बीकानेर ,( कविता कंवर राठौड़ )।गुरुकुलम फैशन बीकानेर एन इनिशिएटिव बाय आई एन आई एफ डी ( ड्रेस डिजाइनिंग संस्थान ) पिछले 4 वर्षों से फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण/ कोर्सेंज की सेवाएं दे रहा है। यहां से पारंगत हो 30 से अधिक युवतियों में से 5-7 ने अपने स्तर पर स्क्रैप से फैशनेबुल आइटम बनाने का कार्य प्रगति पथ पर आगे बढाया है। अब संस्थान के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण करने के अवसर तथा संस्थान का स्थान परिर्वतन 138 मिलन ट्रेवल के पास डूंगर कालेज पश्चिमी गेट के सामने सादुल गंज करने पर पहली बार 23 जुलाई 24 जुलाई को प्रतियोगिता और प्रदर्शनी क्रिएटिव आर्ट कंपीटीशन जो कि ” 75 वहां आजादी का अमृत महोत्सव” के मूल विषय पर आयोजित की जा रही है।

निदेशक रेशु माथुर महोबिया ने बताया कि “बर्च्चो , युवाओं एवं महिलाओं के सर्वागीण विकास के लिए उनकी रूचि के अनुसार मार्गदर्शन एवं उन्हें मंच देने के उद्देश्य से संस्थान द्वारा 23जुलाई से 24 जुलाई 2022 तक “आर्ट एंड क्राफ्ट कम्पीटिशन’ एवं “एक्जीबिशन”” का आयोजन किया जा रहा है ॥ जिसमें प्रतिभागियों को तीन श्रेणियाँ में से किसी में भी स्वनिर्मित प्रोडक्ट प्रदर्शित करना है । एक पैनल आउंफ ज्यूरी द्वारा तीनों श्रेणियों के अलग अलग विनर चुने जायेंगे, जिन्हें 24 जुलाई को पुरस्कार दिया जायेगा तथा अन्य सभी प्रतिभागियाँ को भी प्रमाणपत्र दिया जायेगा ।” 

 ऐसी जानकारी देते हुए गुरुकुलम निदेशक रेशु माथुर महोबिया और मार्गदर्शक रवि माथुर ने आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदर्शनी में निशुल्क प्रतिभागिता रखी गई है। आवेदन 22 जुलाई तक लिए जाा रहे हैंं। निर्णायक मंडल में शहर के नामचीन विषय विशेषज्ञों का सान्निध्य मिल रहा है। उन्होंने बीकानेर के सभी नागरिकों को “आर्ट एंड क्राफ्ट कम्पीटिशन’ एवं “एक्जीबिशन” देखने के लिए आह्वान किया। रेशु माथुर महोबिया ने बताया कि “इस आयोजन के दौरान कुछ स्टाल्स भी लगाई जा रही है, जिनमे अनेक वैरायटी के विशेष प्रॉडक्ट्स उपलब्ध होंगे । 

 इस अवसर पर मोटीवेटर डॉ सीएस श्रीमाली और बाजार विस्तार प्रबंधक ज्ञान गोस्वामी ने फैशन को सर्वसुलभ सीखो और कमाओ की थीम तक पहुंचाने के अनुकरणीय नवाचारों के लिए निदेशक रेशु माथुर को सराहते हुए कहा कि रेशु ने हुनरमंद युवा साथी बहिनों के लिए गुरुकुलम के रूप में सार्थक मंच तैयार कर दिखाया है। पत्रकार वार्ता के तुरंत बाद संस्थान के 5वें वर्ष में प्रवेश की खुशी में संस्था परिवार सदस्यों ने केक कटिंग कर खुशियां मनाई।