-केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड के अध्यक्ष ने किया उद्घाटन

बीकानेर, । जिला प्रशासन, उद्यम प्रोत्साहन संस्थान, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र तथा केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में 10 दिवसीय वूलन एक्सपो शुक्रवार को शुरू हुआ।
केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री गोरधन रायका ने इसका उद्घाटन किया। इस दौरान जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया, करणी उद्योग संघ के अध्यक्ष महेश कोठारी भी मौजूद रहे।
बोर्ड के अध्यक्ष श्री राईका ने कहा कि बीकानेर को एशिया की सबसे बड़ी मंडी के रूप में ख्याति प्राप्त है। यहां उनके उत्पादों के निर्माण और विक्रय की प्रचुर संभावनाएं हैं। इसके मद्देनजर केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड द्वारा बीकानेर में यह एक्सपो आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान देश के अलग-अलग क्षेत्रों के 60 बुनकरों और आर्टिजंस को अपने उत्पाद विक्रय का प्लेटफार्म मिलेगा, जिससे इन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करने की दिशा में एक कदम बढ़ाया जा सकेगा।
जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष पचीसिया ने कहा कि बीकानेर में औद्योगिक विकास की संभावनाओं के मद्देनजर यहां हवाई सेवाओं का विस्तार और ड्राई पोर्ट की स्थापना जरूरी है। सरकार द्वारा इस दिशा में भी निर्णय लिए जाएं।
महेश कोठारी ने कहा कि ऐसे आयोजन समय-समय पर हों, जिससे युवाओं को इन उत्पादों की जानकारी हो सके।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि 12 फरवरी तक चलने वाले इस एक्सपो में केंद्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र, केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान केंद्र सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों के स्टाल लगाए गए हैं। एक्सपो आमजन के अवलोकनार्थ निशुल्क खुला रहेगा।
उद्यमी अशोक सुराणा ने बुनकरों और भेड़ पालकों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। सीडब्ल्यूसी की रिसर्च प्रभारी निर्मला ने केंद्र द्वारा किए गए शोध कार्यों के बारे में बताया। उद्योग प्रसार अधिकारी और मेला प्रभारी सोहन लाल ने मेले के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण कुमार गुप्ता ने किया।
कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक यदु नंदन व्यास, उद्योग विभाग के उपनिदेशक सुरेंद्र कुमार, सहायक निदेशक अतुल शर्मा, लेखाधिकारी भंवर दान प्रजापत, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी शेर सिंह आदि मौजूद रहे।
-वोटर हेल्प डेस्क स्थापित
वूलन एक्सपो के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से वोटर हेल्प डेस्क की स्थापित की गई। हेल्पडेस्क के माध्यम से मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी के अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप, पीडब्लूडी ऐप सहित विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म की जानकारी दी गई। वहीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लांच किए गए गीत ‘मैं भारत हूं….’ का प्रसारण भी कार्यक्रम स्थल पर किया गया। इस दौरान स्वीपर प्रकोष्ठ के सुधीर मिश्रा और गोपाल जोशी मौजूद रहे।
-आमजन ने डाउनलोड किया सुजस मोबाइल ऐप
इस दौरान जनसंपर्क विभाग द्वारा हाल ही में लांच किए गए सुजस मोबाइल ऐप को क्यूआर कोड के माध्यम से डाउनलोड करने की व्यवस्था भी की गई। जनसंपर्क विभाग की सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी ने मोबाइल ऐप के विभिन्न की विभिन्न की विशेषताओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि ऐप के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय, जनसंपर्क विभाग सहित सभी 33 जिलों से जारी होने वाले समाचारों, सफलता की कहानियों, सुजस ई बुलेटिन, वीडियो बुलेटिन, पॉडकास्ट सहित सभी प्रकार का साहित्य अपलोड किया गया है।