– घर बैठे लोगों को जागरूक कर रहे प्रचार रथ और नर्सिंग विद्यार्थी

बीकानेर। कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण को लेकर जैसे-जैसे नए आयाम जुड़ रहे हैं वैसे-वैसे मोनिटरिंग, सर्विलेंस, विश्लेषण और नियंत्रण की गतिविधियाँ भी बढ़ रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन कार्यालय से लेकर जिला स्तरीय प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग तक प्रतिदिन नजर गड़ाए हैं। प्रतिदिन वीसी के माध्यम से बैठकों से आगे की रणनीति तैयार की जा रही है। मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में बीकानेर जिला प्रभारी डॉ पुरुषोत्तम सोनी की अध्यक्षता में समस्त जिला स्तरीय अधिकारीयों की बैठक आयोजित कर कोरोना से लड़ाई पर मंथन किया गया। सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने अब तक आई.डी.एस.पी. प्रकोष्ठ द्वारा संचालित कार्यक्रम को वृहत स्तर पर कार्यालय के समस्त अनुभागों को बाँट दिया। पीएसएम विशेषज्ञ डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेन्द्र तनेजा कोर विश्लेषण टीम में रहेंगे तो डिप्टी सीएमएचओ डॉ इंदिरा प्रभाकर स्क्रीनिंग, आइसोलेशन और होम आइसोलेटेड व्यक्तियों के फॉलोअप के साथ जिला कण्ट्रोल रूम पर जानकारियों के संवहन और तदनुसार तुरंत कार्यवाही देखेंगी। आरसीएचओ डॉ रमेश गुप्ता घर-घर सर्वे व फील्ड सर्विलेंस को मजबूती देंगे। जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य जनजागरण अभियान को ‘‘घर में रहें-सुरक्षित रहें’’ के मूलमंत्र पर केन्द्रित करेंगे। डीपीएम सुशील कुमार व एनआरएचएम यूनिट द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की रिपोर्टिंग व एनयूएचएम सलाहकार नेहा शेखावत द्वारा शहरी क्षेत्र की रिपोर्टिंग करवाई जाएगी।

लेखा शाखा को किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में तुरंत खरीदारी और व्यवस्था के लिए तैयार रहने के निर्देश सीएमएचओ द्वारा दिए गए। एक तरह से विभाग के समस्त अन्य कार्यक्रमों में लगे मानव संसाधन को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उतार दिया गया है। बैठक में डीटीओ डॉ सी.एस. मोदी, एपिडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह, राजेश सिंगोदिया, महेंद्र सिंह चारण, डॉ मनुश्री सिंह, डॉ विवेक गोस्वामी, डॉ गजेन्द्र तंवर सहित समस्त विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रचार रथ और नर्सिंग विद्यार्थी कर रहे समझाइश ‘‘घर में रहें-सुरक्षित रहें’’
विभाग द्वारा प्रतिदिन ई-रिक्शा के माध्यम से शहर के कौने-कौने में माइकिंग व पम्फलेट वितरण कर कोरोना के लक्षण, सावधानियों व बचाव के तरीकों की जानकारी दी जा रही है। विभिन सरकारी व निजी नर्सिंग कॉलेज के लगभग 500 से ज्यादा नर्सिंग विद्यार्थी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वे का कार्य कर रहे हैं। मंगलवार को फिर से सभी विद्यार्थियों का आमुखीकरण किया गया उन्हें सबसे पहले स्वयं की सुरक्षा व सावधानियां कड़ाई से लागू करने की नसीहत दी गई। मनोज आचार्य ने कहा कि उन्हें उतनी ही सावधानी अपनानी चाहिए जितनी संक्रमण के फैलने पर अपनाते। ये विद्यार्थी सर्वे के दौरान गली मौहल्लों में झुण्ड में बैठे लोगों से घर में रहने और हाइजीन के उच्च मापदंडो को अपनाने के लिए समझाइश भी करेंगे। इसी प्रकार की गतिविधियाँ समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में भी बीसीएमओ के नेतृत्व में की जा रही है।