• 40 से अधिक रचनाकार करेंगे रचना पाठ
  • पुरस्कृत होंगे कलमकार प्रतियोगिता के विजेता

जयपुर। साहित्य के क्षेत्र में अग्रणी संस्था कलमकार मंच आगामी रविवार को एक दिवसीय साहित्य महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। मानसरोवर के अरावली मार्ग स्थित सामुदायिक केंद्र में प्रातः 10 बजे से आयोजित होने वाले इस समारोह में कलमकार प्रतियोगिता के पिछले दो वर्ष के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में राजस्थान की लोक कला की छवि भी देखने को मिलेगी, साथ ही साहित्य की विभिन्न विधाओं पर महत्वपूर्ण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। समारोह में 40 से अधिक रचनाकार रचना पाठ भी करेंगे। यह आयोजन कलमकार मंच के संरक्षक दिवंगत ईशमधु तलवार को समर्पित रहेगा। साहित्य और पत्रकारिता, इन दोनों ही क्षेत्रों में ईशमधु तलवार का योगदान अविस्मरणीय है, ऐसे में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित कलमकार पत्रिका का लोकार्पण भी इस अवसर पर किया जाएगा।


कार्यक्रम संयोजक फारूक आफरीदी ने बताया कि कोरोना काल में कलमकार मंच ने साहित्यिक गतिविधियों को करीब-करीब विराम देते हुए अपना पूरा फोकस जनसेवा में लगाया। निशांत मिश्रा ने कलमकार मंच परिवार के इस जनसेवा अभियान को एक पुस्तक ’यहीं कहीं है रोशनी का गांव’ का रूप भी दिया है। उन्होंने बताया कि इस समारोह में देश के जाने माने साहित्यकार विभिन्न सत्रों के जरिये साहित्य प्रेमियों से रूबरू होंगे। ख्यात व्यंग्यकार फारूक आफरीदी, अनुराग वाजपेयी, डॉ. सत्यनारायण, डॉ. हरिराम मीणा, राजाराम भादू, लोकेश कुमार सिंह ‘साहिल’, मनीषा कुलश्रेष्ठ, अजंता देव, कृष्ण कल्पित, विनोद भारद्वाज, डॉ. यश गोयल, मनीष वैद्य, नंद भारद्वाज, दुर्गा प्रसाद अग्रवाल, मीठेश निर्मोही, त्रिभुवन, रामकुमार सिंह, चरण सिंह पथिक, हनुरोज, श्रवण सागर, तसनीम खान, गजेंद्र एस. श्रोत्रिय, डॉ. जी.सी. बागड़ी, सुनील कुमार शर्मा, अनुराग सोनी, डॉ. राकेश कुमार और उमा सहित कई साहित्यकारों की भागीदारी रहेगी।
कलमकार मंच के राष्ट्रीय संयोजक निशांत मिश्रा ने बताया कि समारोह में ‘वर्तमान समय में व्यंग्य लेखन की प्रासंगिकता’, ‘कहानी में कहन’, ‘कहानी पूरी फिल्मी है’, ‘काव्य विमर्श’ जैसे सत्र के अलावा ‘काव्य सरिता’ का सत्र भी रखा गया है जिसमें रचनाकारों को रचना पाठ करने का अवसर दिया जा रहा है, इसी कड़ी में 40 से अधिक लेखक रचना पाठ करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर लोक कलाकार चन्दालाल कालबेलिया और उनका समूह रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे।