महामहिम कुलाधिपति कल राज मिश्र राजस्थान में विश्विधालयों के माई बाप है। राजूवास के दीक्षांत समारोह में आपकी अध्यक्षता में डॉ. बी.एन. त्रिपाठी, उपमहानिदेशक (पशु विज्ञान), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली, पद्मश्री विज्ञान रत्न प्रो. एम.एल. मदन, पूर्व कुलपति वेटरनरी विश्वविद्यालय मथुरा, (उत्तर प्रदेश) एवं पूर्व कुलपति पंजाब राव देशमुख कृषि विद्यापीठ, अकोला (महाराष्ट्र), पूर्व उपमहानिदेशक (पशु विज्ञान), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली आ रहे है। आप इस दीक्षांत समारोह के माध्यम से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली को राजस्थान में पशु धन विकास की संभावनाओं और पशु धन विकास की प्राथमिकताओं की तरफ इशारा कर सकते हैं। आपके इशारे से राजस्थान का कायापलट हो जाएगा। आप कुलाधिपति के रूप में राजस्थान में पशु धन विकास के अभी आयामों से तो वाकिफ हैं ही।भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली तक वे सारे आयाम पहुंचा जाएं। आपका आई सी ए आर को कहना राजस्थान के लिए वरदान बन जाएगा। आप कुलाधिपति है इस विश्व विद्यालय को केंद्रीय पशु धन विकास विश्व विद्यालय बना दीजिए ना। राजस्थान आपको कभी नहीं भूलेगा। आप सक्षम है आई सी ए आर को राजस्थान में पशु धन की बहुलता और राष्ट्रीय विकास में महत्ता को बता सकते हैं। आई सी ए आर में राजस्थान की बात कुलाधिपति ही रख सकने में सक्षम है बाकी कोई आवाज बन भी रहा है। इसी दीक्षांत समारोह में देश प्रदेश के योजनाकारों का ध्यान राजस्थान में चारा बैंक बनाने और वर्ष पर्यन्त चारे की आपूर्ति व्यवस्था की सख्त की तरफ जाएं। देसी नस्लों के संरक्षण और संवर्धन की महत्ती आवश्यकता समझे। पशु धन उत्पादकता और उत्पादन को बढ़ावा देकर सकल राष्ट्रीय उत्पादन बढ़ाने का ही एक विकल्प है इस तरफ ध्यान देने की जरूरत को समझे। आई सी ए आर राजस्थान में स्थाई पशु धन विकास की योजना बनाए ऐसी समय की मांग है।

राजस्थान में देसी गौ धन बहुत है जिसके संवर्धन और संरक्षण के लिए ICAR योजना बना कर अखिल भारतीय परियोजनाओं की तर्ज़ पर देश में बड़ा काम शुरू कर सकता है।
डेयरी के क्षेत्र मे बीकानेर को केन्द्रित कर दूध आधारित उत्पादों के लिए पशुपालकों के लिए प्रसंस्करण शुरू कर सकते हैं। स्टार्ट अप की तर्ज़ पर पशुपालकों के लिए योजना बना सकते हैं । फूड टेस्टिंग प्रयोगशाला की नितांत आवश्यकता है। बीकानेर से खाद्य प्रसंस्करण का निर्यात होता है।

बीकानेर वेटरनरी वि वि को देश का पहला केन्द्रीय पशु धन विकास विश्वविद्यालय बनाया जाए। राजस्थान पशुचिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर का षष्टम् दीक्षांत समारोह राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र की अध्यक्षता में प्रदेश के लिए नई सौगातें ला सकता है बशर्ते कुलाधिपति आई सी ए आर को दिशा निर्देश दे दें…!