– “आयुर्वेद से पोषण” पर दो दिवसीय आयुर्वेद एक्सपो 1 नवम्बर से शुरू होगा

जयपुर। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को मुख्य धारा में लाने तथा जनसामान्य तक पहुँचाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा वर्ष 2016 से धन्वन्तरि जयंती के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष आयुष मंत्रालय के आयुर्वेद दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा 1 व 2 नवम्बर 2021 को राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान(एनआईए) केम्पस में आयोजित किया जा रहा है।
1 नवम्बर को एक राष्ट्रीय स्तर की सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें आयुष सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा मुख्य अतिथि होंगे। संस्थान के निदेशक प्रो. संजीव शर्मा ने बताया कि इस सेमिनार का विषय – “पोषण के लिए आयुर्वेद” रखा गया है , इस सेमिनार में जन सामान्य भी भाग ले सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। इस सेमिनार में आयुर्वेदिक आहार के फ़ायदे, आहार से जुड़े तथ्य और मिथ्स, रक्ताल्पता में आहार , गर्भिणी का खान पान आदि विषय सामान्य भाषा में बताये जाएँगे । विशेषज्ञों द्वारा पोषक आहार बनाने की ज़रूरी जानकारी भी दी जाएगी।
दोनों दिन एनआईए परिसर में एक आयुर्वेदिक प्रदर्शनी(एक्सपो) का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें आयुर्वेद के पोषक पदार्थों का प्रदर्शन एवं बिक्री की जाएगी, प्रदर्शनी में स्वयंसेवी संगठनों और स्वयं सहायता समूह की भी स्टाल्स लगायी जायेंगी ताकि मेक इन इण्डिया को बढ़ावा दिया जा सके । आयुर्वेदिक पोषक आहारों को भी इस प्रदर्शनी के माध्यम से बताया जाएगा । इस एक्सपो में आयुर्वेदिक दवाओं की बड़ी फ़ार्मा कंपनिया भी भाग लेंगी और उनकी दवाइयाँ 10-15 % छूट पर मिलेंगी ।
2 नवम्बर का मुख्य कार्यक्रम राजस्थान के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय आयुष मंत्री सरबानंद सोनोवाल, राज्य आयुष मंत्री महेंद्र मुंजपारा, आयुष सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा की गरिमामय उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा।