✒️ कोरोना एलर्ट:अलीगढ़ में आज मिले 26 कोरोना संक्रमित
अलीगढ़ में आज 26 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है,जो कि 10 साल से लेकर 60 साल के बीच के है।जिनकी लैब के द्वारा जांच में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। विभागीय अफसर इसकी पड़ताल में लगे हैं। प्रशासन ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है ,सावधानी बरतें। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जिले के लोगों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र बचाव है । टीकाकरण अवश्य कराएं।

✒️ प्रधानमंत्री मोदी बोले- यह 100 साल के विश्वास का बजट, जनता के लिए अनेक नए अवसर बनाएगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बजट 100 साल की भयंकर आपदा (कोरोना वायरस वैश्विक महामारी) के बीच विकास का नया विश्वास लेकर आया है। उन्होंने कहा कि यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ-साथ आम जनता के लिए कई नए अवसरों का निर्माण करेगा।उन्होंने कहा कि यह बजट 100 साल के विश्वास का बजट है। बजट पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। इसका पूरा फोकस गरीबों के कल्याण पर है। इससे रोजगार की संभवानाएं भी बढ़ेंगी। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड जैसे राज्यों पर ध्यान दिया गया है।पीएम ने आगे कहा कि ये बजट ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर, ज्यादा इंवेस्टमेंट, ज्यादा ग्रोथ और ज्यादा जॉब की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ‘ग्रीन जॉब्स’ का भी क्षेत्र खुलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। जनता-जनार्दन की सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा दिया है।

✒️ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- किसानों, नौजवानों तथा महिलाओं के लिए प्रगतिशील बजट
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 के प्रचार कार्यक्रम में व्यस्त होने के बाद भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहने केन्द्र सरकार के बजट पर नजर रखी और इसको बेहद जनउपयोगी बताया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हम आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने वाले बजट का स्वागत करते हैं। समाज के प्रत्येक तबके के साथ ही किसानों, युवाओं, महिलाओं के लिए एक प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए मैं प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य और किसानों की आय को दो गुना करने के लक्ष्य को यह बजट पूरा करेगा। भारत के युवाओं को 60 लाख नौकरियां मिलेगी जिससे उन्हें आगे बढऩे में सहायता होगी। उन्होंने कहा कि इस बजट में महिला सशक्तिकरण और उनके उन्नयन के लिए मिशन शक्ति के साथ-साथ अनेक कार्यक्रम प्रारंभ करने का प्रावधान है। राज्यों को 50 वर्षों तक बिना ब्याज के ऋण की सुविधा देने का प्रावधान व वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है

✒️ अलीगढ़ में आम बजट से शेयर बाजार निवशकों के खिले चेहरे
अलीगढ़ में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से निकले 2022 के बजट से शेयर बाजार निवेशकों के चेहरे खिल गए।बाजार में तेजी के चलते निवशकों को मुनाफा भी हुआ। वहीं विशेषज्ञों ने देश की उन्नति का बजट बताया।शेयर बाजार विशेषज्ञ विजय पचीसिया ने बताया कि इस बजट में कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया गया। नौकरीपेशा के लिए भी टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। जिससे शेयर बाजार में सकारात्‍मक रुख बना रहा। बजट में लांगटर्म के लिए जो घोषणाएं हुई हैं, उससे इंफ्रा सेक्टर के शेयर में काफी तेजी आई है। एक्सप्रेस का जाल बिछेगा तो इंफ्रा की कंपनियों को इसका लाभ मिलेगा। शेयर बाजार के लिए यह बजट बहुत ही बैलेंस है। इस वजह से निफ्टी में करीब 240 प्वाइंट व सेंसेक्स में करीब 700 प्वाइंट की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार बीते 10 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है। जब बजट से पहले शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। पूर्व में आम बजट से पहले विदेशी निवेशकों की बिकवाली से बाजार में गिरावट का रुख रहता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं रहा।

✒️ बजट 2022-23:बैंकर्स की राय, बजट अच्छा, शेयर बाजार में भी आया उछाल
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए आम बजट के बाद शेयर बाजार में उछाल आ गया। इससे शेयर बाजार के निवेशकों और बैंकर्स में खुशी है। उनकी राय में यह बजट काफी अच्छा है। हालांकि मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों के लिए बजट में कुछ ऐसा नहीं है, जिससे की उनको सीधे तौर पर राहत मिले। मगर, व्यावसायिक लिहाज से यह बजट अच्छा है।पोस्ट ऑफिस को जो कोर बैंकिंग सॉल्यूशन में लाना और कमर्शियल बैंकों के बीच लेनदेन परिधि में लाने से एक बड़ा वर्ग लाभान्वित होगा। इससे साफ है कि यह बैंकिंग के लिहाज से एक अच्छा कदम है, जो कि पोस्ट ऑफिस और बैंक की सेवाओं का लाभ जनता तक सीधे तौर पर साथ-साथ पहुंचाएगा। हालांकि बैंक कर्मचारियों के लिए इस बजट में कुछ नहीं है।बिजनेस क्लास के लिए इसमें काफी राहत है।

✒️ बजट के दिन बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 848 अंक उछला
बजट के दिन मंगलवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला और अंत में हरे निशान पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 848 अंक या 1.46 फीसदी की बढ़त लेकर 58,862 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 237 अंक की तेजी के साथ 17,576 के स्तर पर बंद हुआ। आज फार्मा और बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिली। दिन भर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में जबरदस्त उछाल भी देखने को मिली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के दौरान सेंसेक्स में एक दम से उछाल दर्ज किया गया। वहीं क्रिप्टो पर टैक्स की घोषणा होने के बाद शेयर बाजार में गिरावट शुरू हो गई। हालांकि, कारोबार के अंत में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए।

