-महोत्सव के अंतिम दिवस सम में होगी ऊँट दौड प्रतियोगिता,*
-पूनम सिंह स्टेडियम में सेलिब्रिटी की होगी भव्य सांस्कृतिक सांझ

जैसलमेर।मरू महोत्सव के अंतिम दिवस 5 फरवरी को प्रातः 6.30 बजे से 8 बजे तक खाभा फोर्ट में मयूरो के लाईव का दृश्यावलोकन किया जा सकेगा, वहीं वाद्य यंत्रों की लाईव प्रस्तुति की जाएगी।
-लाणेला में होगी घूड़दौड़
सहायक निदेशक पर्यटक स्वागत केन्द्र कृष्ण कुमार ने बताया कि इसी दिन प्रातः 10 बजे प्राचीन कुलधरा गांव में रंगोली मांडना एवं वॉल पेटिंग की जाएगी। प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक लाणेला के रण में घूडदौड का आयोजन होगा। अपराह्न 4.30 बजे से 6.30 बजे तक सम में कैमल नृत्य, घूड नृत्य के साथ ही कैमल रैस का आयोजन होगा। इसके साथ ही यहां पर भी सांय 6 बजे से रात 10 बजे तक एस्ट्रोनोमी वर्कशॉप, स्काई गेजिंग एवं आकाशीय तारों की फोटोग्राफी होगी।
-शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सेलिब्रिटी की होगी भव्य सांस्कृतिक सांझ
उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव के अंतिम दिवस सांय 7 बजे से रात्रि 9.45 बजे तक शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। जिसमें सेलिब्रिटी सलमान अली, शन्मुख प्रिया व अंकित तिवारी द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा, वहीं निम्बला के ख्यातनाम कलाकार भूटट्े खान एवं उनके दल द्वारा डेजर्ट सिम्फनी का सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा।



