बीकानेर, । शहीद दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर दो मिनट का मौन रख कर देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
गांधी पार्क में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, सीईओ जिला परिषद सोहनलाल सहित अन्य अधिकारियों ने गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।
इस अवसर पर राम धुन बजाई गई और गांधी जी के प्रिय भजनों का गायन कर महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया। स्काउट गाइड की ओर से रघुपति राघव राजा राम, वैष्णव जन तो तेने कहिए, हम होंगे कामयाब, सहित अन्य भजनों की प्रस्तुतियां दी गई।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने कहा कि महात्मा गांधी ने संपूर्ण मानवता को सत्य, अहिंसा का पाठ पढ़ाया और इसे स्वयं अपने जीवन में इन्हें आत्मसात करते हुए दूसरों को इन मानवीय मूल्यों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि गांधी जी का जीवन दर्शन और उनके सिद्धांत आज की महत्ती आवश्यकता है। हमें उनके आदर्शों और सिद्धांतों का न केवल अनुसरण करना चाहिए बल्कि उनको आत्मसात भी करना होगा। उन्होंने युवाओं से गांधी दर्शन पर आधारित साहित्य को पढ़ने का आव्हान किया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कुष्ठ रोग उन्मूलन में सहयोग की शपथ की दिलवाई। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) कपिल कुमार यादव, नगर निगम कमिश्नर केसर लाल मीणा, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पवार , डिप्टी सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता, स्काउट गाइड के सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक व‌ स्काउट गाइड कैटडस मौजूद रहे।