बीकानेर झरना बना सूरसागर परेशानियों के बीच लुत्फ उठाने पहुंचे लोग

बीकानेर।रविवार को शहर में हुई 50 एमएम बारिश से ही नगर निगम से सूरसागर तक, पुरानी गिन्नानी में माताजी मंदिर इलाका, श्रीगंगानगर चाैराहे से पूगल फांटा और पूगल फांटे से मुक्ता प्रसाद पुलिया, सुजानदेसर, गंगाशहर, ब्राह्मणाें का माेहल्ला, पब्लिक पार्क, पीबीएम हाॅस्पिटल, पंचशती सर्किल, श्रीरामसर, वल्लभगार्डन समेत तमाम इलाके जलमग्न है। मोहता सराय क्षेत्र में एक दीवार गिर गई।

उधर, सोमवार को भी भारी बारिश की चेतावनी है लेकिन नगर निगम की पूर्ववत कोई तैयारी नहीं दिखी। 50 एमएम में ही शहर का हर इलाका जलजमाव झेलने लगा, इससे ज्यादा बारिश हुई तो परेशानियां और बढ़ेंगी। नाला सफाई और ड्रेनेज सिस्टम की भी पोल खुल गई।

बारिश से 16 पाेल गिरे, बिजली बंद की 150 शिकायतें

शहर में रविवार काे हुई तेज बारिश के चलते बिजली की सप्लाई एरिया वाइज कई घंटे तक प्रभावित रही। गिन्नाणी में तीन और गजनेर राेड पुलिया के समीप जलभराव अधिक हाेने के चलते लाइट काे एहतियात के ताैर पर सवा दाे घंटे बंद रखा गया। पानी की निकासी नहीं हाेने के साथ ही शहर में बिजली की सप्लाई शुरू कर दी गई। बारिश के चलते कंज्यूमर की करीब 150 कंप्लेन आई, जिसमें से 75 कंप्लेन काे दुरुस्त कर दिया गया। बाकी काे दुरुस्त करने के लिए बिजली कंपनी की टीमें रात दस बजे तक जुटी रही।

शिवबाड़ी चाैराहे के समीप ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ने से एरिया की सप्लाई दाे घंटे बंद रही। उधर जिले में श्रीडूंगरगढ़, काेलायत, बज्जू व नाेखा में करीब 17 से ज्यादा पाेल गिरे। कई जगहाें पर तार टूटने से एरिया की बिजली सप्लाई प्रभावित हुई। ग्रामीण एसई लाभसिंह मान ने बताया कि जिन एरिया में पाेल गिरे हैं। वहां पर सप्लाई साेमवार सुबह तक शुरू हाे पाएगी। जलभराव के चलते कई जगहाें पर काम करना फिलहाल संभव नहीं है। दाे दिन में बारिश के चलते डिस्काॅम काे करीब 30 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

शहर में आज दाे घंटे बंद रहेगी बिजली_

बीकानेर में तेज बारिश के चलते 33 केवी एमईएस मिलेट्री फीडर का जंफर टूटने के चलते एरिया की करीब सवा घंटे बंद रही। बाद में अधिकारियाें ने उसे दूसरी लाइन से जाेड़कर एरिया की सप्लाई शुरू करवा दी। एसई भीखराम ने बताया कि इस फाॅल्ट काे दूर करने के लिए राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड 220 केवी सागर सब स्टेशन में उपकरणाें के रख-रखाव का काम किया जाएगा। इस वजह से साेमवार सुबह सात से नाै बजे तक पूरे शहर में बिजली की सप्लाई बंद रहेगी।

निगम अफसरों का बेतुका जवाब-दो घंटे में अपने आप पानी निकासी हो जाएगी : तेज बारिश से सरकारी काेठियाें में पानी भर गया। एक जज के घर पानी निकालने के लिए निगम ने सेक्शन मशीन भेजी। दूसरी ओर पुरानी गिन्नाणी से लेकर तमाम जगह से कंट्राेल रूम में लाेगाें ने पानी भरने की शिकायत के फाेन आए। निगम और कलेक्ट्रेट से जवाब मिला कि दाे घंटे रुकाे पानी अपने आप निकल जाएगा।

जबकि यह नगर निगम की जिम्मेदारी है कि शहर में कहीं भी जल भराव की स्थिति होने से पहले ही इंतजाम कर लिए जाएं। बारिश के दौरान ऐसे हालात बनते हैं तो टीम भेजकर जल निकासी कराएं। सीधर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी जमकर बारिश हुई। इससे कई गांवों में भारी जल भराव हो गया। वामनवाली में रेल पटरियों के नीचे से गिट्‌टी निकल गई। गैप होने से पटरियां हिल रही हैं। पास में ही जमीन में भी दरार हो गई।