योजनाओं के लाभ से वंचित शत-प्रतिशत लाभार्थियों को जोड़ें-जिला कलेक्टर

बीकानेर, । जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हो रहे शिविरों का निरीक्षण किया।
जिला कलेक्टर ने जिला मुख्यालय पर पीबीएम के सामने तथा नागणेची भवन के सामने स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं और अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं की जानकारी देने व इन योजनाओं से जोड़ने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने इस दौरान लाभार्थियों से संवाद किया और कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में पात्रता रखने वाले आमजन जो अभी तक इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हैं उन्हें इन योजनाओं से जोड़ने की दिशा में प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। आमजन इन शिविरों में आएं और इनका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि यदि पंजीकरण में कोई समस्या आती है तो शिविर में संबंधित विभाग के प्रभारी अधिकारी से सम्पर्क करें। प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ इन योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन के लिए कार्य कर रहा है।
जिला कलेक्टर ने शिविर में सभी विभागीय काउंटर पर जाकर योजनाओं के बारे में जानकारी ली तथा विभिन्न योजनाओं में प्राप्त हुए आवेदनों की संख्या के बारे में जाना। उन्होंने उज्ज्वला गैस योजना में पंजीकरण की भी जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने जन-धन योजना में खाते खुलने से वंचित लोगों के खाते खुलवाने के‌ लिए बैंक मैनेजर को निर्देश दिए।
अधिकारियों के साथ ली बैठक
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि शिविर के दौरान यह सुनिश्चित हो कि सभी काउंटर्स पर जिम्मेदार अधिकारी उपस्थित रहे। विभागीय लक्ष्य के अनुरूप रणनीति बनाकर कार्य करें ताकि योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन लाया जा सके।
जिला कलेक्टर ने कहा कि शिविर के लिए नियुक्त डे नोडल अधिकारी सही से रिपोर्टिंग करें। निर्देशानुसार सभी गतिविधियां संपादित करवाई जाए। विभाग के अधिकारी समन्वय करते हुए रिपोर्ट लें और सही डाटा अपडेशन करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन प्रतिभा देवठिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
गुरुवार को यहां आयोजित होंगे शिविर
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गुरुवार को बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के रानी बाजार स्थित चोपड़ा कटला तथा गंगाशहर स्थित रामपुरिया भवन में शिविर आयोजित होंगे।