राजसमंद। जिले के खमनोर थाना क्षेत्र के शिशोदा गांव में बीती रात एक ज्वेलर्स के साथ साठ लाख रुपए से अधिक के जेवरात और नकदी लूट की घटना सामने आई है। तीन बाइकों से आए छह नकाबपोश बदमाशों ने ज्वेलर्स से नौ सौ ग्राम सोना तथा बीस किलो चांदी के जेवरात के साथ पैंसठ हजार रुपए की नकदी भी लूट लिए। जिले में लूट की यह घटना अब तक की सबसे बड़ी बताई जा रही है।पुलिस ने पांच से अधिक अपराधियों के शामिल होने पर डकैती का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू की है। पुलिस इस घटना में किसी जानकार का हाथ होने की संभावना को लेकर जांच में जुटी है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि राजसमंद जिले के शिशोदा गांव से गायत्री ज्वेलर्स का मालिक कमलेश सोनी सोमवार रात दुकान बंद कर अपने घर लौट रहा था कि रास्ते में लूट की यह घटना हुई।

कमलेश सोनी की शिशोदा बावजी मंदिर के पास दुकान है और वह रोजाना की तरह जेवरात और नकदी अपने घर ले जा रहे थे। दुकान से लगभग तीन सौ मीटर की दूरी पर पुलिया के समीप एक बाइक पर आए दो बदमाशों ने पहले उन्होंने रोका तथा बाइक सहित गिरा दिया। इसके बाद अन्य दो बाइकों से चार बदमाश और आए और ज्वेलर से मारपीट कर जेवरात और नकदी से भरा बैग छीनकर भाग निकले। बदमाश अपने साथ चाकू लिए हुए थे और उनसे संघर्ष के दौरान जेवरात व्यापारी की अंगुली भी कट गई। बदमाशों के फरार होने पर व्यापारी गिरता-पड़ता ग्रामीणों के पास पहुंचा और उनके जरिए पुलिस को घटना का पता चला।

सभी बदमाश 25 से तीस साल के

पीडि़त ज्वेलर व्यापारी कमलेश सोनी ने पुलिस को बताया बदमाश पच्चीस से तीस साल के बीच के उम्र के थे और सभी हिन्दी में बात कर रहे थे। खमनोर थानाधिकारी कैलाश सिंह का कहना है कि लूट में स्थानीय तथा जानकार बदमाश शामिल हो सकते हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ने नाकाबंदी शुरू कर दी।

माना जा रहा है कि बदमाश शिशोदा तथा आसपास क्षेत्र के हो सकते हैं। इसलिए वह मुख्य रास्तों की जगह अंदरूनी रास्तों से भागे हैं। हालांकि जिन मार्गों पर सीसीटीवी लगे हैं, उनके फुटेज खंगाले जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव का कहना है कि अपराधियों की तलाश के लिए सघन तलाशी अभियान चलाया हुआ है। घटना की वास्तविकता की जांच कर जल्द ही इसका खुलासा किया जाएगा।