सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति किया गया जागरूक
बीकानेर । सड़क सुरक्षा माह के समापन अवसर पर परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग, चुन्नीलाल सोमानी राजकीय ट्रॉमा सेंटर तथा सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को मेडिकल कॉलेज कॉन्फ्रेंस हॉल में “सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई।
इस संभाग स्तरीय कार्यशाला में सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों, फ्लीट ऑनर्स, वाहन चालकों ने सड़क सुरक्षा के विभिन्न आयामों पर चर्चा की।
कार्यशाला का उद्घाटन महापौर श्रीमती सुशीला कंवर ने किया। आमजन को यातायात नियमों की पालन की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की पालना कर प्रत्येक व्यक्ति स्वयं के साथ अन्य लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर जागरूकता के लिए स्कूलों से लेकर अन्य विभागों को मिलकर कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी ने की। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश के लिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन करवाएं। दुर्घटनाग्रस्त लोगों के त्वरित इलाज के लिए राजकीय ट्रॉमा सेंटर में उच्च स्तरीय प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि घायल को तुरंत अस्पताल तक पहुंचाने में आमजन विशेष संवेदनशीलता दिखाएं और मानव जीवन को बचाएं।
ट्रॉमा सेंटर के निदेशक डॉ. बी. एल खजोटिया ने विश्व में सड़क सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि ट्रॉमा सेंटर पांचवें स्तंभ के रूप में सड़क दुर्घटनाओं से ग्रस्त लोगों के प्राण बचाने के लिए संकल्पबद्ध है । प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा में जागरूकता की महत्ता को देखते हुए इस वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह के स्थान पर सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया गया । राज्य सरकार द्वारा 100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत  विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सबका साथ, सबका प्रयास, सबकी भागीदारी की आवश्यकता है। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी दिनेश सिंह सागर ने सड़क दुर्घटना के मुख्य कारणों पर चर्चा की। कार्यशाला में वरिष्ठ लेखकों , साहित्यकारों ने विषय प्रवर्तन करते हुए आम जन से यातायात नियमों को आत्मसात करने की आवश्यकता जताई । ट्रॉमा सेंटर के सीएमओ डॉ एल. के. कपिल ने ट्रॉमा सेंटर की कार्यप्रणाली, सुविधाओं, उपलब्धियों और लक्ष्यों पर पीपीटी प्रस्तुत की। जयपुर के सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ अश्विनी बग्गा ने “सड़क सुरक्षा उन्मुखीकरण” तथा रक्षात्मक वहां चालन पर पीपीटी प्रस्तुत की। कार्यक्रम में डॉ कपिल कस्बा ने “मोटर वाहन चालन विनियम 2017 की जानकारी दी । कार्यक्रम में परिवहन विभाग के जितेंद्र भाटी ने राजस्थान सरकार द्वारा सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचारों पर पत्रवाचन, रामरतन मीणा ने गुड सेमरिटन के अधिकारों पर तथा घनश्याम मीणा की सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी‌ दी। जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में सीओ (यातायात) अनिल कुमार, डीटीओ देवानंद सहित गणमान्य उपस्थित रहे।