हैदराबाद । दिशा गैंगरेप – हत्याकांड के आरोपि
यों को एनकाउंटर में मार गिराए जाने के बाद अब तेलंगाना हाईकोर्ट (Telangana High Court) ने निर्देश दिया है कि मुठभेड़ में मारे गए चार आरोपियों के शव को 9 दिसंबर को रात 8 बजे तक राज्य सरकार सुरक्षित रखे । इस दौरान कोर्ट ने चारों शवों के पोस्टमार्टम की पूरी वीडियोग्राफी कराने को कहा । साथ ही पूरे एनकाउंटर की रिपोर्ट मांगी है । पुलिस का दावा है कि आरोपियों ने भागने की कोशिश करने के दौरान पुलिस से हथियार छीने और उनपर फायरिंग की । इस दौरान दो पुलिसकर्मी घायल हुए , जवाब कार्रवाई में पुलिस ने चारों को ढेर कर दिया ।

विदित हो कि हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और शव को जलाने की घटना के 10 दिनों के भीतर ही पुलिस ने आरोपियों को एक मुठभेड़ में मार गिराया । पुलिस की इस कार्रवाई का देशवासियों ने स्वागत किया , हालांकि कानून के तहत इस एनकाउंटर की जांच के आदेश दे दिए गए हैं । खास बात यह है कि पुलिस ने इन चारों का एनकाउंटर उसी स्थान पर किया , जो दिशा रेप – हत्याकांड का घटनास्थल था ।

इस पूरे घटनाक्रम पर साइबराबाद पुलिस आयुक्त वी.सी. सज्जनार ने पत्रकार वार्ता में बताया कि इस कांड के चारों आरोपियों के साथ 10 सदस्यीय पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुंची थी । पुलिस टीम वारदात का सीन रीक्रिएट करने के लिए पहुंची थी , इसके साथ ही वह उनके द्वारा पीड़िता के छिपाए गए मोबाइल और अन्य सामग्रियों को खोजने आई थी ।

जब पुलिसकर्मी इन चारों को घटनास्थल पर लेकर आए तो आरोपियों ने भागने की कोशिश की । पत्रकारों से सज्जनार ने कहा कि आरोपियों ने पुलिस पर पत्थरों, छड़ी और अन्य धारदार सामग्रियों से हमला किया । इनमें से दो आरोपियों ने पुलिसकर्मियों से हथियार छीन लिए और फायरिंग की । पुलिस ने धर्य बरता और उन्हें आत्मसमर्पण करने को कहा, लेकिन उन्होंने गोलीबारी जारी रखी । ऐसे में पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए चारों को एनकाउंट में ढेर कर दिया ।

वहीं इस एनकाउंटर को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम भी घटनास्थल पर पहुंची । मानवाधिकारा आयोग की रिपोर्ट मांगे जाने के सवाल पर पुलिस कमिश्नर ने कहा, ‘हम सभी पहलुओं पर रिपोर्ट दाखिल करेंगे ।