-कॉलेज व स्कूल स्तर पर आयोजित होंगे कार्यक्रम
-सार्वजनिक स्थलों पर बनाई जाएगी पेटिंग
-मैराथन व साईकिल रैली का होगा आयोजन
हर्षित सैनी
रोहतक। जिला निर्वाचन अधिकारी आर एस वर्मा ने कहा है कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रों में अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएगी ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके।

वे सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वीप का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को उनके वोट का महत्व बताना और उन्हें प्रजातंत्र के बारे में शिक्षित करना है।
उन्होंने कहा कि स्कूल व कॉलेज स्तर पर भाषण, ऑन द स्पॉट पेंटिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम व रंगोली आदि प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके अलावा मैराथन व साइकिल रैली का भी आयोजन किया जाएगा। मतदाता जागरूकता को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा।

वर्मा ने बताया कि आंगनवाड़ी वर्कर आशा वर्कर द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। पेट्रोल पंप, राशन डिपो व गैस एजेंसियों पर मतदान को लेकर बैनर लगाए जाएंगे। गैस सिलेंडर पर मतदान की तिथि का स्टिकर लगाया जाएगा।
उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि वह अपने अपने स्तर पर कोई ना कोई गतिविधि आयोजित करके मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का काम करें। सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे गांव स्तर पर ग्राम चौपाल आयोजित करके लोगों को मतदान के महत्व के बारे में बताएं। इसके अलावा सभी रिटर्निंग अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए कि वह स्कूल व कॉलेजों में जाकर नए मतदाताओं को संबोधित करें और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एवं विजुअल आर्ट (सुपवा) को निर्देश दिए गए कि मतदाता जागरूकता को लेकर महत्वपूर्ण सार्वजनिक पेंटिंग बनाई जाए।

इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में स्वीप के तहत जिला में बेहतर कार्य किया गया था। इस कार्य को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय ने रोहतक जिला का नाम अवार्ड के लिए भी नामित किया था।

जागरूकता वैन को दिखाई हरी झण्डी
उपायुक्त आर एस वर्मा ने बाद में लघु सचिवालय परिसर से मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से 4 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह चारों वैन जिला के अंतर्गत आने वाले चारों विधानसभा क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का काम करेंगी। इन सभी वन पर फ्लेक्स लगाए गए हैं और ऑडियो सिस्टम भी स्थापित किया गया है, जो लोगों को चुनाव के बारे में पूरी जानकारी देगा।
इस अवसर पर एडीसी अजय कुमार, एसडीएम महम अभिषक मीणा, एसडीएम रोहतक राकेश कुमार, सीटीएम महेश कुमार, डीआईओ मनीष बाबू गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी सत्यवती नांदल, तहसीलदार चुनाव सुरेन्द्र सिंह, दर्शन राठी, अनिल हुड्डा, डॉ. संगीता दलाल, नंद किशोर, यशपाल सिंह, राम निवास, विकास चहल, श्री भगवान पहल, शांती जून, डॉ. विनोद व डॉ. जसफूल सिंह आदि मौजूद थे।