लोकतंत्र के महापर्व में प्रत्येक मतदाता निभाए भागीदारी: संभागीय आयुक्त
बीकानेर, । आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सतरंगी सप्ताह बुधवार को प्रारंभ हुआ। पहले दिन जिला मुख्यालय सहित विभिन्न स्थानों पर हुए कार्यक्रमों में लोक कलाकारों ने लोक नृत्य और लोक गीतों के माध्यम से मतदान की अपील की।
सूरसागर स्थित सेल्फी पॉइंट पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में संभागीय आयोग श्रीमती वंदना सिंघवी ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी जरूरी है। इसके मध्यनजर जागरूकता की गतिविधियां सघन रूप से आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सतरंगी सप्ताह के माध्यम से सात दिनों तक विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
इस दौरान शौकीन खान ने मशक वादन, माने खां ने कठपुतली, अफसान खान एवं आशीष कल्ला ने घूमर और कालबेलिया नृत्य के माध्यम से मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम स्थल पर सेल्फी प्वाइंट आकर्षण का विशेष केंद्र रहा। सभी ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली।कार्यक्रम के दौरान मतदान दिवस और समय ले जानकारी देते स्टीकर वितरित किए गए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल ने बताया कि इस दौरान पीवीटीजी, विमुक्त और घुमंतू वर्ग के मतदाता मौजूद रहे। पहले दिन का थीम का रंग वायलेट और स्लोगन ‘हम भी नाचेंगे-गायेंगे, वोट डालकर आएंगे’ रहेगा। इस दौरान पर्यटन विभाग के उपनिदेशक अनिल राठौड़, जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक और स्वीप सहप्रभारी हरि शंकर आचार्य, पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा, स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, सुनील जोशी, सुधीर मिश्रा, प्रभात पडिहार, बालेश ओझा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
दूसरे दिन कामगार, मजदूर और दिहाड़ी मजदूरों को करेंगे जागरूक
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि दूसरे दिन गुरुवार को प्रातः 9 बजे सार्दुल सिंह सर्किल पर म्यूजिकल बैंड की सुर लहरियों के माध्यम से कामगार, मजदूर, दिहाड़ी मजदूरों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मतदाता शपथ का कार्यक्रम भी होगा। इस दिन की थीम का रंग इंडिगो और स्लोगन ‘अंगुली पर निशान,राष्ट्र के नाम’ तय किया गया है।