायको को मुहँ मांगी रकम का लालच दिया जा रहा है ।

ज्ञात हुआ है जयपुर संभाग के दो, अलवर, अजमेर, उदयपुर के एक एक विधायक गहलोत गुट छोड़कर पायलट खेमे में जाने की योजना बना चुके थे । ये लोग अपने मंसूबे में कामयाब होते, इससे पहले ही विधायको के भागने से रोकने के लिए इन्हें सूर्यगढ़ होटल में कैद कर लिया गया है । 14 अगस्त तक ये विधायक यही बाड़ेबंदी में रहेंगे । विधायक तीन खेप में गए है । एक खेप में 57, दूसरी में 8 तथा तीसरी में 35 विधायक है । यानी कुल 100 विधायक प्लेन के जरिये जैसलमेर पहुंच चुके है ।