जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी रहे साथ
बीकानेर, । प्रमुख शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता ने शुक्रवार को नाल में आयोजित स्थाई महंगाई राहत शिविर तथा मेघासर के प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत के अस्थाई शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल भी साथ रहे।
प्रभारी सचिव ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे तथा शिविरों में अब तक हुए पंजीकरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गर्मी के मद्देनजर पेयजल, छाया, हवा और बैठक की माकूल व्यवस्था की जाए, जिससे आमजन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
प्रभारी सचिव ने मेघासर शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के काउंटर देखे। अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों का फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि शिविर के दौरान करवाए जा सकने वाले कार्यों की जानकारी और विभाग का नाम शिविर स्थल पर चस्पा किया जाए। वहीं विभिन्न योजनाओं के आवेदन के लिए प्रार्थना पत्र पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रखे जाएं।
उन्होंने महंगाई राहत शिविर में दस योजनाओं के लाभ के बारे में बताया और कहा कि शिविरों का प्रचार-प्रसार किया जाए। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मनरेगा जॉब कार्ड, रोडवेज पास और उत्तराधिकार नामांतरण पत्र सौंपा।
मेघासर में आयोजित शिविर के दौरान महिला अधिकारिता विभाग द्वारा गोद भराई और अन्नप्राशन की रस्म की गई। इस दौरान बेटी जन्मोत्सव मनाया गया तथा थाली बजाकर बेटी के जन्म की खुशियां मनाई गई। नवजात बेटी की माता को सहजन फली का पौधा दिया गया। पहली बार आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चों को शिक्षण सामग्री प्रदान की गई।
इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., उपखंड अधिकारी अशोक कुमार बिश्नोई, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सवीना बिश्नोई, तहसीलदार कालूराम पडिहार तथा तहसीलदार भू-अभिलेख इम्तियाज भाटी आदि मौजूद रहे।