अमेरिकी दूतावास ने दो दिनों के लिए कामकाज किया रद्द

कोलंबो : श्रीलंका में गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद प्रदर्शनकारी फिर सड़कों पर, पुलिस ने दागे आँसू गैस के गोले गादे हैं, इस बीच
श्रीलंका की संसद के स्पीकर ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति अपने इस्तीफे को आज भेजने की व्यवस्था कर रहे हैं.

स्पीकर ने कहा कि गोटबाया राजपक्षे ने उन्हें फ़ोन किया है और बताया है कि वो आज ही अपना अधिकारिक इस्तीफ़ा भेज देंगे.

बता दे की गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को वादा किया था कि वो बुधवार को इस्तीफ़ा दे देंगे.

श्रीलंका में अव्यवस्था के बीच अमेरिकी दूतावास ने दो दिनों के लिए कामकाज रद्द कर दिया हैं। अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.
दूतावास ने लिखा है कि गुरुवार को भी सभी कॉन्सुलर सेवाओं को रद्द कर दिया गया है. दूतावास ने कहा असुविधा के लिए माफ़ी मांगी है और कहा है कि सभी अप्वाइंट्स के लिए नया समय दिया जाएगा.

विदित हो कि राजपक्षे इस समय श्रीलंका छोड़कर चले गए हैं. राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफ़े के बाद श्रीलंका में अंतरिम राष्ट्रपति एक महीने के लिए कार्यभार संभाल सकेंगे और नए चुनावों के लिए रास्ता साफ़ हो सकेगा.

इसी बीच बुधवार को राजधानी कोलंबो में प्रदर्शन तेज़ हो गए. प्रदर्शनकारियों प्रधानमंत्री कार्यालय और सरकारी टीवी चैनलों के स्टूडियो में घुस गए.

श्रीलंका में लगातार ख़राब हो रहे आर्थिक हालातों के बीच प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया के इस्तीफ़े की मांग कर रहे थे.

उल्लेखनीय हैं कि श्रीलंका में गोटोबाया राजपक्षे के देश छोड़ने के बाद भी श्रीलंका में विरोध प्रदर्शन जारी हैं. पीएम रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है. लेकिन प्रदर्शनकारी रनिल विक्रमसिंघे को भी हटाने की मांग कर रहे हैं.

वैसे रनिल विक्रमसिंघे पहले ही कह चुके हैं कि सर्वदलीय सरकार के गठन के लिए वे इस्तीफ़ा देने को तैयार हैं. लेकिन प्रदर्शनकारियों की मांग है कि विक्रमसिंघे शाम तक त्यागपत्र दे दें.
इससे पहले श्रीलंका में प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में घुस गए हैं. उत्साहित प्रदर्शनकारी नारेबाज़ी कर रहे हैं, सेल्फी ले रहे हैं और प्रधानमंत्री रनिल विक्रमासिंघे और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षा के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी कर रहे हैं.
प्रदर्शनकारियों का समूह चिल्लाते हुए और ढोल बजाते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय में दाख़िल हुआ है.