बीकानेर ( कविता कंवर राठौड़ )। नव संवत्सर के मौके पर बुधवार को जहां बीकाणा भगवा रंग में रंगा नजर आया। लोगों ने कुमकुम तिलक लगाकार लोगों को नव संवत्सर की बधाईयां दी। दूसरी ओर चैत्र नवरात्रा के मौके पर देवी मंदिरों को विशेष रूप रंग बिरगी रोशनी से सजाया गया है। देवी की मूर्तियों का विशेष श्रृंगार किया गया है। सवेरे से ही मंदिरों में भक्तों के दर्शनों का शुरू हुआ सिलसिला अनवरत रूप से जारी है। दर्शनों के लिए भक्तो देवी मंदिरों में लम्बी कतारे लगी है। घर घर में घट स्थापना के साथ पूजा अर्चना की गईं।
नव संवत्सर को लेकर लोग खासे उत्साहित नजर आ रहे है। लोगों ने नव संवत्सर के मौके पर अपने ईष्ट देवी-देवताओं का पूजन किया। मंदिरों में पहुंचकर दर्शन किये तथा विशेष पूजन अर्चन किया। इसी बीच भाजपा व हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मंदिरों में आ-जा रहे श्रद्धालुओं को कुमकुम तिलक लगाकर उन्हें नव संवत्सर की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दे रहे है। नव संवत्सर के मौके पर बीकानेर में दोपहर को एमएम ग्राउंड से हिन्दू धर्मयात्रा निकली । यह धर्मयात्रा बीकानेर के विभिन्न मुख्य मार्गों से होती हुई जूनागढ़ पहुंची । जहां शाम को महाआरती का आयोजन हुवा ।

दूसरी ओर चैत्र नवरात्रा के मौके पर विश्व प्रसिद्ध चूहों वाली मां करणी मंदिर देशनोक में सवेरे से भक्तों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। भक्तों की उमड़ी भीड़ से माहौल मेले जैसा हो गया है। बीकानेर व आसपास के गांवों से ही नहीं, बल्कि दूरदराज क्षेत्रों से माता के भक्त देशनोक पहुंच रहे है। उधर बीकानेर में भी प्राचीन मां करणी मंदिरों के साथ नागाणेचीजी माता मंदिर व नगर सेठ श्रीलक्ष्मीनाथजी मंदिरों में सवेरे से ही भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है। इससे पूर्व लोगों व माता मंदिरों में विधिवत रूप से घट स्थापना की गई। मां की अखण्ड जोत व महाआतरी का आयोजन हुआ। इसके अलावा मंदिरों में भजन संकीर्तन आदि धार्मिक अनुष्ठान भी आयोजित हो रहे है। जिससे मंदिरों के बाहर मेला लगा हुवा है रौनक बनी हुई है।