OmExpress News / Bikaner / कोरोनावायरस के कठिन समय में प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने विद्यार्थियों को अभीप्रेरित रखें और उनके अंदर विश्वास का स्तर बनाए रखें और यह भी सुनिश्चित करें कि सीखने की प्रक्रिया कभी रुके नहीं । इसी वचन के साथ आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने अपने कभी न समाप्त होने वाले सीखने की प्रक्रिया के अंतर्गत आज दिनांक 20 जून 2020 को सवेरे 11:00 बजे से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक एक सजीव वेबीनार का आयोजन किया । (RNB Global University Webinar)
मुख्य वक्ता के रूप में डॉ नितिन कुमार सक्सेना उपस्थित
इस वेबीनार का विषय मार्केटिंग 4.0 था । वेबीनार में मुख्य वक्ता के रूप में जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नितिन कुमार सक्सेना उपस्थित थे । डॉक्टर सक्सेना ने अपनी पीएचडी की उपाधि आईआईटी रुड़की से पूर्ण की तथा वे अहमदाबाद व हार्वर्ड बिजनेस पब्लिशिंग द्वारा एक सर्टिफिकेट केस टीचिंग एक्सपर्ट भी है । उन्होंने विद्यार्थियों को मार्केटिंग के क्षेत्र में हो रहे नवीन परिवर्तनों और चुनौतियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।
मार्केटिंग 4.0 के अंतर्गत मार्केटिंग में मानवीय पहलुओं पर भी सामान रूप से ध्यान दिया जाता है । मार्केटिंग 4.0 मार्केटिंग 3.0 की हमारी व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अवधारणा की अगली कड़ी है, जो मानव आत्मा को छूने के लिए ब्रांडों को बुलाती है। डॉ नितिन सक्सेना ने इस वेबीनार की शुरुआत मार्केटिंग के परंपरागत तरीकों से लेकर डिजिटल मार्केटिंग के सफर के बारे में जानकारी देकर की मार्केटिंग की कलाओं तथा विधाओं में हो रहे निरंतर परिवर्तनों को मार्केटिंग 1.0 ,2.0 ,3.0 और 4.0 का नाम दिया गया है ।
डॉक्टर सक्सेना ने डिजिटल मार्केटिंग की अवधारणा के विकास और वर्तमान में कंपनियों के लिए उसकी उपयोगिता पर भी प्रकाश डाला उन्होंने समझाया कि मार्केटिंग अब उत्पाद आधारित न रहकर उपभोक्ता आधारित हो गया है और उससे भी आगे बढ़कर अब मार्केटिंग में मानवीय मूल्यों का समावेश भी हो गया है ।
मार्केटिंग 4.0 : ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन तरीके से उपभोक्ताओं के साथ व्यवहार
मार्केटिंग 4.0 एक ऐसी मार्केटिंग अप्रोच है जिसमें कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के साथ ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन तरीके से भी व्यवहार करती है । इस वेबीनार के जरिए विद्यार्थियों ने मार्केटिंग के नए कॉन्सेप्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त की । डॉक्टर सक्सेना ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के मार्केटिंग मॉडल का भी विस्तार पूर्वक विश्लेषण किया और उन्होंने वर्तमान समय के कई व्यावहारिक उदाहरण देकर भी विद्यार्थियों को मार्केटिंग के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया ।
विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक कई प्रश्न मार्केटिंग के संबंध में पूछे जिनका समुचित उत्तर दिया गया । इस तरह के वेबीनार का उद्देश्य विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूर्ण करने के उपरांत प्लेसमेंट के लिए सक्षम बनाना है I इस तरह की कई गतिविधियां आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी में निरंतर की जाती रहती है ।लॉकडाउन के समय में भी ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ विभिन्न विशेषज्ञों के माध्यम से वेबीनार वगैरह का आयोजन कर विद्यार्थियों को नवीनतम जानकारी से परिचित करवाया जाता है ।