– Rajasthan Board Exam: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने RBSE Board Exam 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है

Rajasthan Board Exam: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कक्षा 3 से 5वीं तक के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत अंकों का वार्षिक परीक्षा (Rajasthan Board Exam) आयोजित करने का निर्णय लिया है. बाकी का 60 प्रतिशत अंक निजी और सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों को अपने-अपने स्कूलों से दिए जाएंगे. यह निर्णय शिक्षा विभाग (Rajasthan Education Department) द्वारा महामारी के कारण लिया गया. विभाग ने इस वर्ष छात्रों के लिए आंतरिक और बाहरी अंक निर्धारित किए हैं. सरकार ने कक्षा 6 से 8वीं के छात्रों को आंतरिक अंक के रूप में 50 अंक देने का भी निर्णय लिया है. शेष 50 प्रतिशत अंकों के लिए एक परीक्षा आयोजित की जाएगी. कक्षा 3 से 8वीं के लिए स्कूल एक वर्कबुक तैयार करेंगे. वर्कबुक के आधार पर छात्रों को परीक्षा देनी होगी.

इसी तरह कक्षा 1 और 2 के लिए एक एक्टिविटी-आधारित वर्कबुक प्रदान की जाएगी. ये वर्कबुक छात्रों द्वारा शिक्षकों और अभिभावकों की मदद से पूरी की जाएंगी. दोनों वर्गों के छात्रों को इन वर्कबुकों के आधार पर पदोन्नति दी जाएगी. इस साल प्रश्न पत्र का पैटर्न (Paper Pattern) भी बदल गया है जिसमें 20 प्रतिशत अंक वैकल्पिक प्रश्न से होंगे. दैनिक भास्कर से बात करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि इस सत्र के लिए ही बदलाव किए गए हैं। महामारी के खत्म होने के बाद पुराने सिस्टम को नए सत्र में फिर से लागू किया जा सकता है. हालांकि, कक्षा 9 से 12वीं का पेपर पैटर्न एक जैसा रहेगा. आंतरिक मूल्याकंन के लिए अंक 20 प्रतिशत रहेंगे और 80 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे. ।