– 07 अक्टूबर, 2020 (हरियाणा हिसार से ओम एक्सप्रेस न्यूज के लिए वरिष्ठ पत्रकार पृथ्वीसिंह बैनीवाल बिश्नोई)

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन वर्तमान समय का सबसे ज्वलंत मुद्दा बन चुका है। जलवायु परिवर्तन का सतत विकास के साथ सीधा संबंध है।
प्रो. टंकेश्वर कुमार बुधवार को विश्वविद्यालय के एलुमनाई रिलेशन्स विभाग के सौजन्य से ‘जलवायु परिवर्तन तथा सतत विकास’ विषय पर आयोजित वेबीनार को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
वेबीनार में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अवनीश कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। अध्यक्षता एलुमनाई रिलेशंस विभाग के डीन प्रो. राजेश लोहचब ने की।

प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि पूर्व विद्यार्थी वर्तमान जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता करें। पूर्व विद्यार्थी जरूरतमंद वर्तमान विद्यार्थियों को लैपटॉप, मोबाइल तथा अन्य जरूरत का सामान दे सकते हैं ताकि वर्तमान विद्यार्थी अपनी ऑनलाइन कक्षाएं सुचारू रूप से चला सके। उन्होंने इस आयोजन के लिए एलुमनाई रिलेशन्स विभाग को बधाई दी।
कुलसचिव डॉ. अवनीश कुमार ने इस अवसर पर कहां कि यह आयोजन पूर्व विद्यार्थियों के साथ संवाद की श्रृंखला का एक उपयोगी आयोजन है। उन्होंने कहा कि पूर्व विद्यार्थी किसी भी शिक्षण संस्थान के ब्रांड एंबेसडर होते हैं।
वेबीनार के मुख्य वक्ता नोबेल पीस अवार्ड- 2007 के संयुक्त विजेता डॉ. एसडी अत्री थे। आईएमडी के एडीशनल डायरेक्टर जनरल डॉ. एसडी अत्री विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान अभियांत्रिक विभाग के पूर्व छात्र हैं।
उन्होंने निर्धारित विषय पर अपना वक्तव्य देते हुए वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों तथा सतत विकास के उद्देश्य से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार रखें। उन्होंने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली गैसों तथा वैश्विक स्तर पर जलवायु के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहां कि आने वाली पीढ़ियों के लिए यह जरूरी है कि वर्तमान समय की जलवायु को सही रखा जाये।
प्रो. राजेश लोहचब ने स्वागत संबोधन दिया तथा बताया कि इस वेबीनार में शोधार्थियों के अतिरिक्त एमटेक तथा एमएससी के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया। उन्होंने विभाग की उपलब्धियों के बारे में दी जानकारी भी दी डॉ. मोना शर्मा ने कार्यक्रम का संयोजन किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।