मंत्री भाटी ने की मन्दिर विकास के लिए 20 लाख की घोषणा

बीकानेर। जिले के ग्राम सुरधना में प्रतिवर्ष भादवा मास में आयोजित होने वाले दो दिवसीय जुझार देदाजी मेले का शुभारम्भ उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, रामनाथ जी महाराज, महन्त गौरक्ष धोरा भीनासर तथा कुमावत समाज के अनेक वरिष्ठजनों एवं मेला समिति पदाधिकारियों की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री भाटी 21 लाख रुपये से मन्दिर परिसर में निर्मित सभा भवन का उद्घाटन किया।

कानाराम मांगर (कुमावत) निवासी कक्कु के सुपुत्रों द्वारा इस सभा भवन के निर्माण के लिए राशि भेंट की गई है। मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुये उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने देदाजी महाराज के पुण्य कर्मों को याद करते हुये बीकानेर शहर के विकास में समाज के योगदान की भी प्रशंसा की। उन्होंने देदाजी जुझार मन्दिर स्थल के विकास कार्यों हेतु स्थानीय विधायक निधि कोष से 20 लाख रुपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा की।

भाटी की इस घोषणा का सभा एवं मेला समिति पदाधिकारियों व आमजन ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में भाटी को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। प्रजापति हीरोज ऑर्गनाइजेशन के किशन संवाल ने बताया कि मेले में श्रीपति धाम के गोविन्द वल्लभ महाराज उपस्थित रहे। संवाल ने बताया कि कुमावत समाज के इस प्रसिद्ध मेले का आयोजन जैसलमेर के प्रसिद्ध योद्धा घड़सी जी जुझार की नवीं पीढ़ी में उत्पन्न कुलरत्न जुझार देदाजी की स्मृति में किया जाता है।

जिन्होंने अपने ग्राम की सीमा एवं ग्रामवासियों की रक्षार्थ युद्ध करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया। बताया जाता है कि युद्ध में सिर कट कर गिर जाने के पश्चात भी देदाजी का धड़ शत्रुओं का संहार करता रहा तथा शत्रुओं को पूर्ण पराजित कर शान्त हुआ। उनके इस बलिदान की स्मृति में ग्रामवासी उन्हें देवता के रूप में पूजते हैं तथा ग्राम सुरधना में स्थित उनके मन्दिर में प्रतिवर्ष आयोजित मेले में हजारों की संख्या में स्त्री-पुरूष, श्रद्धालु पहुंच कर उन्हें याद करते हैं।

मेला स्थल पर भव्य जागरण का भी आयोजन होता है। कार्यक्रम के दौरान संरक्षक देदाजी मेला समिति डूंगरराम गेधर, मानाराम मंगलाव (अध्यक्ष मेला समिति), गिरधारी कुमावत, पप्पूराम लखेसर, पुरखाराम गेधर, हजारीराम गेधर, अमोलख राम कुमावत आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

thar star enterprises new