– जिला कलक्टर ने पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ किया दौरा

– शहर व समीपवर्ती क्षेत्रों में लॉक डाउन एवं सम सामयिक हालातों की ली जानकारी

जैसलमेर, 23 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ जैसलमेर शहर एवं आस-पास के क्षेत्रों का दौरा किया और लॉक डाउन की जमीनी हकीकत से रूबरू हुए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा एवं अन्य अधिकारी भी दौरे में साथ थे।

जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर के भीतरी हिस्सों व मुख्य बाजारों का दौरा किया तथा जहां दुकानें खुली देखी गई, उन व्यापारियों को समझाईश कर शटर डाउन कराए तथा संयम बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने व्यवसायियों से कहा कि लॉक डाउन में पूरा सहयोग करें और अपने कारोबार कुछ दिन के लिए बंद रखते हुए घरों में ही रहें ताकि समुदाय और जैसलमेर को कोरोना वायरस से मुक्त रखने में मदद मिल सके।

जिला कलक्टर ने जैसलमेर-जोधपुर मार्ग पर शहर में प्रवेश करने वाले चुंगी नाका क्षेत्र में बनाई गई चैक पोस्ट का निरीक्षण किया और वहाँ तैनात कार्मिकों से कहा कि सख्ती से चैकिंंग करें और वाहनों के आवागमन को रोकें।

जिला कलक्टर ने बाड़मेर-जोधपुर रिंग रोड पर चल रहे पुलिया निर्माण कार्य तथा वहां काम करते हुए पुरुष एवं महिला श्रमिकों को देखा तथा इस पर वहां काम करा रहे ठेकेदार के प्रतिनिधि को फटकारते हुए तत्काल काम रोक देने के निर्देश दिए और आगामी 31 मार्च तक काम रोके रखने एवं श्रमिकों को घर भेजने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने उन दुकानों को भी बंद करने के निर्देश दिए जिन दुकानों पर दूध पूरा बिक चुका है, स्टॉक नहीं है लेकिन दूध के नाम पर दुकान चलाकर दूसरी सामग्री बेचने के लिए दुकानें खुली रखी हैं।

फोटो – जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने जैसलमेर शहर एवं आस-पास के क्षेत्रों का दौरा किया और लॉक डाउन से संबंधित पूरी सख्ती बरतने के निर्देश दिए।

अपंगता पेंशन प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों को आयकर में छूट

जैसलमेर, 23 मार्च/रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इलाहाबाद के सर्कुलर नम्बर 211 के अनुसार अपंगता पेंशन प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों को पेंशन में आयकर छूट के आदेश दिए गए हैं।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी भोजराजसिंह राठौड़ ने बताया कि रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पेंशन) इलाहाबाद ने अपंगता पेंशन प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों को पेंशन में आयकर छूट के आदेश जारी किए हैं। उन्हाेंने बताया कि अपंगता पेंशन प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों के बैंक द्वारा पेंशन से आयकर काटा गया है वे पुनः राशि प्राप्त करने के लिए कार्यवाही कर सकते हैं।

कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में निजी चिकित्सालयों

के संचालकों के साथ बैठक आयोजित

जैसलमेर, 23 मार्च/जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में चिकित्सा विभाग द्वारा पूर्ण सजगता बरतते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी के बारूपाल ने बताया कि स्वास्थ्य भवन स्थित कार्यालय में जैसलमेर शहरी क्षेत्र में संचालित निजी चिकित्सालयों के संचालकों के साथ सोमवार को बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में गोल्डन सिटी हॉस्पीटल, माहेश्वरी हॉस्पीटल, आर.एल. हॉस्पीटल, न्यू राजस्थान हॉस्पीटल एंव ड्रीम हॉस्पीटल के संचालकों ने भाग लिया। डॉ बारूपाल ने निजी चिकित्सालयों में कोरोना वायरस की रोकथाम एंव बचाव के लिये आवश्यक सतर्कता बरती जाए। प्रतिदिन चिकित्सा संस्थानाेंं का विसंक्रमण करने संबंधित कार्यवाही तथा प्रत्येक चिकित्सक व समस्त कार्मिकों द्वारा फेस मॉस्क एंव सेनिटाईजर का उपयोग किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालयों में धारा 144 के निर्देशों की पालना करते हुए अत्यधिक भीड़ नहीं रखी जाए। किसी भी कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज आने पर तत्काल उसे श्रीजवाहिर चिकित्सालय भेज कर स्क्रीनिंग करवायी जाए। डॉ. बारूपाल ने माहेश्वरी हॉस्पीटल में 5 बैड, न्यू राजस्थान हॉस्पीटल, आर.एल हॉस्पीटल एवं गोल्डन सिटी हॉस्पीटल में 02-02 बैड कोरोना आईसोलेशन बैड के रूप मेंं रिजर्व रखने के लिये निर्देश दिये। इस पर निजी चिकित्सालयों के प्रभारियों ने तत्काल सहमति प्रदान की।

चिकित्सा विभाग अलर्ट, प्रत्येक स्तर पर बरती जा रही सतर्कता

जैसलमेर जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण एवं रोकथाम, बचाव के लिये प्रत्येक स्तर पर ऎहतियाति उपाय किये जा रहे हैं। प्रत्येक पीएचसी/सीएचसी स्तर पर कोरोना वायरस मेडिकल स्क्रीनिंग टीमों का गठन किया गया है। सांकड़ा खण्ड में भी कोरोना वायरस मेडिकल स्क्रींंिनग टीम गठित की गयी है। डॉ. बारूपाल ने बताया कि जैसलमेर जिला स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु रेपिड रेस्पोंस टीम तथा जोन स्तर से भी भिजवायी गयी रेपिड रेस्पोंस टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है।