बीकानेर,।हिन्दी राजस्थानी के ख्यातनाम साहित्यकार लक्ष्मीनारायण रंगा की स्मृति में प्रति माह 9 तारीख को होने वाले मासिक साहित्यिक-सृजनात्मक कार्यक्रमों के क्रम में इस माह नवम्बर में आगामी 9 तारीख वार गुरूवार को विशेष रूप से बालिकाओं द्वारा अपनी अभिव्यक्ति के माध्यम से चित्रांकन एवं रंग अंकन किया जाएगा।
संस्थान के युवा शिक्षाविद् राजेश रंगा ने बताया कि यह आयोजन प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला देवी-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट द्वारा पूर्व की भांति आयोजित किया जाएगा। जिसके तहत नालन्दा करूणा क्लब के बालिकाओं द्वारा अपनी सृजनात्मक अभिव्यक्ति करते हुए दीप-पर्व की पावनता हेतु माटी के दीपकों रंगों से सजाया जाएगा। साथ ही बालिकाओं द्वारा इसी माह होने वाले मतदान हेतु अधिक से अधिक मतदान करने एवं मतदान के महत्व को रंगों के जरिये कागज पर उकेरने का सृजनात्मक उपक्रम करेंगे।
कार्यक्रम के प्रभारी हरिनारायण आचार्य ने बताया कि इस सृजनात्मक आयोजन में करूणा क्लब नालन्दा ईकाई का सहयोग रहेगा। बालिकाओं को दीपक, रंग एवं कार्डशीट आदि निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।
संस्थान के युवा शिक्षाविद् राजेश रंगा ने बताया कि लक्ष्मीनारायण रंगा की स्मृति में आयोजित होने वाले मासिक कार्यक्रमों के तहत पूर्व में गौशाला में गौ सेवा, सार्वजनिक सफाई हेतु श्रमदान, पौधा रोपण, 6 युवा प्रतिभाओं का युवा प्रज्ञा-सम्मान अर्पित करना, युवा रचनाकार कि पुस्तक का लोकार्पण आयोजन, बाल काव्य गोष्ठी का आयोजन एवं इसी क्रम में गत माह सितम्बर की 9 तारीख को राजकीय बारह गुवाड़ बालिका विद्यालय कि सैकडों बालिकाओं को लक्ष्मीनारायण रंगा की स्मृति में बाल-साहित्य की पुस्तक अर्पित की गई।