– राजस्थान में पहली बार मंचित अग्रलीला में उमड़ा जनसैलाब

– अहिंसा होती है सर्वोत्तम – महाराजा अग्रसेन

जयपुर। अग्रवाल समाज सेवा समिति द्वारा बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित अग्रलीला नाटक को देखने के लिए अग्रबन्धुओं का जनसैलाब उत्साहपूर्वक उमड़ पड़ा, इस अग्रलीला को देखने के लिए अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मेलन के प्रदेशाध्यक्ष अरुण अग्रवाल, एमजे जयपुरिया अस्पताल के सीएमडी डॉ. एस एस अग्रवाल, बिल्डर गोपाल गुप्ता, बैंकर नरेन्द्र गर्ग, अ. भा. अग्रवाल महासभा किशनपोल अध्यक्ष रामावतार गुप्ता, हतोज धाम के बालमुकुन्दाचार्य जी महाराज, अलबेली शरण जी महाराज, उद्योगपति जेडी महेश्वरी, हाइकोर्ट न्यायाधिपति मनोज गर्ग, समाजसेवी श्यामलाल सैनी, पवन गोयल सहित भारी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे। समिति अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश अग्रवाल भाड़ेवाले ने स्वागत भाषण में राजस्थान में पहली बार मंचित अग्रलीला में भारी संख्या में आये अग्रबन्धुओं का स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री और विधायक कालीचरण सराफ, रीको डायरेक्टर और विद्याधर नगर क्षेत्र कांग्रेस विधायक प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल, हाइकोर्ट न्यायाधिपति मनोज गर्ग का आभार प्रकट किया तथा उपस्थित जनसमुदाय को बताया कि बहुत जल्दी विद्याधर नगर में भव्य अग्रवाल समाज सामुदायिक भवन का जनसहयोग से निर्माण किया जाएगा, इस घोषणा का सभी ने करतल ध्वनि से अनुमोदन किया। समिति अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश भाड़ेवाले, महामंत्री जगदीश नारायण ताड़ी, स्वागत समिति अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश राणा, उपाध्यक्ष पवन गोयल सफारी होटल व कार्यकारणी सदस्यों ने अतिथियों का स्वागत किया।

अग्रलीला का सफल मंच संचालन शिखा जैन ने किया। छत्तीसगढ़ के पूर्व मन्त्री बृजमोहन अग्रवाल और अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मेलन प्रदेशाध्यक्ष अरुण अग्रवाल के छोटे भाई और अग्रलीला के निर्माता फिल्मकार योगेश अग्रवाल ने बताया कि सन 2018 से अब तक अग्रलीला के सम्पूर्ण भारत में 21 सफल मन्चन हो चुके हैं अब पहली बार पुरखों की जन्मभूमि राजस्थान में अग्रलीला का मन्चन कर उन्हें अपार खुशी हो रही है। प्रदीप गुप्ता के निर्देशन में अग्रलीला के संवाद प्रसिद्ध सिने कलाकार मुकेश खन्ना के है, गायन सुरेश वाडेकर और संगीत पण्डित राजधर शुक्ल ने दिया है जिसमें गूफी पेन्टल सहित फ़िल्म और टीवी जगत के प्रमुख कलाकारों ने भूमिका निभाई है। अग्रलीला में महाराजा अग्रसेन ने अहिंसा अपनाने का संकल्प लिया जिसे दर्शकों ने करतल ध्वनि से सराहा, इसी नाटक में बताया गया कि महाराजा अग्रसेन ने एक रुपया और एक ईंट के सहयोग से सभी नागरिकों को जात पात के भेदभाव के बिना समृद्ध बनाने के लिए अपने साम्राज्य में व्यवस्था की।

विशिष्ठ अतिथि रीको डायरेक्टर सीताराम अग्रवाल ने अग्रवाल सेवा समिति द्वारा अग्रलीला मन्चन की मुक्तकंठ से तारीफ करते हुए कहा कि समाज एकता के लिए महाराजा अग्रसेन जी के मार्गदर्शन में हमें चलना चाहिए। मुख्य अतिथि पूर्व मन्त्री और वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि द्वापरयुग में आज से पांच हजार साल पहले महाराजा अग्रसेन जी ने एक ईंट और एक रुपये के सामुहिक सहयोग से प्रत्येक नागरिक को समृद्ध बनाने की सर्वप्रथम योजना बना समाजवाद की शुरुआत की जो आज भी उपयोगी है, आज भी बच्चे और बूढ़ों सहित 90% लोगों को महाराजा अग्रसेन जी की जीवनी के बारे में जानकारी नहीं है अतः अग्रलीला का सम्पूर्ण विश्व में ज्यादा से ज्यादा मन्चन लोकहित में होना चाहिए। मुझे बहुत प्रसन्नता है कि अग्रवाल समाज सेवा समिति राजस्थान की तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा आवंटित भूमि पर शीघ्र ही सामुदायिक भवन निर्माण कर रही है जो बहुत जरूरी भी है। राजस्थान हाइकोर्ट के न्यायाधिपति मनोज गर्ग ने कहा कि वह सामाजिक कार्यों के लिए सदा तत्पर रहते हैं, मुझे पूर्ण विश्वास है कि निर्माणाधीन अग्रवाल सामुदायिक भवन में अग्रबन्धु सदा की तरह सहयोग देंगे। स्वागत समिति अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश राणा ने सभी आगन्तुक महानुभावों का हृदय के अन्तरतल से आभार व्यक्त किया।