नई दिल्ली,(दिनेश”अधिकारी”)। सुप्रीम कोर्ट ने दिव्यांगों के लिए डोर-टू-डोर टीकाकरण का समर्थन करते हुए न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ ने विकलांगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण की आवश्यकता की तलाश में, इवारा फाउंडेशन, एक विकलांगता अधिकार संघ की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारत संघ को नोटिस दिया, क्योंकि वे संक्रमण से प्रभावित होने के एक “उच्च खतरे का सामना “‘ करते हैं। “चूंकि अनुरोध विकलांगों के विशेषाधिकारों का प्रबंधन करने वाले उदार मुद्दों को लाता है। हम भारत संघ को नोटिस जारी करते हैं, ”पीठ ने कहा। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिब्यूनल नियुक्तियों में “चेरी-पिकिंग” के लिए सरकार की आलोचना भी की ।

शीर्ष अदालत ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से भी कहा कि वह उन उपायों और कदमों के संबंध में मदद करें जो संभवत: आवेदकों की चिंताओं को दूर करने के लिए किए जा रहे हैं। पीठ ने चौदह दिनों के बाद अतिरिक्त सम्मेलन के लिए मामले की योजना बनाई है।

समर्थक पंकज सिन्हा ने वकील को संबोधित करते हुए मामले में राज्य सरकारों को नोटिस देने की भी मांग की. बहरहाल, पीठ ने कहा कि केंद्र भलाई की रणनीति को परिभाषित करता है और वह प्रार्थना में उठाए गए मुद्दों पर अपनी व्यवस्था देखना चाहता है। पीठ ने देखा कि अनुच्छेद 32 के तहत प्रार्थना उन साधनों पर केंद्र लाती है, जो विकलांग लोगों को टीकाकरण के लिए सरल प्रवेश की गारंटी देने के लिए आवश्यक हैं।” 17 सितंबर को लगाए गए 2.50 करोड़ टीके -उपरोक्त नोटिस के बाद आया है, भारत ने हाल ही में कोविड 19 टीकाकरण के इतिहास में एक नई जीत दर्ज की है। 17 सितंबर की मध्यरात्रि तक कुल 2.50 करोड़ टीकाकरण किए गए। इसके बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत को एक दिवसीय टीकाकरण के उच्चतम स्तर के लिए बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भारत ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय लिखा गया है। और यह दिन स्वास्थ्य कर्मियों का है।