निर्धारित समय पर पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरे हों कार्य, ग्रामीणों को मिले लाभ-भाटी
बीकानेर, (ओम एक्सप्रेस )। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को बज्जू में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के ‘जल जीवन मिशन’ अभियान के तहत 857.24 लाख रुपये के कार्याें का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर भाटी ने कहा कि इस पेयजल योजना के तहत 22 हजार किलोलीटर क्षमता की डिग्गी, 150 किलोलीटर का आरजीएफ पम्प हाउस का निर्माण, आरडी 931 से जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी हैडवक्र्स बज्जू तक 7100 लीटर की डीआई पाईप लाईन 250 एमएम के बिछाने का कार्य किया जाएगा। साथ ही 300 किलोलीटर क्षमता के 2 उच्च जलाशय बनाए जाएंगे। गांवो में 700 मीटर की जल वितरण पाईंप बिछाकर घर-घर कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना से बज्जू खालसा, बज्जू तेजपुरा, मोडायत एवं भाटियों की ढाणी के ग्रामवासी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पेयजल योजना से संबंधित विकास कार्याें के लिए जलदाय मंत्री डाॅ कल्ला का आभार व्यक्त किया तथा जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन गांवों की सभी ढाणियों व घरों तक पानी गुणवत्तायुक्त पानी पर्याप्त प्रेशर के साथ पहुंचे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल प्रदाय योजना का कार्य निश्चित समय पर पूरा हो तथा क्वालिटी से किसी प्रकार का समझौता नहीं हो। सरकार का मकसद है कि अधिक से अधिक ग्रामीणों को इनका लाभ मिले। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि बज्जू के सभी 84 राजस्व गांवों की पेयजल योजनाओं की स्वीकृतियां जारी की दी गई हैं। इनमें से 60 के टैंडर भी जारी हो गए हैं। इन गांवों में कार्य शीघ्र प्रारम्भ किए जाएं, वहीं शेष 24 गांवों में निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण की जा रही है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जाती है। जिले भर में इसका प्रभावी क्रियान्वयन हो, जिससे वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर तक नल के माध्यम से कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा सकें।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि बज्जू में शैक्षणिक विकास के लिए भी सतत प्रयास किए जा रहे हैं। यहां की बालिका विद्यालय को 12वीं कक्षा तक क्रमोन्नत किया गया है। इससे बालिका शिक्षा के अवसर बढ़ेंगे। वहीं कोलायत विधानसभा में चार नए महाविद्यालय खोले गए हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ये महाविद्यालय मील का पत्थर साबित होंगे। अगले कुछ वर्षों में इनका असर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि बज्जू के उच्च माध्यमिक विद्यालय में वाणिज्य संकाय नहीं होने के कारण, काॅलेज में बीकाॅम में प्रवेश हेतु छात्र नहीं हैं। इसके मद्देनजर स्कूल में काॅमर्स विषय प्रारम्भ करवाने के प्रयास होंगे।
भाटी ने कहा कि आगामी बजट में गोडू में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा के प्रयास किए जाएंगे। इससे यहां की चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भी बज्जू के संर्वागीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। बज्जू में हुए किसान सम्मेलन के दौरान उन्होंने यहां की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने की घोषणा की थी। इस दिशा में सतत क्रियान्वयन हो रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा यहां उपखण्ड अधिकारी कार्यालय खोलने, पंचायत समिति बनाने तथा महाविद्यालय की स्थापना जैसी महत्वपूर्ण मांगें पूरी कर दी हैं। विकास का यह क्रम अनवरत चलता रहेगा।
इस अवसर पर बज्जू सरपंच मोहनलाल गोदारा, भागीरथ तेतरवाल, गणपत राम सीगड़़, मोहन दान चारण व राजा राम भादू ने संबोधित किया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी जयपाल सिंह राठौड़, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता नफीस खान, पंचायत समिति सदस्य ओपी खींचड़, पूर्व सरपंच गणपतराम भादू, नोपाराम बेनीवाल, बीकमपुर सरपंच संग्राम सिंह भाटी, पूर्व सरपंच भंवर लाल डारा सहित ग्रामीण मौजूद रहे।
इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री ने पेय जल स्कीम की शिला पट्टिका का अनावरण तथा विधिवत पूजा करके भूमि पूजन किया।
*इक्कीस किलो की माला पहनाकर किया स्वागत*
कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणोें द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री को इक्कीस किलो फूलों की माला पहनाकर अभिनंदन किया। आमजन ने क्षेत्र में हो रहे सतत विकास कार्यों के लिए उनका आभार जताया। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने तथा उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान का भरोसा दिलाया।
—–