बीकानेर, 15 नवम्बर। कलक्टर अंकल आपने पब्लिक पार्क में सेल्फी पाॅईन्ट सहित अन्य विकास कार्यों के साथ हम बच्चों के लिए सांप-सीढ़ी, भूल-भुलैया और पैल-दूज(लंगड़ी टांग) जैसे पारम्परिक खेलों के पाॅइन्ट बनाकर कम्प्यूटर और मोबाईल युग में इन खेलों को याद कर हम सब बच्चों को जो उपहार दिया है, इसके लिए बच्चे आपको दिल से धन्यवाद देते हैं। गुरूवार को पब्लिक पार्क में शहीद स्मारक से तुलसी सर्किल की तरफ जाने वाले रास्ते पर बनाए गए इन खेल पाॅइन्ट्स के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित बच्चों ने एक स्वर में यह बात कही।

इस अवसर पर जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने बताया कि इन परम्परागत खेलों से बच्चों को जोड़ने के लिए इन खेल पाॅईन्ट्स को बनाया गया है, साथ ही इन खेलों के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। खेल पाॅइन्ट के पीछे की दीवार पर योग की विभिन्न मुद्राएं भी उकेरी गईं है, जिसे देखकर बच्चे योग के बारे में भी जानेंगे और जागरूक होंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, न्यास सचिव मेघराज मीणा, सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग कविता स्वामी सहित बड़ी संख्या में बच्चे उपस्थित थे।

कलक्टर अंकल यह गलत है।
सांप-सीढ़ी के खेल की शुरूआत करते समय सबसे पहले पासा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने चलाया और पाँच आने पर वे पाँच अंक के खाने पर खड़े हो गए। ऐसा करते ही बच्चों ने बिना झिझक, जैसे अपने साथी को बोलते हैं, वैसे ही जोर से चिल्लाकर कहा कि कलक्टर अंकल यह गलत है, जब तक पासे में एक या छः अंक नहीं आते हैं, तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं। फिर आगे बच्चे और अधिकारी पासे चलाते रहे, एक और छः के अंक आने पर आगे चलते रहे और इस तरह पासे में एक और छः आने के बाद गौतम सीढ़ी चढ़कर 45 अंक के खाने पर पंहुचे।
—–