✒️ बजट 2022: मोबाइल खरीदना होगा सस्ता, रिचार्ज कराना होगा महंगा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट का ऐलान कर दिया है। इस बजट में वित्त मंत्री ने स्मार्टफोन यूजर्स को एक तरह राहत देने का ऐलान किया है। हालांकि वही दूसरी तरफ मोबाइल यूजर पर महंगाई का बोझ पड़ने जा रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में मोबाइल यूजर के लिए ना फायदा होने जा रहा है और ना ही घाटा।वित्त मंत्री की तरफ से स्मार्टफोन के कलपुर्जों के आयात पर छूट दी है। मतलब स्मार्टफोन कंपोनेंट, चार्जर के आयात शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। ऐसे स्मार्टफोन कंपनियों को स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल आने वाले कलपुर्जों को विदेश से मंगाने पर कम टैक्स देना होगा। बता दें भारत में 5G स्मार्टफोन की काफी डिमांड है। जबकि 5G स्मार्टफोन के निर्माण में इस्तेमाल आने वाले चिपसेट और बाकी कलपुर्जों को विदेश से मंगाना होता है। ऐसे में स्मार्टफोन के निर्माण में कम लागत आएगी। इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में स्मार्टफोन की कीमत में कमी की जा सकती है। मोबाइल फोन के अलावा भारत में वियरेबल और हियरेबल डिवाइस के दाम कम हो सकते हैं। साथ ही स्मार्टफोन एसेसरीज की कीमत कम होने की संभावना है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है केंद्र सरकार इस साल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया को पूरी कर लेगी। ऐसे में साल 2022 के मध्य (अप्रैल से सितंबर 2022) के दौरान 5G नेटवर्क को रोलआउट किया जा सकता है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि शुरुआती वर्षों में 5G रिचार्ज काफी महंगा होगा। ऐसे में 5G रिचार्ज के लिए यूजर्स को ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है

✒️ अलीगढ़ के ताला-हार्डवेयर इंडस्ट्री को आम बजट से मिली मामूली राहत
अलीगढ़ में आम बजट से ताला-हार्डवेयर इंडस्ट्री को मामूली राहत मिलती दिखाई दे रही है। एमएसएमई सेक्टर के लिए आम बजट में कई इंतजाम किए गए हैं, लेकिन तात्कालिक लाभ इकाईयों को नहीं है।आगामी आने वाले साल में ताला-हार्डवेयर इंडस्ट्री में आर्डर की बौछार हो सकती है। पीएम आवास के तहत देशभर में 80 लाख मकान बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, इससे ताला-हार्डवेयर के आर्डर बढ़ेंगे। स्टेनलेस स्टील से कस्टम ड्यूटी हटने का सीधा फायदा अलीगढ़ की इकाईयों को मिलेगा।आम बजट से औद्योगिक इकाईयों को आशाएं ढेर थी, लेकिन उसके अनुरूप लाभ नहीं मिला है। कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की घोषणा से रॉ मटेरियल सस्ता होगा, जिसका इंडस्ट्री को फायदा मिलेगा। अलीगढ़ की ताला-हार्डवेयर इंडस्ट्री की दो प्रमुख मांगे थीं। कच्चे माल की कीमतों को नियंत्रण करने के लिए ठोस नीति बने और कोविड काल में आर्थिक स्थिति जिन इकाईयों की कमजोर हुई है उनको बिना ब्याज के लोन दिया जाए। ताकि ऐसी इकाईयां संचालित हो पाएं। हालांकि एमएसएमई सेक्टर के लिए दो हजार करोड़ रुपये के ऋण का बंदोबस्त किया गया है। इसके तहत लघु उद्यमी इसका फायदा उठा सकते हैं। अलीगढ़ के ताला-हार्डवेयर कारोबारियों की माने तो आम बजट इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित है। जिसका लाभ आगे चलकर इकाईयों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप में मिलेगा।अलीगढ़ की ताला, हार्डवेयर व पीतल मूर्ति इंडस्ट्री की पिछले दो सालों से कच्चे माल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी व अस्थिरता के कारण परेशान है। लोहा, जिंक, एल्युमीनिय, तांबा, जस्ता समेत सभी धातुओं के रेट चार गुना तक बढ़ गए। ऐसा माना जा रहा था कि बड़ी इकाईयां कच्चा माल एक्सपोर्ट कर रही हैं, जिससे किल्लत हो रही है। लेकिन कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का फैसला सरकार ने आम बजट में लिया है, जिसका सीधा फायदा अलीगढ़ की ताला, हार्डवेयर व पीतल मूर्ति इंडस्ट्री को मिलेगा। करीब छह हजार इकाईयां इससे लाभांवित होंगी।कोरोना काल के बाद एमएसएमई सेक्टर के लिए सरकार ने लिमिट बढ़ा दी थी, जिससे उद्यमियों को राहत मिली थी। आम बजट में दो हजार करोड़ रुपये का और बंदोबस्त किया गया है। इसका भी उद्यमियों को लाभ मिलेगा।अलीगढ़ में तााल-हार्डवेयर व मूर्तियों को चमकाने व साफ करने के लिए इलेक्ट्रोप्लेटिंग का काम बड़े पैमाने पर होता है। केमिकल पर इंपोर्ट ड्यूटी सरकार ने पांच फीसदी तक बढ़ाने का आम बजट में ऐलान किया है। इससे केमिकल के रेट बढ़ेंगे और इलेक्ट्रोप्लेटिंग की दरों में इजाफा होगा। तालानगरी के उद्यमियों ने कहा कि मध्यम वर्गीय आय के लोगों का सरकार ने ख्याल नहीं रखा। इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव होता है तो बाजार में नकदी का फ्लो बढ़ता है और इससे आर्डर मिलते हैं।