-मरु महोत्सव परवान पर,

-रोमांचक स्पर्धाओं ने बिखेरा जबर्दस्त आकर्षण*
-वायु सैनिकों की ड्रील ने किया मंत्र मुग्ध, साहसिक दृश्य देख दर्शकों के रोंगटे खडे हो गए
जैसलमेर, का देश-दुनिया भर में मशहूर मरु महोत्सव के चार दिवसीय आयोजनों के तीसरे दिन शनिवार को महोत्सव की अधिकांश गतिविधियां शहर के डेडानसर मैदान में केन्द्रित रही जहाँ रेगिस्तान के जहाज ऊँटों से जुड़ी कई स्पर्धाओं ने हजारों दर्शकों का मन मोह लिया वहीं रोमांच और साहस भरे करतबों से परिचय कराया। इसमें वायु सैनिकों के पराक्रम और कलात्मक शौर्य प्रदर्शन के साथ ही लोक कलाकारों द्वारा दी गई मनोहारी प्रस्तुतियों ने अभिभूत किए रखा।
*डेडानसर में मेले का उल्लास नज़र आया*
मरु महोत्सव के तीसरे दिन के विभिन्न कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में स्थानीयों और देशी-विदेशी सैलानियों में जबर्दस्त उत्साह लहराता रहा। डेडानसर मैदान में मेले जैसा माहौल बना रहा। विदेशी पर्यटकों ने सभी कार्यक्रमों को उत्सव से देखा एवं चिरस्थायी याद के लिए अपने कैमरों में कैद किया।
डेडानसर में आयोजित समारोह के दौरान जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला कलक्टर टीना डाबी, सीमा सुरक्षा बल के उप समादेष्टा क्षेत्रीय मुख्यालय उतर अषीम व्यास, राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल, ग्रुप केप्टन एयरफोर्स के.के. शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत जीनगर, उप अधीक्षक पुलिस प्रियंका कुमावत, उपखण्ड अधिकारी जगदीश सिंह आशिया, जैसलमेर तहसीलदार निरभाराम कोडेचा, आयुक्त लजपाल सिंह सोढ़ा, सहायक निदेशक पर्यटन कृष्ण कुमार के साथ ही अधिकारीगण, सीमा सुरक्षा बल, एयरफोर्स, आर्मी के अधिकारियों के साथ ही अच्छी संख्या मंे देशी-विदेशी सैलानी व स्थानीय वाशिंदे उपस्थित थे।
-कैमल टेटू शो रहा आकर्षण का केन्द्र
सीमा सुरक्षा बल के उप समादेष्टा मनोहर सिंह खिंची के नेतृत्व में ‘‘कैमल टेटू शो‘‘ का बेहतरीन एवं शानदार प्रस्तुति दी गई। इसमें रेगिस्तान के जहाज द्वारा खिंची के नेतृत्व में अतिथियों को सलामी दी गई। वहीं सीमा सुरक्षा बल के सजे-धजे बांके जवानों ने ऊँटों पर विश्व के आठवे अजूबे माउण्टेन बैड़ की राजस्थानी गीतों की मधुर स्वर लहरियों पर विभिन्न प्रकार के करतब प्रस्तुत किए गए, जिसको देखकर सभी दर्शक अचम्भित से रह गए। इस शो में चार-चार ऊँटों की क्रॉसिंग, 12-12 ऊँटों की क्रॉसिंग के साथ ही लहरिया फोर्मेशन, पीपल के पते का फोर्मेशन, जलेबी फोर्मेशन की शानदार प्रस्तुति दी एवं दर्शकों की वाहवाही लूटी। यहां पर सीमा सुरक्षा बल के आरकेस्ट्रा टीम द्वारा राजेन्द्र दमामी के नेतृत्व मे हम ‘‘सीमा के प्रहररी है, फीदा इस पे हो जाएंगे‘‘ गीत की प्रस्तुति दी।
-साहसिक रही एयर वॉरियर ड्रील
एयरफोर्स के जाबांजो द्वारा साहसिक एवं शारीरिक सन्तुलन को बनाएं रखते हुए ‘‘एयर वॉरियर ड्रील की रोमांचक प्रस्तुति दी, जिसे देखकर सभी दर्शक अचम्भित से रह गए। टीम के प्रभारी विंग कमाण्डर कुनाल खन्ना एवं स्क्वाड्रन लीडर राजदीप सिंह के निर्देशन में टीम लीडर विक्रम के नेतृत्व में अपने हाथों में साढ़े पांच किलों वजन की राईफिल को खिलौने की तरह चलाकर सभी दर्शकों के रोंगटे खड़े करवा दिये।
-पणिहारी मटका रेस रही रोचक
महोत्सव के दौरान महिलाओं के मध्य पणिहारी मटका रेस का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाएं अपने सिर पर इडाणि रखकर पानी से भरा मटका लेकर निर्धारित स्थल पर पहुंची इस दृश्य को देख पूरा मैदान हंसी से खिल उठा। इस प्रतियोगिता में जैसलमेर की पुष्पा विश्नोई प्रथम, फलोदी की राजा विश्नोई द्वितीय व जोधपुर की सीमा देवी तृतीय स्थान पर रही।
-रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता भी रही बेहतरीन, भारतीय टीम वर्षों बाद रही विजेता
महोत्सव के दौरान भारतीय एवं विदेशी पुरूष व महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी की प्रतियोगिता हुई जिसमें दोनो टीमों ने अपने दम का जोर लगाया। पुरूष टीम में वर्षों बाद भारतीय टीम 2-0 से विजेता रही, वहीं महिला टीम ने 2-1 से भारतीय महिला टीम विजेता रही।
-ऊँट श्रृंगार में सजे-धजे थे ऊँट
इस दौरान ऊँट श्रृंगार प्रतियोगिता का भी बेहतरीन आयोजन हुआ, जिसमें रेगिस्तान के जहाज को पूर्ण रूप से सजाया गया। निर्णायको द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार गिरधारीराम का ऊँट प्रथम, नवाब खां का ऊँट द्वितीय एवं होटल पेरेडाईज के मीरे खां का ऊँट तृतीय स्थान पर रहा।
-शान-ए-मरूधरा भी रही रोचक प्रतियोगिता
महोत्सव में शान-ए-मरूधरा प्रतियोगिता भी रोचक रही एवं सभी दर्शकों ने उत्साह से देखा। इसमें राजेन्द्र सिंह प्रथम, जेठु सिंह द्वितीय एवं रमेशाराम तृतीय रहा।
-कैमल पोलो मैच में पोलो संघ की टीम रही विजेता
भारतीय कैमल पोलो संघ के तत्वावधान में अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह राठौड के नेतृत्व में कैमल पोलो संघ की टीम व सीमा सुरक्षा बल की टीम के बीच पोलो मैच का आयोजन हुआ। इसमें कैमल पोलो संघ की टीम 1-0 से विजेता रही।
-कबड्डी मैच का आयोजन
यहां पर जिला कबड्डी संघ एवं एसबीके महाविद्यालय की टीम के मध्य शानदार कबड्डी मैच का आयोजन हुआ। इसमें जिला कबड्डी संघ की टीम विजेता रही। जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष अमरदीन फकीर, सचिव चन्दन सिंह भाटी व मैनेजर राजेन्द्र सिंह चौहान के निर्देशन में इस मैच का आयोजन हुआ।
-विजेताओं को अतिथियों द्वारा दिए गए पुरस्कार
जैसलमेर विधायक धनदे, जिला कलक्टर डाबी एवं महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल ने कैमल टेटू शो के लिए उप समादेष्टा मनोहर सिंह खिंची को स्मृति चिन्ह् प्रदान कर, एयरफोर्स के एयर वॉरियर ड्रील के प्रभारी को स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया, वहीं कैमल पोलो मैच की विजेता टीम को 7 हजार रुपये नकद व ट्रॉफी तथा उपविजेता टीम को 5 हजार रुपये नकद व ट्रॉफी प्रदान की। वहीं शान-ए-मरूधरा, ऊँट श्रृंगार प्रतियोगिताओं के विजेताओं, रस्सा-कस्सी की विजेता टीम एवं सहभागियों के साथ ही पणिहारी मटका रेस की विजेता महिलाओं, कबड्डी मैच की विजेता टीम को स्मृति चिन्ह् एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व मरूश्री एवं व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया, वहीं अंग्रेजी में कमेन्ट्री प्रीति भाटिया ने की।