रिपोर्ट – अनमोल कुमार
एक साथ कई काम करने वाली गृहिणी और पुरुष शायरी के साथ मानसिक रूप से थकान महसूस करते हैं ।दिनभर की भागदौड़ और घर के काम उन्हें चिरचिरा बना देते हैं l जानिए कि दिमाग को शांत और तनाव को दूर कैसे किया जा सकता है ।
घर संभालना जितना आसान नजर आता है इतना है नहीं । हरगांव का नियोजन प्रबंधन और उसे समय पर पूरा करना अपने आप में तनाव पूर्ण जिम्मेवारी है । कुछ महिलाएं घर के साथ-साथ दफ्तर का काम भी संभालती है । यह भागदौड़ उन्हें मानसिक रूप से पकाने के साथ-साथ सुशीला बना देती है l महिलाएं तनाव में रहने लगती है और इसका कारण एकाग्रता की कमी है । दरअसल हम जिस काम को वर्तमान में कर रहे होते हैं इस पर पूरा फोकस नहीं रखते और भविष्य की चिंता वह अतीत की सफलता से परेशान रहते हैं ।
ग्रहण और कुछ पुरुषों पर ढेर सारी कामों को समय पर परिपूर्ण ढंग चेक करने का दवा होता है तो तनाव में इजाफा भी होता है ।ऐसे में माइंडफुल व्यायाम मददगार हो सकते हैं । वर्तमान में रहना आज इस काम को कर रहे हैं दिमाग को केवल उसी पर केंद्रित करना भविष्य या आशीष की स्मृतियों से मुक्त होकर सिर्फ उसी काम में अपनी उर्जा लगाना ही माइंडफुल होना कहलाता है इसके लिए कुछ आसान अभ्यास करें ।
– खुलकर हंसे – शांत वातावरण में बैठ जाएं या खड़े हो यार और जोर-जोर से होते हैं इससे तनाव दूर होगा हरमन को अच्छा लगेगा चाहे तो जोक्स मोम या फनी वीडियो की भी मदद ले सकते हैं l
– गेंद से मसाज — कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं मुलायम गेंद को पैर के तलवे के नीचे रखें अप्पर को आगे पीछे करते हुए गेंद को घुमा है इससे तलवों की मसाज होगी तो तनाव दूर करने में सबसे ज्यादा असरदार है यही प्रक्रिया दूसरे पैर में करें l
-ध्यान से सुने — समय निकालकर बच्चों के साथ होमवर्क स्कूल आदि से जूली कहानियां से जुड़े और बातचीत करें बच्चों के बातों को ध्यान से सुने l बच्चों की कल्पनाशीलता अक्सर चकित कर देते हैं इससे वर्तमान में ध्यान लगा कर विकास करता विकसित करना और अच्छी मानसिक स्थिति में रहने मदद मे मदद मिलेगी ।

– कल्पना करें — कुर्सी या बिस्तर पर आराम से बैठ जाएं आंखें बंद करके खुद के ऐसे सांसद होने की कल्पना करें जो शान है और सुरक्षित भी । धीरे धीरे कल्पना को आगे बढ़ाते हुए आसपास के वातावरण को देखने की कोशिश करें वहां मौजूद केक पक्षियों की आवाज में की कल्पना करें । खुद के समुद्र के अंदर और समुद्री जीवो के साथ होने के बारे में सोच सकते हैं पांच 10 मिनट के बाद आंखें खोल ले ।
– बैग भरे — यह बयान भी कल्पना पर आधारित है सोचने की आपके हाथ में एक बैग है जो डर नकारात्मकता और परेशानियों से भरा हुआ है । कल्पना में उन्हें एक-एक करके बाहर निकाल दें और तीन अच्छी चीजों से भरें जैसे आज के दिन का सबसे अच्छा समय जो काम आपने पूरा किया हो और जिस चीज के लिए कृतज्ञ हैं ।