✒️ बजट 2022-23:बजट में रेलवे को मिले 1.40 लाख करोड़, 400 वंदे भारत ट्रेनें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश केंद्रीय बजट में रेल मंत्रालय को ₹1,40,367.13 करोड़ की राशि आवंटित की गई। यह पिछले वित्त वर्ष के संशोधित आंकड़ों से ₹20,311 करोड़ अधिक है। इसके अलावा बजट पेश करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी के हर लेन-देन पर नजर रख रही है। इससे पहले बजट 2022 में डिजिटल करेंसी शुरू करने का ऐलान हुआ है। वर्चुअल करेंसी पर सरकार ने 30 प्रतिशत टैक्स लगाने की घोषणा की है। टैक्स पेयर्स को ये राहत जरूर मिली है कि आईटीआर फाइल करने में और दो साल तक की राहत दी गई है। गलती पता चलने पर दो साल तक टैक्स चुकाकर अपडेटेट रिटर्न भरा जा सकेगा। हालांकि सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई राहत नहीं दी।

✒️ वित्त मंत्री के बजट से व्यापारियों में एक बार फिर निराशा का माहौल-प्रदीप गंगा
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज पेश किए गए केंद्रीय बजट से व्यापारी जगत में भारी निराशा का माहौल है।ये बातें इस बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए व्यापारी नेता प्रदीप गंगा ने कहीं।उन्होंने कहा कि लॉक डाउन से पीड़ित व्यापारी आशा भरी नजरों से केंद्र सरकार के बजट की ओर देख रहा था परंतु केंद्रीय मंत्री ने अपने बजट भाषण में आम व्यापारियों के लिए कोई घोषणा नहीं की जबकि पूरा बजट भाषण सुनने के बाद ऐसा प्रतीत हुआ जैसे वित्त मंत्री के शब्द कोश में व्यापारियों के लिए कोई शब्द नहीं है।श्री गंगा ने कहा कि 14 लाख करोड़ से ऊपर जीएसटी वसूल होने के बाद भी किसी तरह की रियायत जीएसटी में नहीं दी गई है औऱ आयकर में छूट की सीमा नहीं दी गई है साथ ही लॉक डाउन से पीड़ित व्यापारियों को बैंक के ब्याज में कोई छूट नहीं दी गई है और इसके अलावा भी इस बजट में व्यापारी के लिए निराशा के अतिरिक्त कुछ भी नहीं है।व्यापारी नेता प्रदीप गंगा के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा लगातार लॉक डाउन में बंद दुकानों के बिजली के बिल बैंकों की ब्याज वह अन्य खर्चों के लिए भी व्यापारियों को कोई शर्तिया राहत नहीं दी गई है इससे ऐसा प्रतीत होता है कि केंद्र सरकार व्यापारियों के बारे में सोचना भूल गई है।

✒️ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अलीगढ़ में भरेंगे हुंकार, कई जगह करेंगे सभा को संबोधित
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अतरौली विधानसभा क्षेत्र के एमबी इंटर कॉलेज में सभा को संबोधित करेंगे। अतरौली से मैदान में कल्याण सिंह के नाती और एटा सांसद राजवीर सिंह राजू भैया के पुत्र संदीप सिंह मैदान में हैं। संदीप सिंह प्रदेश में वित्त राज्य मंत्री भी हैं।केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का कार्यक्रम आते ही तैयारियां तेज हो गई हैं। अतरौली में प्रशासनिक अधिकारी पहुंच चुके हैं और सभा स्थल का निरीक्षण किया जा रहा है। हालांकि, सभा में 1000 की अनुमति है, इसलिए बहुत अधिक संख्या नहीं होगी। मगर गृहमंत्री का कार्यक्रम है, इसलिए तैयारियां पूरी व्यापक स्तर पर की जा रही हैं। एटा सांसद राजवीर सिंह राजू भैया भी अतरौली पहुंच गए हैं। उन्होंने भी के इंटर कॉलेज के परिसर को देखा । साथ ही अतरौली में भाजपा के बड़े पदाधिकारियों से भी बातचीत कर रहे हैं।वित्त राज्य मंत्री संदीप सिंह ने बताया की सुबह 11:00 बजे के करीब केंद्रीय गृह मंत्री के आने की संभावना है। अमित शाह के आने से कार्यकर्ताओं में जोश है। पूरे अतरौली क्षेत्र के लोग उत्साह से भर गए हैं। जनसभा ऐतिहासिक होगी। भाजपा जिलाध्यक्ष चौधरी ऋषि पाल सिंह ने बताया कि अमित शाह के कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, जिले के पदाधिकारियों की बैठक कर ली गई है, शाम तक पूरी सूचना जारी कर दी जाएगी। मंच संचालन से लेकर रैली स्थल की सभी व्यवस्थाएं कार्यकर्ताओं को दी जाएंगी।

