राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन द्वारा सीएसआर के तहत दिया जाएगा 5 करोड़ 9 लाख रुपए का वित्तीय सहयोग
बीकानेर, ( ओम एक्सप्रेस )। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबद्ध पीबीएम अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा के लिए सेटअप तैयार होगा। इसके लिए राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन फाउंडेशन (आरईसी) द्वारा सीएसआर फंड के तहत 5 करोड 9 लाख रुपए का वित्तीय सहयोग दिया जाएगा।
जिला कलेक्टर नमित मेहता के प्रयासों से मेडिकल कालेज के यूरो साइंस सेंटर के अपग्रेडेशन के लिए आरईसी फाउंडेशन की सीएसआर गतिविधियों के तहत यह सहयोग मिलेगा। आरईसी द्वारा इसकी स्वीकृति भी जारी कर दी गई है। शीघ्र ही पीबीएम अस्पताल की राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी (आरएमआरएस) और आरईसी फाउंडेशन के बीच इस संबंध में एमओयू हस्ताक्षर किया जाएगा। इसके बाद अपग्रेडेशन कार्य प्रारंभ हो जाएगा। ऊर्जा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री संजय मल्होत्रा का इस स्वीकृति में महत्वपूर्ण योगदान रहा।
मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. मुकेश आर्य ने बताया कि अपग्रेडेशन के तहत मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और आईसीयू सुविधा विकसित की जाएगी। साथ ही अन्य मेडिकल उपकरणों की खरीद भी की जाएगी। इससे यूरोलॉजी विभाग द्वारा मरीजों को और अधिक बेहतर सुविधाएं दी जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि ट्रांसप्लांट से संबंधित समूचा सेटअप विकसित होने के बाद अस्पताल प्रशासन द्वारा राज्य सरकार को बीकानेर में किडनी ट्रांसप्लांट प्रारंभ करने के लिए आवेदन किया जाएगा तथा राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद यह सुविधा प्रारंभ हो सकेगी। उन्होंने बताया कि एमओयू के ड्राफ्ट पर कार्य किया जा रहा है।
वर्तमान में प्रदेश भर में केवल जयपुर में ही किडनी ट्रांसप्लांट की नियमित सुविधा उपलब्ध है। डॉ. आर्य ने बताया कि पीबीएम अस्पताल में यह सेटअप तैयार होने और सरकार द्वारा इसकी स्वीकृति मिलने पर संभाग सहित आसपास के जिलों के मरीजों को राहत मिलेगी तथा इन मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा।