

फैमिली पैक सेगमेंट में बाजार में सबसे आगे। “बीकाजी” ब्रांड के तहत 250 से ज्यादा प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं
मुंबई/जयपुर, 24 फरवरी, 2022: फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की रिपोर्ट के अनुसार, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल देश का सबसे बड़ा फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) ब्रांड है जिसने विदेशों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज की है, जैसा कि DRHP में बताया गया है, और अब इस ब्रांड ने अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया है।
स्नैक्स बनाने वाली इस कंपनी को एवेंडस, एक्सिस एसेट मैनेजमेंट, लाइटहाउस फंड्स, IIFL एसेट मैनेजमेंट और इंटेंसिव सॉफ्टशेयर जैसे बड़े निवेशकों का सहयोग मिला है।
बाजार के सूत्रों के अनुसार यह माना जा रहा है कि इस IPO के जरिए कंपनी लगभग 1,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है।
ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, इस निर्गम में सिर्फ मौजूदा शेयरधारकों और प्रमोटर समूह की संस्थाओं द्वारा प्रति इक्विटी शेयर 1 रुपये के अंकित मूल्य के 29,373,984 तक शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव (OFS) शामिल है। इस निर्गम से कंपनी को कोई आय प्राप्त नहीं होगी।
बिक्री के प्रस्ताव के अंतर्गत शिव रतन अग्रवाल द्वारा 2,500,000 इक्विटी शेयरों, दीपक अग्रवाल द्वारा 2,500,000 इक्विटी शेयरों (सम्मिलित रूप से “प्रमोटर विक्रेता शेयरधारक”), इंडिया 2020 महाराजा लिमिटेड द्वारा 12,110,967 इक्विटी शेयरों, इंटेंसिव सॉफ्टशेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 50,000 इक्विटी शेयरों, IIFL स्पेशल अपॉर्चुनिटीज फंड द्वारा 3,110,056 इक्विटी शेयरों, IIFL स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड-सीरीज-2 द्वारा 1,995,552 इक्विटी शेयरों, IIFL स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड-सीरीज-3 द्वारा 976,179 इक्विटी शेयरों, IIFL स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड-सीरीज-4 द्वारा 2,753,339 इक्विटी शेयरों, तथा IIFL स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड-सीरीज-5 द्वारा 2,162,226 इक्विटी शेयरों (“IIFL फंड्स”), और एवेंडस फ्यूचर लीडर्स फंड I (“निवेशक विक्रेता शेयरधारक”) द्वारा 1,215,665 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री शामिल है।
इस ऑफ़र में पात्र कर्मचारियों के सब्सक्रिप्शन के लिए शेयरों का आरक्षण भी शामिल है।
भारतीय स्वाद और पसंद के बारे में जबरदस्त अनुभव व जानकारी रखने वाले, श्री शिव रतन अग्रवाल ने वर्ष 1993 में बीकाजी ब्रांड को बाजार में उतारा, और राजस्थान, असम एवं बिहार में भारतीय जायके वाले स्नैक्स के बाजार में अपनी पैठ बनाने के साथ-साथ अग्रणी स्थान भी हासिल किया। 30 सितंबर, 2021 तक के आंकड़ों के अनुसार, बीकाजी ने 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में अपने कारोबार के संचालन के साथ धीरे-धीरे पूरे भारत में मौजूदगी दर्ज की है, साथ ही यह ब्रांड उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य-पूर्व, अफ्रीका और एशिया-प्रशांत क्षेत्र सहित दुनिया भर के 35 देशों में अपने उत्पादों का निर्यात भी करता है, तथा इसके फूड प्रोडक्ट्स की बिक्री में निर्यात की हिस्सेदारी 4.60 प्रतिशत है।
बीकाजी आज 26,690 टन के वार्षिक उत्पादन के साथ बीकानेरी भुजिया बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, साथ ही यह वित्त-वर्ष 2021 में 9,000 टन की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ हाथों से बने पापड़ का निर्माण करने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जैसा कि इसके DRHP में दिए गए F&S रिपोर्ट में बताया गया है। यह भारत में डिब्बाबंद मिठाइयों का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है, जिसके अंतर्गत रसगुल्ला, गुलाब जामुन, और सोन पापड़ी जैसी मिठाइयां शामिल हैं। इस कंपनी को पारंपरिक भारतीय स्नैक्स को आज के ज़माने के ज़ायके के साथ तैयार करने तथा एक नए अंदाज़ में पेश करने के लिए जाना जाता है, जो भारत और विदेशों में ग्राहकों की बदलती मांगों को पूरा करने में सबसे आगे है।