✒️ उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में इंक में केम‍िकल म‍िलाकर कन्‍हैया कुमार पर फेंका, दो लोग झुलसे; आरोप‍ित ह‍िरासत में
माल एवेन्यू स्थित कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में आज दोपहर स्टार प्रचारक कन्हैया कुमार के कार्यक्रम के दौरान विधि छात्र देवांश बाजपेयी ने नारेबाजी करते हुए केमिकल फेंक दिया।केमिकल पड़ने से कांग्रेस के दो वार्ड अध्यक्ष झुलस गए। घटना से परिसर में अफरा-तफरी मच गई। दोनों वार्ड अध्यक्ष को आनन फानन इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। वहीं, आरोपित छात्र देवांश को कार्यकर्ताओं ने पकड़ा और पीटने के बाद पुलिस से सिपुर्द कर दिया। हुसैनगंज पुलिस ने आरोपित को हिरासत में ले लिया और उससे पूछताछ कर रही है।कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में दोपहर स्टार प्रचारक एवं जवाहर लाल नेहरू विवि के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार भर्ती विधान युवा संसद कार्यक्रम में पहुंचे। कन्हैया कुमार मंच पर युवा संसद को संबोधित करने जा रहे थे। परिसर में भीड़ लगी थी। इस बीच एक युवक ने मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए केमिकल फेंक दिया। मंच के पास खड़े शौजब हुसैन वार्ड अध्यक्ष मल्लाही टोला द्वितीय और हुसैनबाद वार्ड के अध्यक्ष सफदर अब्बास को केमिकल से झुलस गए। दोनों घटना से परिसर में अफरा-तफरी मच गई।आनन-फानन शौजब हुसैन और सफदर अब्बास को सिविल अस्पताल ले जाया गया। वहीं, मंच के आस पास मौजूद लोगों ने आरोपित युवक को दबोच लिया और पीटने लगे। बवाल बढ़ता देख हुसैनगंज पुलिस ने आरोपित युवक को भीड़ के चंगुल से छुड़ाया और थाने लेकर पहुंचे। इंस्पेक्टर हुसैनगंज कृष्णवीर सिंह ने बताया कि पकड़ा गया आरोपित युवक चौक कोनेश्वर के पास का रहने वाला देवांश बाजपेयी है।केमिकल फेंकने के आरोप में पकड़े गए देवांश ने बताया कि कन्हैया कुमार देश विरोधी बाते करता है। उसे इस देश में रहने के कोई हक नहीं है। इस लिए उस पर स्याही और केमिकल मिलाकर फेंका था पर वह बच गया। वहीं, सफदर और शौजब हुसैन ने बताया कि उन पर स्हायी नहीं पड़ी। केमिकल में स्याही सा रंग नहीं था। न ही कपड़े खराब हुए हैं। वहीं, सिविल के डाक्टरों का भी यही कहना है कि सफदर और शौजब पर जो लिक्विड फेंका गया है वह स्याही नहीं है। जांच की जा रही है कि किस तरह का केमिकल है।

✒️ कब से शुरू की जा सकती हैं यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से वर्ष-2022 में कराई जाने वाली दसवीं, बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर अभी तक जानकारी स्पष्ट नहीं हो पायी है। लेकिन यूपीएमएसपी के वार्षिक एग्जाम कैलेंडर की मानें तो 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम से पहले आयोजित की जाने वाली प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी के अंत में शुरू कर दी जाएंगी। वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक, प्रयोगात्मक परिक्षयाऊँ का आयोजन फरवरी 2022 में चतुर्थ सप्ताह में कराया जा सकता है। हालांकि, इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार के बदलाव होने पर अपडेटेड जानकारी मिल सके। इसके अलावा बोर्ड स्टूडेंट्स की बेहतर तैयारी कराने के लिए सफलता डॉट कॉम ने घर बैठे लाइव क्लासेस उपलब्ध कराने के लिए safalta Board Preparation Online Classes- Join Now की शुरुआत की है। जहां छात्र-छात्राओं को एग्जाम की शुरुआत होने से पहले अंतिम दिनों में दिल्ली के अनुभवी शिक्षकों द्वारा एनसीईआरटी पैटर्न पर कॉन्सेप्ट बेस्ड तैयारी कराई जाएगी। अगर आप भी इस कोर्स से जुड़ना चाहते है या किसी विद्यार्थी को जोड़ना चाहते हैं तो तुरंत ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

✒️ केशव प्रसाद मौर्य बोले सपा तो सफा है, पिंचर साइकिल का कोई बटन नहीं दबाएगा
मतदाता संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी पर जमकर हमला बोला। कहा कि सपा तो सफा है। जब तीनों गठबंधन नहीं हरा सके तो अब क्या हराएंगे। करहल में भी कमल खिलेगा। पिंचर साईकल का कोई बटन नहीं दबायेगा। अखिलेश को न ही कोरोना का टीका पसंद है और न ही बहन द्वारा माथे पर लगाया जाने वाला टीका। अगर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनते तो राम मंदिर नहीं बनता, कश्मीर से अनुच्छेद 370 नहीं हटता। हमारी सरकार अपराधी को जेल भेजने का काम करती है। भाजपा 300 से ज़्यादा सीटें जीत रही है। भाजपा ने बिना भेदभाव सबको राशन दिया है। समाजवादी पार्टी की सरकार में चार घंटे बिजली आती थी, अब 24 घंटे आ रही है। आज हमारी सरकार ने बजट पेश किया अखिलेश को उससे भी दिक्कत हो रही है। मार्च के बाद फिर आशीर्वाद लेने आऊंगा।

✒️ अलीगढ़ में अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री मोदी की अलीगढ़ की वर्चुअल रैली जोड़ने का लक्ष्‍य
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने चुनाव की तैयारी की टोह ली। शहर और कोल विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव संचालन समिति की बैठक में उन्होंने एक-एक पदाधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जिन्हें भी जिम्मेदारी मिली है, उन्हें पूरे जी-जान से चुनाव में लगना है। सभी मतदाताओं को जागरूक करना है। दो फरवरी को पीएम नरेन्द्र मोदी की अलीगढ़ की वर्चुअल रैली के बारे में भी बताया।वर्चुअल रैली में अधिक से अधिक संख्या में कार्यकर्ताओं को जोड़ना है। प्रदेश प्रभारी ने कहा कि अल्पसंख्यक मोर्चा की जिम्मेदारी भी बड़ी है, उन्हें भी अपने क्षेत्र के मतदाताओं पर ध्यान देना है। अपने वार्ड क्षेत्रों में बूथों पर पांच लोगों की टोली बनाएं। क्षेत्र में सभी से मतदान की अपील करें। बूथ विजय अभियान चलाएं। सभी बूथ अध्यक्ष प्रतिदिन अपने बूथ पर जाकर संपर्क करें। बैठक में भाजपा के क्षेत्रीय महामंत्री हेमंत राजपूत, महानगर प्रभारी प्रमोद गुप्ता, महानगर प्रवासी ऋषि बसंल, महानगर अध्यक्ष डा. विवेक सारस्वत, महानगर महामंत्री वैभव गौतम, मीडिया विभाग संयोजक हिमांशु शर्मा, सहायक विशाल देशभक्त, आईटी इंचार्ज विक्रांत गर्ग, आदित्य अग्रवाल, निशिकांत सिन्हा आदि थे।

