जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धताकैलाश चौधरी

बीकानेर, । संयुक्त निदेशक कृषि कैलाश चौधरी शनिवार को उवर्रक आदान विक्रेताओं के निरीक्षण पर रहें व उवर्रक वितरण की स्थिति का जायजा लिया।
चौधरी ने कहा कि जनवरी 2023 रबी सीजन के दौरान जिले में किसानों की मांग के अनुसार उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता रहेगी। किसान भयभीत ना हों और अपनी आवश्यकता के अनुरूप ही बाजार से उर्वरक खरीदें। किसान आधार, पानी की पर्ची या बिजली का बिल दिखाकर उर्वरक प्राप्त करें।
चौधरी ने कहा कि सप्लायर्स उर्वरक आपूर्ति की सूचना कृषि विभाग को समय पर दें जिससे आपूर्ति के समय कृषि पर्यवेक्षक का उपस्थित रहना सुनिश्चित किया जा सके व विभागीय अधिकारी की उपस्थिति में ही वितरण सुनिश्चित करें।

चौधरी ने कहा कि उर्वरक कालाबाजारी की स्थिति बर्दाशत नहीं की जाएगी। बिना वज़ह निर्धारित से अधिक स्टाॅक पाया गया तो कड़ी कार्रवाई होगी। इस संबंध में जांच के लिए तहसीलदार, सहायक कृषि अधिकारी और कोऑपरेटिव इंस्पेक्टर की टीम पंचायतवार औचक निरीक्षण कर रही है। ऑनलाइन, ऑफ लाइन और आधार कार्ड से वितरित स्टाक का मिलान किया जाए‌। यदि कहीं अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।