भुजिया, नमकीन, पैकेज्ड मिठाई, पापड़, वेस्टर्न स्नैक्स और अन्य स्नैक्स, जिनमें मुख्य रूप से गिफ्ट पैक (असॉर्टमेंट), फ्रोजन फूड, मठरी रेंज और कुकीज शामिल हैं, जो कंपनी के उत्पादों की 6 मुख्य श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं। हाल ही में इसने अपने वेस्टर्न स्नैक्स सेगमेंट के प्रचार-प्रसार के लिए बीकाजी कैफ़े और बीकाजी फनकीन ब्रांड्स लॉन्च किए हैं। इसके अलावा कंपनी ने फरवरी 2020 में अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म के साथ-साथ जून 2020 में मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किए हैं, जिसके जरिए ग्राहक ब्रांड के विभिन्न उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं।
कंपनी अपने 6 उत्पादन सुविधाओं का संचालन करती है, जिनमें से 4 बीकानेर (राजस्थान), गुवाहाटी (असम) और तुमकुरु (कर्नाटक) में स्थित हैं, जबकि अनुबंध पर आधारित एक उत्पादन इकाई कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में स्थित है जो पूर्वी एवं उत्तर-पूर्वी भारत में गैर-अनन्य रूप से काम करती है, साथ ही मुंबई में रेस्टोरेंट में उत्पादों की बिक्री के लिए एक छोटी इकाई मौजूद है।
कंपनी ने 5 और विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना एवं संचालन की योजना बना रही है, जिनमें से एक इकाई राजस्थान में कंपनी के स्वामित्व एवं संचालन के अधीन फ्रोजन स्नैक्स तथा मिठाइयों की आपूर्ति करेगी, जबकि राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में अन्य इकाइयों में नमकीन और वेस्टर्न स्नैक्स का उत्पादन होगा।
वित्त-वर्ष 2021 के दौरान संचालन से बीकाजी का राजस्व 21.98% बढ़कर 1310.75 करोड़ रुपये तक पहुंच गया जो वित्त-वर्ष 2020 में 1074.55 करोड़ रुपये था, जिसका मुख्य कारण विशेष रूप से भुजिया, नमकीन, पापड़, वेस्टर्न स्नैक्स और डिब्बाबंद मिठाइयों के उत्पादन की मात्रा एवं बिक्री में बढ़ोतरी के साथ-साथ और खाद्य उत्पादों (व्यापारिक वस्तुओं) की बिक्री में वृद्धि है। वित्त-वर्ष 2020 में कंपनी का निवल लाभ 56.37 करोड़ रुपये था जो वित्त-वर्ष 2021 में 60.26% की वृद्धि के साथ 90.34 करोड़ रुपये हो गया। सितंबर 2021 को समाप्त छमाही के दौरान, कंपनी ने संचालन से राजस्व 771.73 करोड़ रुपये और निवल लाभ 40.93 करोड़ रुपये दर्ज किया।
दौरान, कंपनी ने संचालन से राजस्व 771.73 करोड़ रुपये और निवल लाभ 40.93 करोड़ रुपये दर्ज किया।
साल 2021 में भारतीय ज़ायके वाले स्नैक्स का बाजार 72,800 करोड़ रुपये का रहा है, और उम्मीद है कि साल 2025 तक यह 13% की CAGR से बढ़कर 1,18,600 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। वर्तमान में भारत में पैकेज्ड फूड इंडस्ट्री का मूल्य 3,61,500 करोड़ रुपये है, तथा लगातार बदलती जीवन-शैली, आमदनी में बढ़ोतरी एवं शहरीकरण की वजह से यह काफी विकसित हुआ है। वित्त-वर्ष 2015 में पैकेज्ड फूड की खुदरा आय का मूल्य 2,43,400 करोड़ रुपये था, और वित्त-वर्ष 2020 तक इसमें लगभग 10.40 प्रतिशत की CAGR से वृद्धि हुई, साथ ही अगले 5 सालों में इसके 11.50 प्रतिशत की CAGR से बढ़ोतरी के साथ 5,58,100 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।
जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, IIFL सिक्योरिटीज लिमिटेड, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड इस निर्गम के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।