✒️ अलीगढ़ में स्थानीय निकाय के एमएलसी चुनाव के लिए आरओ-एआरओ नियुक्त
अलीगढ़ : विधानसभा चुनाव के साथ ही स्थानीय एमएलसी चुनाव को लेकर भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। निर्वाचन आयोग ने अलीगढ़-हाथरस की एमएलसी सीट के लिए चुनाव संपन्न कराने के लिए आरओ-एआरओ नियुक्त कर दिए हैं। इसमें डीएम सेल्वा कुमारी जे. को आरओ व एडीएम सिटी राकेश पटेल को एआरओ बनाया गया है। चार फरवरी को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। 11 फरवरी इसकी अंतिम तिथि है। तीन मार्च को मतदान होना है।डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय निकायों से कुल 32 एमएलसी चुने जाने हैं। इसमें अलीगढ़ स्थानीय प्राधिकारी भी शामिल है। अलीगढ़-हाथरस के मतदाता इस सीट के लिए चुनाव करेंगे। शासन स्तर से इस चुनाव के लिए उन्हें आरओ व एडीएम सिटी को एआरओ बनाया है। नामांकन से लेकर मतगणना तक की पूरी प्रक्रिया को एआरओ के तौर पर एडीएम सिटी पूरी कराएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए कलक्ट्रेट स्थित कमरा नंबर सात डीएम न्यायालय को निर्धारित किया गया है। एडीएम सिटी राकेश पटेल ने बताया कि आयोग के निर्देश पर चार फरवरी को जिले में अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की शुरुआत हो जाएगी। अंतिम तिथि 11 फरवरी है। 14 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 16 फरवरी तक दावेदारों के पास नाम वापसी का मौका रहेगा। इसके बाद तीन मार्च को सुबह आठ बजे से लेकर शाम चार बजे तक मतदान होगा। अलीगढ़ व हाथरस जिले में अलग-अलग बूथ बनाए जा रहे हैं। 12 मार्च को मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि आयोग से चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो गई है।

✒️ खैर रालोद प्रत्याशी के खिलाफ टप्पल पुलिस ने आचार संहिता के उल्लंघन में किया मुकदमा दर्ज
टप्पल इंस्पेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि खैर विधानसभा क्षेत्र के राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी भगवती प्रसाद सूर्यवंशी को 31 जनवरी को थाना टप्पल के गांव मालव में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत आदर्श आचार संहिता नियमों का व कोविड-19 का पालन करते हुए डोर टू डोर प्रचार करने के लिए अनुमति दी गई थी लेकिन उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन कर करीब डेढ़ सौ गाड़ियों के साथ रोड से निकाला जिसमें 15- 20 गाड़ियों पर झंडे व बैनर लगे हुए थे तथा हजारों लोगों ने इस रोड शो में भाग लिया। जबकि 10 से अधिक लोगों पर प्रतिबंध था कहीं भी कोविड-19 का पालन नहीं किया गया इसी को देखते हुए भगवती प्रसाद सूर्यवंशी प्रत्याशी रालोद के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मै धारा 188, 269, 271, 171एफ, की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

✒️ 24 फरवरी को होगी इग्नू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किया नोटिफिकेशन
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आगामी 24 फरवरी को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की पीएचडी पाठ्यक्रम-2021 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेग। इसके लिए एनटीए ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट https://ignou.nta.ac.in/ पर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जल्द ही इसके प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।इग्नू ने पीएचडी के 42 विषयों में दाखिले के लिए 14 जनवरी तक आनलाइन आवेदन लिए थे। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डा. मनोरमा सिंह ने बताया कि देश भर में एक साथ प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी पिछली बार की तरह एनटीए को ही दी गई है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा 100 अंकों की होगी। खंड एक में 2-2 अंक (60 अंक) के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह सभी अनिवार्य होंगे। खंड-2 में 20 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें कोई पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। खंड-3 में 20 अंक का प्रश्न अनिवार्य होगा। परीक्षा का समय तीन घंटे का होगा। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी। उन्हें कोर्स वर्क के लिए इग्नू मुख्यालय जाना होगा। स्कूल बोर्ड के सामने प्रजेंटेशन भी देना होगा। फिर टापिक आवंटित होने के बाद पीएचडी की पढ़ाई शुरू होगी।डेयरी साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एंथ्रोपालिजी, बायो केमिस्ट्री, केमिस्ट्री, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, इंग्लिश, डेवलपमेंट स्टडीज, फूड एंड न्यूट्रिशन, जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज, विमेंस स्टडीज, ज्योग्राफी, हिन्दी, हिस्ट्री, एनवायरमेंटल साइंस, इंटर डिसिप्लिनरी एंड ट्रांस डिसिप्लिनरी स्टडीज, जर्नलिज्म एंड इनफार्मेशन साइंस, मैनेजमेंट, मैथमेटिक्स, नर्सिंग, परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स विथ स्पेशलाइजेशन इन फाइन आर्ट्स, ला, लाइफ साइंस, फिजिक्स, पोलिटिकल साइंस, एजुकेशन, साइकोलॉजी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, रूरल डेवलपमेंट, अरेबिक, फ्रंच, जियोलॉजी, सोशल वर्क, सोशियोलॉजी, डिस्टेंस एजुकेशन, स्टैटिस्टिक्स, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, ट्रांसलेशन, वोकेशनल एजुकेशन।

