‘डालसा झुंझनू ने इंदिरा महिला शक्ति निधि “निर्भया फंड ” से जारी किया ” उद्यम प्रोत्साहन योजना” में 10 लाख रूपये का लोन, जिस पर ढ़ाई लाख रूपये की सब्सिडी भी है’

झुंझनू,(दिनेश शर्मा”अधिकारी”)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव न्यायधीश श्रीमती दीक्षा सूद के निर्देषन में आज युवा कौषल विषय, नालसा व रालसा की स्कीमों, बाल विवाह रोकथाम, श्रम कानून, नषा मुक्ति, एंटी रैगिंग, साक्षी संरक्षण, षिक्षा का अधिकार, सपोर्ट टू सर्वाइवर व नारी सुरक्षा, सम्मान एवं गौरव आदि विषयों पर जूम मीटिंग एप के माध्यम से ऑनलाईन जागरूकता षिविर का अयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती दीक्षा सूद द्वारा नालसा बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएं योजना, 2015, बाल विवाह रोकथाम अभियान, नारी सुरक्षा एवं सम्मान विषय, कोविड-19 वैक्सीनेषन जागरूकता व कोविड-19 रोकथाम जागरूकता, श्रम कानून, नषा मुक्ति, एंटी रैगिंग, साक्षी संरक्षण, षिक्षा का अधिकार विषयों पर ऑनलाईन जुड़े श्रोतागण को जानकारी दी गयी। माननीय नालसा व रालसा द्वारा जनहित में जारी स्कीमों का मुख्य उद्देष्य पीड़ित अथवा जरूरतमंद व्यक्ति समय पर विधिक सहायता व जानकारी प्रदान करना है ताकि कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित ना रह सके। इसी के साथ ‘‘न्याय सबके लिए’’ की अवधारणा पर भी खरा उतरना है। इस अवसर पर प्राधिकरण सचिव श्रीमती दीक्षा सूद ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नालसा व रालसा की स्कीमों के क्रियान्वयन के साथ ही वर्तमान में फेली महामारी में आगे बढ़कर आमजन की मदद कर रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा हैल्पलाईन चालु कर रखी है ताकि विधिक सहायता अथवा विधिक जानकारी के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उस समस्या को समय से संबंधित संस्थाओं से संपर्क कर दूर किया जा सके। साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक सहायता के तहत आने वाले अन्य प्रार्थना-पत्रों/षिकायतों को भी वरीयता देकर उनका निपटारा किया । न्यायधीश श्रीमती सूद ने बताया कि इसी के साथ माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देषानुसार जेल में निरूद्ध बंदियों की जमानत अपीलें भी विचारण न्यायालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जरिए पैनल अधिवक्ता प्रस्तुत की जा रही है ताकि सभी को समय से न्याय मिल सके।

इसी के साथ आज राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देषानुसार वर्ष 2021-2022 नारी सम्मान एवं गौरव को समर्पित किया गया है जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर करने के क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झुंझुनूं के तत्वावधान में महिला अधिकारिता विभाग, झुंझुनूं द्वारा श्रीमती बबीता को इंदिरा महिला शक्ति निधि फंड जो निर्भया फंड के नाम से जाना जाता है के तहत उद्यम प्रोत्साहन योजना में 10 लाख रूपये का लोन जिस पर ढ़ाई लाख रूपये की सब्सिडी है दिया गया है।