बीकानेर।सखा संगम, बीकानेर के तत्वावधान में वरिष्ठ खेल प्रशासक, जिला क्रीड़ा परिषद् के पूर्व सचिव एवं क्रीड़ाचल के सम्पादक रहे खुशालचंद रंगा की स्मृति में खेल पत्रकारिता अवार्ड अर्पण कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को ब्रह्म बगीचा में किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार कवि- कथाकार राजेन्द्र जोशी ने की तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उधोगपति एवं बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के संरक्षक श्री के.एल.बोथरा रहे ।
सखा संगम के संयोजक शिक्षाविद् भगवान दास पडिहार ने बताया कि खेल पत्रकार एवं शतरंज के राष्ट्रीय खिलाड़ी अनिल बोड़ा को पांचवा खुशालचंद रंगा स्मृति खेल पत्रकारिता अवार्ड अर्पित किया गया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि खुशालचंद रंगा ने महाविद्यालय स्तर पर एवं प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों की प्रगति के लिए उल्लेखनीय कार्य किया तथा खेल प्रशासक के रुप में जिला क्रीड़ा परिषद् के सचिव रहते हुए रंगा ने खेल संघों के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। जोशी ने कहा कि राजस्थान में खेल पत्रकारिता की पहल करते हुए क्रीड़ाचल का प्रयास रेखांकित किया जाना चाहिए ।
मुख्य अतिथि बोथरा ने कहा कि रंगा ने छात्र राजनीति में नया आयाम स्थापित करने का प्रयास किया ,उन्होंने कहा कि रंगा की स्मृति में खेल पत्रकारिता अवार्ड अर्पण कार्यक्रम को नियमित रूप से सम्पादित करना चाहिए ।
मुख्य अतिथि बोथरा ने कहा की खुशालचंद रंगा समभाव रखते हुए छात्र जीवन से ही सबको साथ लेकर चलने की प्रवृत्ति के कारण ही खेल प्रशासक और खिलाड़ी के रूप में सफल रहे ,बोथरा ने कहा कि आर्थिक तंगी के कारण क्रीड़ाचल को बंद करना पड़ा, बोथरा ने कहा कि हम सबको सामूहिक रूप से खेल पत्रिका क्रीड़ाचल को वापस शुरू किया जाना चाहिए।
सखा संगम के अध्यक्ष एन डी रंगा ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि इससे पहले चार खेल पत्रकारिता अवार्ड दिये गये हैं, रंगा ने खुशालचंद रंगा की सदाशयता की प्रशंसा की।
प्रारंभ में साहित्यकार राजाराम स्वर्णकार ने स्वागत उद्बोधन दिया।
राजस्थानी लेखक कमल रंगा ने खुशालचंद रंगा के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला ।
खेल पत्रकारिता अवार्ड से सम्मानित किये गये अनिल बोड़ा के व्यक्तित्व और कृतित्व पर कवि-संस्कृतिकर्मी चन्द्रशेखर जोशी ने प्रकाश डालते हुए अभिनंदन पत्र का वाचन किया ।
कार्यक्रम में शहर जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष एडवोकेट हीरालाल हर्ष ने सम्बोधित करते हुए खुशालचंद रंगा द्वारा के राजनैतिक यात्रा पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में अन्तरराष्ट्रीय तीरंदाजी प्रशिक्षक अनिल जोशी, खूमराज पंवार, नागेश्वर जोशी, ने भी सम्बोधित किया । आत्माराम भाटी ने अनिल बोड़ा के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला । अंत में शिक्षक नेता किशोर पुरोहित ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।
अनिल बोड़ा को अतिथियों ने अभिनंदन पत्र, शाल,श्री फल एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया ।
कार्यक्रम में समाजवादी नेता नारायणदास रंगा ,बृज गोपाल जोशी, अशफाक कादरी , शिक्षक नेता सरवन पुरोहित ,मनीष कस्बा, गिर्राज पारीक, ललित छंगाणी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।