✒️ शटर काटकर दो दुकानों से 14 मोबाइल,नगदी व मिठाई चोरी
थाना लोधा क्षेत्र में आये दिन हो रही चोरियां, पिछली घटनाओं का अभी तक खुलासा भी नहीं हुआ कि चोरों ने सोमवार की रात्रि फिर चोरी की घटना को अंजाम दे दिया। गांव अकराबत निवासी गजेंद्र पाल की कस्वा लोधा में मोबाइल की दुकान है सोमवार रात्रि में अज्ञात चोरों ने दुकान का शटर काटकर पड़ौसी फईमुद्दीन लुहार की झोपड़ी से बल्ली निकालकर मोबाइल की दुकान का शटर उठाया और 14 की पेड मोबाइल लेकर जैसे ही चले तभी मकान मालिक सुरेंद्र पाल खटपट की आवाज सुनकर जैसे ही बाहर निकले तो चोर अंधेरे में भागते दिखाई दिए दूसरी घटना में गांव जिरोलीडोर के बाहर एक छोटी से मार्केट है जिसमें शराब ठेका व मिठाई की दुकान है ठेके के उपर बने कमरे में सेल्समैन श्रीपाल एवं भोला सिंह सो रहे थे अज्ञात चोरों चुपके से कमरे को बाहर से बंद कर दिया और जिरोलीडोर निवासी बुधपाल की मिठाई की दुकान से तीन ट्रे मिठाई एवं पांच हजार की नगदी ले गये अज्ञात चोर।सुबह श्रीपाल और भोला सिंह जागे और कमरे का गेट खोला तो गेट बाहर से लगा था आवाज लगाकर किसी राहगीर से गेट खुलवाया और नीचे आकर देखा तो मिठाई की दुकान का शटर टूटा मिला जिसकी सूचना कंट्रॉलरुम पर दी गयी सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी की।

✒️ दो शातिर लुटेरे दबोचे, लूट की 39500 रूपये की रकम बरामद
थाना पिसावा पुलिस ने पोस्तिका बंबा से दो लुटेरों को गिरफ्तार कर गांव दरगवां पर 12 दिन पूर्व व्यापारी से हुए लूटकांड का खुलासा करते हुए 39500 रूपये बरामद किए हैं। वही लुटेरों के 2 साथी फरार चल रहे हैं। पुलिस ने विधिक कार्यवाही करते हुए दोनों लुटेरों को जेल भेज दिया है। सीओ इंदु सिद्धार्थ ने जानकारी देते हुए बताया की गत 20 जनवरी की दोपहर कस्बा चण्डौस के व्यापारी सचिन अग्रवाल बाइक द्वारा किसी कार्य से जा रहे थे। इसी दौरान पिसावा थाना क्षेत्र के गांव दरगवां सत्संग घर से पूर्व दो अपाचे बाइक सवार चार बदमाशों ने सचिन अग्रवाल को ओवरटेक कर रोक लिया और हथियारों के बल पर उनसे थैले में रखे 1 लाख 58 हजार 360 रुपये लूट कर फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पीड़ित व्यापारी की तहरीर पर अज्ञात बदमाशों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर तलाश शुरू कर दी। पुलिस टीमों ने बदमाशों के भागने वाले रास्ते पर लगे सीसीटीवी फुटेज को स्कैन करने के बाद बदमाशों के बारे में जानकारी हुई। पुलिस ने सर्विलांस के माध्यम से बदमाशों की तलाश शुरू कर दी। सोमवार देर रात्रि पुलिस ने पिसावा क्षेत्र के पोस्तिका बम्बा से दो लुटेरो को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो आरोपियों ने अपना नाम सुंदर पुत्र रामवीर, गुल्लू उर्फ गुलवीर पुत्र हरवीर निवासीगण रायपुर, थाना पिसावा बताने के साथ 20 जनवरी को चंडौस के व्यापारी सचिन अग्रवाल से लूट की घटना करने के जुर्म का इकबाल किया। पुलिस ने दोनों लुटेरों की निशानदेही पर लूटी गई रकम में से 39 हजार 5 सौ रुपये की नकदी बरामद की है। दोनों लुटेरों का आपराधिक इतिहास भी है। वही पुलिस टीम लुटेरों के फरार दो साथियों की सरगर्मी से तलाश में जुटी हुई है।

✒️ विवेकानन्द एवं कृष्णा इंटरनेशनल कॉलेज में पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय का प्रशिक्षण सम्पन्न
विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए विवेकानंद एवं कृष्णा इंटर कॉलेज में जोनल/सैक्टर मजिस्ट्रेट के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण कार्य का प्रश्नोत्तरी के माध्यम से जानकारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े सभी कार्यों को आसानी से और बेहतर तरीके से करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि उसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हो।मतदान के दौरान पीठासीन के लिए निर्धारित उत्तरदायित्वों की जानकारी विस्तारपूर्वक प्राप्त करें।जिला कृषि अधिकारी डा0 रामप्रवेश ने बताया कि कृष्णा इंटरनेशनल कॉलेज में हुए प्रशिक्षण में प्रथम पाली में 230 पीठासीन अधिकारी के सापेक्ष 226, 230 मतदान अधिकारी प्रथम के सापेक्ष 227, 230 मतदान अधिकारी द्वितीय के सापेक्ष 216 एवं 230 मतदान अधिकारी तृतीय के सापेक्ष 225 कार्मिक उपस्थित रहे। इस प्रकार प्रथम पाली में कुल 26 कार्मिक अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली के दौरा 230-230 पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय के प्रशिक्षण में 221 पीठासीन अधिकारी, 222 मतदान अधिकारी प्रथम, 221 मतदान अधिकारी द्वितीय एवं 222 मतदान अधिकारी तृतीय ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। द्वितीय पाली में कुल 34 कार्मिक अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि विवेकानन्द कॉलेज में प्रथम पाली में 200-200 पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय के प्रशिक्षण में 02 पीठासीन अधिकारी, 07 मतदान अधिकारी प्रथम, 03 मतदान अधिकारी द्वितीय एवं 05 मतदान अधिकारी तृतीय अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में 200-200 पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय एवं मतदान अधिकारी तृतीय के प्रशिक्षण में 05 पीठासीन अधिकारी, 05 मतदान अधिकारी प्रथम, 06 मतदान अधिकारी द्वितीय एवं 05 मतदान अधिकारी तृतीय अनुपस्थित रहे। इस प्रकार दोनों पालियों में कुल 1600 कार्मिकों के सापेक्ष 1558 कार्मिकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया जबकि 38 कार्मिक अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही विवेकानन्द कॉलेज में खैर विधानसभा के 49 एवं कोल विधानसभा के 37 सेक्टर मजिस्ट्रेट ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में दोनों विधानसभाओं से 2-2 सेक्टर मजिस्ट्रेट अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध लोकप्रतिनिधित्व की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

