नई दिल्ली,(दिनेश शर्मा “अधिकारी “)। सुप्रीम कोर्ट ने इसरो द्वारा सेवा से बर्खास्तगी को चुनौती देने वाली एक वैज्ञानिक की याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि अंतरिक्ष एजेंसी को रॉकेट अनुसंधान में शामिल एक दक्षिण कोरियाई संस्थान के साथ उसके अनाधिकृत जुड़ाव के कारण उसकी ईमानदारी और सत्यनिष्ठा पर संदेह करना उचित था, जो उसके नियोक्ता का एक रणनीतिक विषय है। शीर्ष अदालत तिरुवनंतपुरम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के पूर्व वैज्ञानिक वी आर सनल कुमार की सेवा से उनकी बर्खास्तगी के आदेश के खिलाफ विशेष अनुमति याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसे केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने बरकरार रखा था और केरल उच्च न्यायालय।
कुमार, जो 1992 में इसरो में शामिल हुए थे, को 1 सितंबर, 2003 से अंतरिक्ष कर्मचारी विभाग (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियमों के तहत एंडोंग नेशनल यूनिवर्सिटी, दक्षिण कोरिया में शामिल होने और प्रो एच डी किम, प्रमुख की सहायता के लिए बर्खास्त कर दिया गया था। स्कूल ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग, अपने नियोक्ता से अनुमति के बिना।

कैट और केरल उच्च न्यायालय के फैसलों को बरकरार रखते हुए न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की पीठ ने कहा, “यह अपीलकर्ता की केवल अनधिकृत अनुपस्थिति नहीं है जो वास्तव में प्राधिकरण के साथ तौला गया और जाहिर है, संगठन संदेह कास्टिंग करने में पूरी तरह से न्यायसंगत है। इस मामले में प्राप्त तथ्यात्मक स्थिति के मद्देनजर ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, विश्वसनीयता, निर्भरता और विश्वसनीयता पर…
“….. इस स्टैंड का मनोरंजन करने के अलावा कि विदेशी संस्था के साथ उनका अनधिकृत जुड़ाव, विशेष रूप से प्रणोदन के क्षेत्र में, जो संगठन में एक रणनीतिक अनुसंधान और विकास विषय है और जिसके आधार पर देश के रॉकेटरी और महत्वाकांक्षी प्रक्षेपण यान कार्यक्रम हैं/ आगे बढ़ रहे थे, राज्य की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय था।”
इसने कहा कि जब एक संवेदनशील और रणनीतिक संगठन में एक वैज्ञानिक का ऐसा आचरण सामने आता है, तो सेवा से बर्खास्तगी के फैसले को “अवैध या बिल्कुल अनुचित” नहीं कहा जा सकता है।
इसने प्रणोदन के क्षेत्र में एक विदेशी संस्था के साथ कुमार के अनधिकृत सहयोग को इसरो में एक रणनीतिक अनुसंधान और विकास विषय बताया और जिसके आधार पर देश के रॉकेटरी और महत्वाकांक्षी लॉन्च वाहन कार्यक्रम आगे बढ़ रहे थे, यह राज्य की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय था।
पीठ ने कहा कि उसे कैट्स के आदेश के खिलाफ चुनौती खारिज करने के उच्च न्यायालय के फैसले में हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं मिला।
“इसलिए, अपील को विफल होना चाहिए और तदनुसार, इसे बिना किसी लागत के खारिज कर दिया जाता है,” यह कहा।
पीठ ने कुमार की दलीलों पर भी ध्यान दिया, जिसके अनुसार वह एक हाई-प्रोफाइल वैज्ञानिक थे, जिनकी रॉकेट प्रणोदन में विशेषज्ञता थी और नासा के वैज्ञानिक के बराबर प्रमाणिकता थी।
पीठ ने कहा, “वह आगे कहेंगे कि वह अंतरिक्ष कार्यक्रम में किसी से पीछे नहीं हैं और इसरो के अध्यक्ष बनने की पूरी क्षमता रखते हैं और तत्काल प्रभाव से इस पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं।”
शीर्ष अदालत ने कहा कि मामले के तथ्यों से पता चलता है कि कुमार सक्षम प्राधिकारी से अनुमति के बिना दक्षिण कोरिया गए और एंडोंग नेशनल यूनिवर्सिटी में शामिल हो गए, जहां उन्होंने एक प्रोफेसर की सहायता की, जो मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्कूल के प्रमुख थे और उनके साथ अपना जुड़ाव जारी रखा। रॉकेटरी पर शोध में शामिल विदेशी संस्थान।
इसमें कहा गया है कि कुमार को बार-बार सलाह दी गई थी कि वह इसरो में उपयुक्त अधिकारियों की अनुमति के बिना किसी भी बाहरी एजेंसी, जैसे कि विश्वविद्यालय से कोई संपर्क न करें।