जो सीखा वो समाज के जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुँचाएं

बीकानेर,। ‘‘ दो दिन के इस प्रशिक्षण से जो भी आपने सीखा है उसे समाज के उस व्यक्ति तक जरूर पहुँचाए जिसे इसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता है।’’ ये उद्बोधन थे जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष श्री अविनाश भार्गव के अवसर था – कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर द्वारा स्थानीय डॉ.श्रीलाल मोहता सभागार में आयोजित 28-29 मार्च, 2023 दो दिवसीय जिले के शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न ब्लॉक एवं गांवों से आए संदर्भ व्यक्तियों के कार्यक्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण के समापन सत्र का।
भार्गव ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षणों से आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है साथ ही हम चाहते है कि अब आप यहाँ से जाने के बाद अपने कार्य को नये जोश के साथ करें और कौशलता की अलख गांव-गांव ढ़ाणी-ढ़ाणी जगाएं।
संस्थान के उपाध्यक्ष एडवोकेट श्री गिरिराज मोहता ने कहा कि ये प्रशिक्षण आपके व्यक्तित्व विकास के लिए भी सही सबित हो रहा है। आपने दो दिनों में जिन कौशलता में महारथ हासिल की है उसे अपनी कार्यशैली में उतारें।
संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने बताया हमने पूरा प्रयास किया है कि इस दो दिन के प्रशिक्षण में संदर्भ व्यक्तियों को विशेषज्ञों के माध्यम से अधिकतम विषयों पर जानकारी दिलाई जाये। इसके साथ है अनुभवी व्यक्तियों से संवाद भी करवाए गए।
संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने बताया कि बीकानेर जिले के संदर्भ व्यक्यिों ने इस प्रशिक्षण में भाग लेकर अपनी कार्यक्षमता में वृद्धि की है। इस प्रशिक्षण के दूसरे दिन सुमन शर्मा, व्याख्याता पोलोटेक्निक काॅलेज, बीकानेर ने उत्पाद में वेल्यू एडिशन किस प्रकार करें विषय पर विस्तार से चर्चा की। आपने विभिन्न उदाहरणों से ये साबित किया कि अगर हम अपने उत्पाद या सेवा में वेल्यू एड करते हो तो हमें बाजार में एक अच्छा स्थान मिलता है। इसी क्रम में आॅनलाइन मार्केटिंग में अनुभव रखने वाले शशांक शेखर जोशी ने अपने प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि आप अपने उत्पाद को किस प्रकार आॅनलाइन प्लेटफार्म पर आकर सेल कर सकते हो।
संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी तलत रियाज, उमाशंकर आचार्य और लेखाकार लक्ष्मीनारायण चूरा द्वारा प्रशिक्षण केन्द्र संचालन से संबंधित विभिन्न प्रपत्रों के संधारण करने एवं संस्थान के कम्प्यूटर पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड करने संबंधी दस्तावेजों की जानकारियां दी गई।
इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के जिले के शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आए संदर्भ व्यक्तियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। संस्थान परिवार के विष्णु दत्त मारू एवं श्रीमोहन आचार्य की भी सक्रिय सहभागिता रही।