✒️ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अतरौली के कार्यकर्ताओं द्वारा चलाया मतदाता जागरूकता अभियान
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अतरौली के कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें अतरौली क्षेत्र के विभिन्न गाँव में जाकर लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया।जिसके अन्तर्गत गाँव सिमथला, चालाकपुर आदि गाँव में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर, माता, बहनों, बुजुर्गों, युवाओं को वोट का महत्व बताया।प्रान्त एग्रीविजन संयोजक जय यादव ने कहा कि सभी लोग शत प्रतिशत मतदान करने हेतु वोट अवश्य डालें।विभाग संगठन मंत्री अतुल भारद्वाज ने कहा कि ये लोकतंत्र का पर्व है, इसमें मतदान अवश्य करें।
और युवा बढ चढकर मतदान कराने में अपना सहयोग दें।इस दौरान नगर मंत्री अनिल भारत, प्रवीन कुमार, राकेश कुमार, कौशल किशोर, पंकज, आदि उपस्थित रहे।

✒️ राष्टीय युवा स्वयंसेवकों ने किया श्रमदान
नेहरू युवा केन्द्र अलीगढ़ उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी सुश्री तन्वी के निर्देशानुसार लेखा एवं कार्यक्रम सहायक महिपाल सिंह एवं धनञ्जय उपाध्याय के कुशल मार्गदर्शन में विकास खण्ड टप्पल के ग्राम इतवारपुर के प्राचीन शिव मंदिर में महात्मा गांधी स्वच्छता एवं श्रमदान कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विनय शर्मा और जवाहर सिंह द्वारा श्रमदान किया गया और लोगों को संदेश दिया कि आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने से शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहता है और स्वस्थ रहने से हम समाज और राष्ट्र के हित की बात सोच सकते हैं। गांधी जी के स्वच्छता एवं अन्य सभी संदेशों को समाज में फैलाना हम युवाओं का कर्तव्य है।इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों ने मास्क वितरण कर कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक किया और बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सभी घर से बाहर जाते समय सेनेटाइजर , मास्क, और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें।और सभी अपना सम्पूर्ण टीकाकरण कराएं ।इस अवसर पर लव कुमार भारद्वाज,मोनू कुमार ,प्रदीप,दीपक मालान,प्रवीन कुमार,करन कुमार,अमन कुमार आदि उपस्तिथ रहे ।

✒️ गोबर डालने गई महिला के साथ दबंगों ने की छेड़छाड़, विरोध करने पर जमकर हुई मारपीट तीन लोग घायल
थाना गोंडा क्षेत्र के गांव ठाटोली निवासी विजय कुमार पुत्र निरंजन बघेल ने आरोप लगाते हुए बताया उसकी भाभी गोबर डालने के लिए गई थी इसी दौरान गांव के ही नामजद लोगों ने उनके साथ छेड़खानी शुरू कर दी छेड़खानी का विरोध करते हुए महिला ने अपना बचाव करते हुए शोर मचा दिया शोर-शराबा सुनकर महिला के परिजन मौके पर पहुंच गए इसी दौरान दबंगों ने लाठी-डंडों से मारपीट कर 3 लोगों को घायल कर दिया। घटना में महिला के ससुर निरंजन सिंह बघेल बेटा विजय सिंह और मुकेश कुमार है। शोर शराबा सुनकर काफी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। ग्रामीणों को आता देख हमलावर मौके से भाग गए। पीड़ित पक्ष घायलों को थाने लेकर पहुंचे और अपने साथ हुई घटना की जानकारी पुलिस को दी पुलिस ने पीड़ितों की तहरीर लेकर घायलों को डॉक्टरी परीक्षण के लिए भेज दिया पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

✒️ इगलास क्षेत्र के गांव भानऊ में पति की मौत से आहत महिला ने खाया जहरीला पदार्थ,मौत
अलीगढ़ के इगलास क्षेत्र के गांव भानऊ में पति की मौत से आहत महिला ने जहरीला पदार्थ खा लिया। आज उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। छह माह पहले ही पति की हादसे में मौत हो गई थी। मौत की खबर मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।पुलिस के अनुसार गांव भानऊ निवासी निर्देश (22) पत्नी स्व. धर्मेन्द्र पिछले कई दिनों से तनाव में चल रही थी। छह माह पहले हादसे में पति की मौत हो गई थी। परिवार में दो बेटी है। परिजनों के अनुसार सोमवार को निर्देश ने घर में रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। तबियत बिगड़ने पर परिजनों को शक हुआ। गंभीर हालात में परिजनों ने उसे जीटी रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया। मंगलवार को उपचार के दौरान निर्देश ने दम तोड़ दिया। वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। इंस्पेक्टर सुभाष बाबू ने बताया कि जहरीला पदार्थ खाकर महिला ने आत्महत्या की है। अभी किसी भी पक्ष की ओर से कोई तहरीर नहीं दी गई। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

