-विकसित भारत में सुनिश्चित की जाएगी प्रत्येक नागरिक की भागीदारी
-केंद्रीय मंत्री ने अधिक से अधिक आम लोगों को यात्रा से जुड़ने का किया आह्वान
-शिविरों ने करीब 14 हजार लोगों ने निभाई भागीदारी
बीकानेर । केंद्रीय कानून राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार सबका साथ सबका विकास के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव -गांव , वार्ड -वार्ड में शिविर आयोजित कर केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक वंचित तक पहुंचना सुनिश्चित कर रही है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शनिवार को सुरधणा चौहानान में आयोजित शिविर में शिरकत करते हुए श्री मेघवाल ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि
गरीब, वंचित, पिछड़े पात्र को केंद्र सरकार की अभिनव योजनाओं से जोड़ा जाएगा।
इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने शिविर में विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टॉल्स का भी अवलोकन किया और अधिकारियों से इन योजनाओं की जानकारी आमजन को देकर लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
इस दौरान में मंत्री द्वारा उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, सॉइल हेल्थ कार्ड जैसी योजनाओं के लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ भी‌ दिया गया। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं से लाभ प्राप्त कर चुके आम लोगों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के जरिए अपनी सफलता साझा की। शिविर के दौरान आमजन को खेती के नई तकनीक ड्रोन के माध्यम से उर्वरकों का छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया।
श्री मेघवाल ने उपस्थित आमजन को विकसित भारत में योगदान की शपथ दिलाई। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
*आमजन ने निभाई भागीदारी*
शनिवार को जिले की केसर देसर जाटान, बादनू कुछ और गोडू, रणजीतपुरा सोनियासर मीठीया, 8 केवाईडी सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों और जिला मुख्यालय पर आयोजित किए गए शिवरों में 14 हजार लोगों ने भागीदारी निभाई। इस दौरान करीब 8 हजार लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और 8500 लोगों ने विकसित भारत संकल्प की शपथ ली।
शिविरों में आयुष्मान भारत – पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सहित अन्य योजनाओ का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया तथा धरती करे पुकार नाटिका का मंचन किया गया ।

*जिला मुख्यालय पर रविवार को यहां आयोजित होंगे शिविर*
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रविवार को बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के जस्सूसर गेट तथा राजकीय सैटेलाइट अस्पताल में शिविर आयोजित होंगे।