नोएडा, वेंडर्स के साथ हो रहे अमानवीय व्यवहार, दमन- शोषण, उत्पीड़न व रोजगार करने से रोकने के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल नंबर- 6, सेक्टर 20 नोएडा कार्यालय के समक्ष 8 सितंबर 2020 प्रातः 11:30 बजे सें वेंडर्स करेंगे धरना प्रदर्शन उक्त धरना प्रदर्शन का नोटिस पथ विक्रेता कर्मचारी यूनियन “सीटू” ने अधिकारियों को भेज दिया है यूनियन के महामंत्री गंगेश्वर दत्त शर्मा ने नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल नंबर-6, सेक्टर 20 नोएडा के प्रबंधक को संबोधित पत्र में लिखा है कि नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल नं0-6 सेक्टर-76 नोएडा में मुख्य सडक से हटकर खाली मैदान में पिछले कई वर्षो से पथ विक्रेता दैनिक बाजार लगाकर अपना रोजगार कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते आ रहे है। कोविड-19 माहमारी के कारण किए गये लाॅक डाऊन व सरकार के दिशा-निर्देश से कई माह बाजार बन्द रहे है। अब सरकार ने लाक डाऊन हटा लिया है और शहर के सभी दैनिक/ सप्ताहिक बाजार लगने शुरू हो गये है, लेकिन प्राधिकरण के वर्क सर्किल नं0-6 के अधिकारियों द्वारा अनुचित दखल अंदाजी कर सेेक्टर-76 नोएडा के बाजार को लगने से रोका जा रहा है और दिनाँक 04.09.2020 को लगे हुए बाजार को शाॅंय 6ः00 बजे पुलिस बल व अपने अधीनस्त कर्मचारियों को साथ लेकर एकाएक बाजार को जबरन बन्द कराते हुए बैडर्स की लगी हुई दुकानों व रेहडियों को पलटकर वैडर्स का सामान फेक कर तहस-नहस करते हुये वेडर्स के साथ अशोभनीय व अमानवीय व्यहार भी किया गया। आपके उक्त कार्य से लाक डाऊन के उपरान्त बुरी तरह आर्थिक रूप से परेशान पथ विक्रेताओं को उजाडकर उनके व उनके परिवार के समक्षः भुखमरी के हालात बना दिये गये है। जो कि पूर्णतयाः अनुचित व गैरकानूनी तो है उक्त के साथ ही पथ विक्रेता अधिनियम-2014 की धारा-3 (3) का भी स्पष्ट रूप से उल्लंघन है क्योकि उक्त अधिनियम की उप धारा-1 के अधीन विनिर्दिष्ट सर्वेक्षण के पूरा होने व विक्रय प्रमाण पत्र जारी होने तक पथ विक्रेताओं को बेदखल नही किया जाये और पुनः स्थापित होने तक यथा स्थिति बनायी रखी जाये और यही आदेश माननीय सर्वोच्च व उच्च न्यायालय के भी है।

श्री मान जी नोएडा में वैन्डिस जोन बनाने की प्रक्रिया चल रही है। जिसके तहत वर्ष-2018 में आवेदन लिए गये थे। जिसमें सही जानकारी के अभाव में दैनिक/सप्ताहिक बाजार के अधिकांश वैडर्स ने आवेदन नही किये। जिस पर पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन ने प्राधिकरण के उच्च अधिकारियो व नगर पथ विक्रेता समिति को अनेको ज्ञापन/प्रार्थना दिये गये है। जिसमें यह माँग किया गया है कि दैनिक/सप्ताहिक बाजारों के पथ विक्रेताओं का वैन्डिगं जोन कमेटी के माध्यम से मोके पर सर्वे/सत्यापन कराकर आवेदन लेकर लाईसेंस देकर उनके मौजूदा स्थान या उसके आस-पास अन्य किसी स्थान पर सामूहिक रूप से स्थानान्तरित किया जाये। यही माँग उपरोक्त बाजार के सम्बन्ध कई बार की गई है। जिस पर अभी तक कोई काम आगे नही बढा है।
अतः श्री मान जी आपसे प्रार्थना है कि जब तक नोएडा प्राधिकरण द्वारा गठित नगर पथ विक्रेता समिति पथ विक्रेताओं का सर्वेक्षण कर पंजीकरण कर पथ विक्रय प्रमाण पत्र जारी होने व विक्रय क्षेत्रों का सीमाकंन नये विक्रय बाजार बनाने एव पथ विक्रेताओं को पुनः स्थापित किये जाने तक पथ विक्रेताओं को ना हटाया जाये और उन्हें पूर्व निर्धारित जगह पर रोजगार करने दिया जाये। वर्षो-वर्षो से सेक्टर-76 नोएडा के दैनिक बाजार के पथ विक्रेताओं को रोजगार करने से रोके जाने की कार्यवाही को बन्द कर पथ विक्रेताओं को उनके रोजगार करने के स्थान पर रोजगार करने की इजाजत दी जाये और यदि आपने ऐसा नही किया, तो हमारी यूनियन भूख से पीडित गरीब असहाय पथ विक्रेताओं को बचाने के लिए दिनाँक 08.09.2020 से आपके वर्क सर्किल नं0-6 नोएडा प्राधिकरण कार्यालय सेक्टर-20 नोएडा के समक्षः प्रातः 11 बजे से धरना शुरू करेगी और यह धरना जब तक चलता रहेगा। जब तक कि आप द्वारा पथ विक्रेताओं को दुकान लगाने की इजाजत नही दी जायेगी। प्रदर्शन नोटिस की प्रतिलिपि सूचनार्थ/ आवश्यक कार्यवाही हेतु 1. माननीय मुख्य मंत्री (उ0प्र0), लखनऊ 2. श्री मान मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय,कार्यालय सेक्टर-6 नोएडा, गौतमबुद्धनगर 3. श्री मान जिला अधिकारी महोदय,गौतमबुद्धनगर 4. श्री मान पुलिस आयुक्त महोदय, गौतमबुद्धनगर 5. श्री मान अभिसूचना अधिकारी महोदय, गौतमबुद्धनगर 6. श्री मान थानाध्यक्ष महोदय, थाना सेक्टर-20 नोएडा आदि को भेजी गई है।साथ ही उपरोक्त धरना प्रदर्शन की तैयारी के लिए सीटू कार्यालय सेक्टर 8 नोएडा पर पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक हुई जिसमें यूनियन के नेता भरत डेंजर, राम सागर, गंगेश्वर दत्त शर्मा, भीखू प्रसाद, विजय आदि ने हिस्सा लिया।