✒️ डकैती की योजना बना रहे दो शातिर अभियुक्त गिरफ्तार,कब्जे से अवैध तमंचा, 7 मोबाइल बरामद
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही हेतु चलाए जा रहे ऑपरेशन प्रहार के क्रम में, पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी नगर तृतीय के पर्यवेक्षण में थाना क्वार्सी पुलिस टीम द्वारा डकैती की योजना बना रहे अभियुक्त पप्पन पुत्र मौमीन निवासी मकदूम नगर पीपल वाली गली के पास थाना कोतवाली ऊपर कोट, सकील पुत्र छोटे खाँ निवासी निमरी थाना रोरावर को गिरफ्तार किया गया तथा मौके से फरार अभियुक्त मुख्तयार , हसीन, मुजर्रफ की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। अभियुक्तों के कब्जे से एक तमंचा व एक जिन्दा कारतूस 315 बोर 07 मोबाइल व कटर,प्लास व अन्य सामान बरामद हुए।

✒️ बेटियों के लिए प्रेरणा है कल्पना चावला का जीवन
इगलास। मैं अंतरिक्ष के लिए ही बनी हूं, प्रत्येक पल अंतरिक्ष के लिए ही बिताया है और इसी के लिए ही मरूंगी। अपने इन शब्दों को सत्य करने वाली भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावल का पुण्यतिथि क्षेत्र के गांव हरिरामपुर में मनाई गई। परोपकार सामाजिक सेवा संस्था के तत्वाधान में बालिकाओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश हित में कार्य करने का संकल्प लिया।
मनमोहन उपाध्याय ने कहा कि देश की सभी बेटियों को कल्पना चावला से प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रेमवीर सिंह ने कहा वह अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी, हमें उनपर गर्व है। अध्यक्ष जतन चौधरी ने कहा कि कल्पना करनाल में जन्मी थी। बचपन से ही अंतरिक्ष में घूमने की कल्पना करती थी। कल्पना का सर्वाधिक महत्वपूर्ण गुण था उसकी लगन और जुझारु प्रवृति। अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले वो नासा की वैज्ञानिक थी। 16 जनवरी 2003 को कल्पना ने अपनी दूसरी और अंतिम उड़ान पर गईं। एक फरवरी को कोलंबिया अंतरिक्षयान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही टूटकर बिखर गया और उसमें सवार सातों यात्रियों की मौत हो गई। इस मौके पर चंचल रावत, सुगंधा उपाध्याय, पारुल, वंशिका शर्मा, सोनम, शिवानी, शीतल, नेहा, लवण्या, मुस्कान, विमलेश, काजल मुकेश आदि थे।

✒️ संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत, पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा
फिरोजाबाद संत नगर निवासी नीटू सिंह (35 वर्षीय) पुत्र ज्ञान सिंह चूड़ी बेच कर अपने परिवार का पालन पोषण करता था। उसका दोस्त कमल सिंह निवासी दिनावली अकराबाद भी चूड़ी का काम करता था। दोनों गहरे दोस्त बन गए और एक दूसरे के घर पर आना जाना शुरू हो गया। कमल सिंह का फिरोजाबाद में धंधा नहीं चला तो वह अपने गांव आ गया। और मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करने लगा । 2 दिन पूर्व मृतक कमल सिंह के गांव आ गया। और अधिक शराब का सेवन करने लगा। सोमवार की रात्रि शराब का सेवन किया और कमरे में जाकर सो गया। मंगलवार की सुबह जगा नहीं तो दोस्त उसे जगाने गया। तो वह मृत अवस्था में पड़ा मिला। जिसे देख कर उसकी चीख निकल गई। चीख सुनकर आसपास के लोग एकत्रित हो गए। सूचना पुलिस को दे दी। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची । मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कमल सिंह ने मृतक के परिजनों को सूचना दे दी जानकारी मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। परिवारी जन पोस्टमार्टम हाउस पर आ गए। मृतक अपने पीछे पत्नी रेखा और 4 बच्चों को रोते बिलखते हुए छोड़कर चला गया। थाना प्रभारी ने बताया कि संदिग्ध हालत में मौत हुई है। अगर तहरीर आती है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

✒️ बम्बा में गिरी कार, पांच चुटैल
इगलास। कोतवाली क्षेत्र में मंगलवार को बड़ा हादसा हट गया। वृंदावन जा रहे संतों की गाड़ी क्षतिग्रस्त पुल से रजवहा में गिर गई। शुक्र रहा गाड़ी में बैठे लोगों को ज्यादा चोट नहीं आई।कृष्णा चेरीटेबल गोशाला से पांच लोग वृंदावन बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए सुबह जा रहे थे। सुबह करीब सात बजे रोड पर घना कोहरा था। इस दौरान मथुर रोड पर गांव साथिनी से आगे क्षतिग्रस्त रजवहा से कार पलट गई। ग्रामीणों ने कार सवारों को बाहर निकाला। शुक्र रहा उनके ज्यादा चोट नहीं थी। रजवहा में गिरने से गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि काफी समय से रजवहा के पुल की दीवार क्षतिग्रस्त है। लेकिन विभाग द्वारा इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यहां आए दिन हादसे होते रहते हैं।

✒️ तमंचा के साथ पकड़ा युवक
इगलास। विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए एसएसपी के निर्देश पर पुलिस टीम द्वारा क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस व एफएसटी टीम द्वारा गोरई रोड पर चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान हिमांशु पुत्र विक्रम सिंह निवासी सिकतरा को गिरफ्तार कर किया गया। युवक से टीम ने एक अवैध तमंचा 315 बोर व एक जिंदा कारतूस बरामद किया है। कोतवाल ने बताया कि आरोपित के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेजा गया है।