पांच वर्षों में 14 शहरों में 7000 स्टोर तैयार करने का

जयपुर, 26 सितंबर, 2019

देश में पारंपरिक ऑफलाइन किराना दुकानों को ऑनलाइनकिराना और बड़े प्रारूप वाले आधुनिक रिटेल प्लेटफार्मों सेजोड़ने की दृष्टि लेकर चल रहे जयपुर स्थित एक किरानारिटेल स्टोर एग्रीगेटर किराना किंग ने आने वाले पांच साल मेंदेश के 14 प्रमुख शहरों में अपने मॉडल को दोहराने के लिएपूरी तैयारी कर ली है। कंपनी ने गुलाबीशहर जयपुर में पहलेसे ही 85 स्टोर तैयार किए हैं और यह अगले पांच वर्षों में 14 शहरों में 7,000 से अधिक स्टोरों तक पहुंचने के उद्देश्य सेअन्य शहरों में विस्तार करने की तैयारी में है।

किराना किंग के फाउंडर और चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसरश्री अनूप कुमार खंडेलवाल ने कहा, ‘ऑनलाइन प्लेटफॉर्मऔर बड़े प्रारूप वाले आधुनिक रिटेल छोटे किराना स्टोर्स कोटक्कर दे रहे हैं, जिससे प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। फिर भीहाइपरलोकल ऑफलाइन किराना स्टोर्स आज भी उतने हीउपयोगी बने रह सकते हैं, जितने कि वे कल थे। बस, जरूरतइस बात की है कि वे सामूहिक रूप से विशाल होने औरनेटवर्किंग की शक्ति को अपनाने के साथ आधुनिक रिटेलप्रबंधन रणनीति, प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे को अपनानेकी तरफ कदम बढाएं। किराना किंग ऐसी तमाम सहायता देेनेमें मदद करते हुए एक डायनेमिक वैकल्पिक प्लेटफार्म देता हैजो इन्हें बाजार में पेश चुनौतियों में बढ़त दिलवा सकता

कता है।

किराना किंग, स्टोर के मालिक की अपनी पहचान और कमाईसे जुड़े हितों को बरकरार रखते हुए ऑफलाइन पारंपरिककिराना स्टोर्स के बदलाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाताहै। किराना किंग बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी और आपूर्तिशृंखला प्रबंधन में निवेश करता है। श्री खंडेलवाल कहते हैं, ’हम दुकान के मालिकों के बीच अपनी दुकान को लेकर गर्वकी भावना पैदा करने के साथ उनका मुनाफा बढ़ाने पर ध्यानदेते हैं ताकि उनकी अपने पारिवारिक व्यवसाय में रुचि बनीरहे।

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 1.2 करोड़ से अधिककिराना स्टोर हैं जो अभी भी पारंपरिक व्यवसाय के तौरतरीकों का पालन करते हैं। पारंपरिक रिटेल सिस्टम कोमानकीकरण, डिजिटलीकरण, केंद्रीकरण और समाजीकरणकी धारा में लाकर किराना किंग एक ऐसा मजबूत ऑफलाइनबाजार बनाने की कोशिश कर रहा है, जहां बड़े पैमाने औरपहुंच के साथ सौदेबाजी की शक्ति हासिल की जा सकती है।

किराना किंग का अपना डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर है और स्टोर्स कोटेक्नोलाॅजी सपोर्टेड सप्लाई चेन मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़नेका काम कर रहा है। सामूहिक प्रचार और बिक्री से जुड़ीपहल, लोगों की स्टोर्स में आमद को बढ़ावा देने की रणनीतिका हिस्सा बनी रहेगी।